Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
दुनिया

कोरोना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं कर रहा चीन: पोम्पियो

Thursday, May 07, 2020 17:40 PM
माइक पोम्पियो (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन पर कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के प्रसार की जानकारी छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसके कारण दुनिया भर में हजारों लोगों की मौत हो गई और वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी क्षति हुई है, जिससे महामंदी की आशंका गहरा गई है। पोम्पियो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि चीन को इसकी जानकारी थी। वह दुनिया भर में हजारों लोगों की मौत होने से रोक सकते थे। चीन दुनिया को वैश्विक आर्थिक संकट की स्थिति में पहुंचने से बचा सकता था। उनके पास एक विकल्प था, लेकिन इसके बजाय चीन ने वुहान में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार के संबंध में जानकारी छिपाई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 3 जनवरी को वायरस के नमूनों को नष्ट करने के निर्देश दिए थे। चीन ने उन साहसी लोगों को लापता कर दिया जिन्होंने कोरोना वायरस के संबंध में चेतावनी दी थी। 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी साझा नहीं किए जाने को लेकर उसकी आलोचना करते हुए कहा कि चीन अभी भी वायरस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं कर रहा है, जिससे लोगों को बचाया जा सके। चीन ने दिसंबर 2019 में कोविड-19 के मरीजों के क्लीनिकल नमूनों और अन्य जानकारियां साझा नहीं की हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इस महामारी से चीन जिस तरह से निपटा है, उसे लेकर कई सवाल खड़े किए जा सकते हैं। कोविड-19 से निपटने के लिए अपनाए गए तौर-तरीकों के कारण विश्व भर में चीन की साख में कमी आई है। कई देश चीन के साथ व्यापार करने के खतरों को समझ रहे हैं और अन्य विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। हाल के कुछ सप्ताह में नाईजीरिया, कजाखस्तान और फ्रांस ने झूठ बोलने और गलत कार्यों के आरोप में चीनी राजदूतों के प्रति कड़ा रवैया अपनाया है।

स्पेन ने चीन में बनी कोविड-19 जांच किट की गुणवत्ता पर सवाल खड़े करते हुए उसे वापस कर दिया था। इसके अलावा चेक गणराज्य और अन्य देशों ने चीन पर घटिया किस्म के निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) देने का आरोप लगाया था। पोम्पियो ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से 17 मई से शुरू होने वाली विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) में ताईवान के हिस्सा लेने का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज मैं यूरोप समेत सभी देशों से ताईवान के विश्व स्वास्थ्य सभा और संयुक्त राष्ट्र की अन्य सभाओं में हिस्सा लेने का समर्थन करने की अपील करता हूं। मैं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक से ताईवान को इस माह आयोजित होने वाली (डब्ल्यूएचए) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करने की अपील करता हूं। उनके पास इसकी आधिकारिक शक्ति है।

यह भी पढ़ें:

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में आई कमी : ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में कमी आई है और वह शीघ्र ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मिलने वाले हैं।

17/09/2019

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 563 लोगों की मौत, 3694 नये मामलों की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई है, जबकि 28,018 लोगों में इस संक्रमण के पाए जाने की पुष्टि हुई है। चीन की सरकारी स्वास्थ्य समिति ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

06/02/2020

कोरोना से दुनिया में 30,690 की मौत

विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में 30,690 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 6,52,721 लोग इससे संक्रमित हैं।

29/03/2020

दुनिया में 10.54 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। अब तक इस वायरस के संक्रमण से 23 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 10.54 करोड़ से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए हैं तथा 5.86 करोड़ से ज्यादा इस वायरस को मात दे चुके हैं।

06/02/2021

दुश्मनी के आधार पर फांसी की सजा : मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य प्रशासक परवेज मुशर्रफ ने कहा कि विशेष अदालत से उन्हें देशद्रोह के मामले में मिली फांसी की सजा निजी दुश्मनी के आधार पर दी गई है।

19/12/2019

पीएम मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्र प्रमुखों, राजाओं तथा राष्ट्रपतियों को दिए जाने वाले देश के सर्वाेच्च सम्मान ‘दि आॅर्डर आॅफ जायेद’ मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया है।

05/04/2019

चीन ने चार्टर विमान में हुबेई निवासी 199 लोगों को बुलाया वापस

चीन ने कोरोनावायर के प्रकोप के बाद विदेशों में फंसे हुबेई प्रांत के 199 निवासियों को चार्टर विमानों के जरिये विदेशों से वापस बुला लिया।

01/02/2020