Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
दुनिया

नाइजीरिया में नरसंहार, खेतों में काम कर रहे 110 लोगों की हथियारबंद लोगों ने की हत्या

Tuesday, December 01, 2020 11:00 AM
हथियारबंद बदमाशों ने 110 लोगों को उतारा मौत के घाट।

अबुजा। नाइजीरिया में कम से कम 110 लोगों की सामूहिक हत्या का मामला सामने आया है, जिनमें अधिकर किसान शामिल हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार संघर्ष-प्रभावित बोर्नो राज्य की राजधानी माइदुगुरी के समीप जेरे स्थानीय सरकारी क्षेत्र में शनिवार की दोपहर कोशोबे गांव और अन्य ग्रामीण इलाकों में लोगों की सामूहिक हत्या की गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मोटरसाइकिल पर सवार हथियारबंद लोगों ने अपने खेतों में फसल की कटाई कर रहे पुरुषों और महिलाओं पर बर्बर हमला किया। आशंका है कि इस दौरान कई महिलाओं का अपहरण भी कर लिया गया है। अभी तक किसी भी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन हाल के वर्षों में क्षेत्र में सशस्त्र समूह बोको हराम और इससे अलग होकर बने संगठन इस्लामिक स्टेट इन वेस्ट अफ्रीका प्रोविन्स (आईएसडब्ल्यूएपी) ने इस तरह के कई हमले किए हैं।

राष्ट्रपति ने की किसानों पर जिहादी हमले की निंदा
नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने इस्लामी विद्रोह का केंद्र माने जाने वाले देश के उत्तर-पूर्वी राज्य बोर्नाे में बीते शनिवार को किसानों पर जिहादियों के सामूहिक हमले की कड़ी निंदा की है। इस हमले में 100 से अधिक किसानों की मौत हो गई थी। राष्ट्रपति ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि जेरे स्थानीय प्रशासनिक क्षेत्र में किसानों की हत्या दुखद और निंदनीय है। नाइजीरिया की सरकार ने देश की आबादी और अपने क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उाने के लिए नाइजीरियाई सशस्त्र बलों को सभी आवश्यक समर्थन दिया है और यह आगे भी जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि शनिवार को बोर्नाे के जेरे स्थानीय प्रशासनिक क्षेत्र में मोटरसाइकिलों पर आए बोको हरम आतंकवादी समूह के आतंकवादियों ने करीब 110 किसानों की हत्या और चावल के खेतों में काम करने वाली कई महिलाओं का अपहरण कर लिया था। आतंकवादी हमले में मारे गए 43 मृतकों का रविवार को क्षेत्रीय अधिकारियों की ओर से सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया था। इस दौरान बोर्नो के राज्यपाल बबगाना उमरा जुल्म सहित अन्य स्थानीय अधिकारी मौजूद थे।
 

यह भी पढ़ें:

कंगाल हो गया पाकिस्तान, वित्तीय स्थिति चौपट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो गई है और 2018-19 में देश का वित्तीय घाटा उसके इतिहास का सर्वाधिक 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

29/08/2019

चीन में कोरोना के दो नए मामले

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के 2 नए मामला सामने आने से बाहर से आये कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1678 हो गई।

06/05/2020

दुनियाभर में कोरोना से 7.74 लाख से ज्यादा की मौत, 2.16 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया में एक दिन में 2,32,291 लोग संक्रमित होने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2.16 करोड़ से अधिक हो गयी है, जबकि इस वायरस के संक्रमण से 770,288 लोगों की जान जा चुकी है।

17/08/2020

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 8.46 करोड़ के करीब, 18.35 लाख से ज्यादा मौतें

दुनिया में कई देशों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीकाकरण का अभियान शुरू होने के बीच इस महामारी का प्रकोप जारी है और अब तक इससे दुनिया में करीब 18.36 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 8.46 करोड़ लोग प्रभावित हो चुके हैं।

03/01/2021

पीएम मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्र प्रमुखों, राजाओं तथा राष्ट्रपतियों को दिए जाने वाले देश के सर्वाेच्च सम्मान ‘दि आॅर्डर आॅफ जायेद’ मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया है।

05/04/2019

नोबेल पुरस्कार-2020: रोजर पेनरोज, रेनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया गेज को मिलेगा भौतिकी का नोबेल

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार रोजर पेनरोज और संयुक्त रूप से रेनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया गेज को देने का फैसला किया है।

06/10/2020

अल्जीरिया में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

अल्जीरिया के ओउम एल बौउघी प्रांत में वायुसेना के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई है।

28/01/2020