Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
दुनिया

कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में कई देश, लॉकडाउन की तरह के लगाए प्रतिबंध

Saturday, September 19, 2020 15:35 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मैड्रिड। यूरोपीय देश स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर कुछ हिस्सों लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंध लगाए है। स्पेन के अधिकारियों ने शनिवार को राजधानी मैड्रिड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस कोविड-19 मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए लॉकडाउन की तरह प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन का यह चरण सोमवार से लागू होगा और मैड्रिड क्षेत्र में 8 लाख 50 हजार से अधिक लोग इससे प्रभावित होंगे। इस दौरान यात्रा और सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध होगा।

स्पेन की सरकार ने कहा कि महामारी के पहले चरण में स्पेन यूरोप में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से था। स्पेन में अब कोरोना के 6ह लाख 25 हजार 651 मामले है और मैड्रिड और आसपास संक्रमण होने औसत दर दोगुने से अधिक है। सर्दियों में महामारी की दूसरी लहर शुरू होने से पहले देश स्वयं तैयारी कर रहे है। स्पेन के अलावा अन्य यूरोपीय देश फ्रांस में कोरोना के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है और शुक्रवार को यहां एक दिन मे रिकॉर्ड 13,215 नए मामले दर्ज किए। वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर भी कोरोना संक्रमितों में शामिल है। मार्सिले और नीस सहित कई शहर सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि देश में कोविड -19 महामारी का दूसरा वेव शुरू हो गया है लेकिन बड़े पैमाने पर लॉकडाउन नहीं करके सोशल डिस्टेंसिंग तथा अन्य सुरक्षा उपायों को कठोर किया जाएगा। जॉनसन ने कहा कि देश में कोरोना का दूसरा वेव शुरू हो गया है, इसे रोका नहीं जा सकता था, लेकिन हम राष्ट्रीय लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है। इस महामारी से निबटने के लिए सुरक्षा कदमों को और कठोर किया जाएगा तथा सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर कर्फ्यू लगाया जाएगा। मीडिया के अनुसार देश में राष्ट्रीय लॉकडाउन की नौबत नहीं आए, इसके लिए सरकार कई कदमों पर विचार कर रही है।

कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए त्रिस्तरीय प्रतिबंध के उपायों पर विचार किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के दायरे को और बढ़ाया जायेगा। अस्पतालों के पास कर्फ्यू लगाया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोग एक जगह एकत्र होकर बैठक आदि नहीं करें और ना ही आपस में मिलें। लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि कोरोना का प्रसार तेज हुआ है और राजधानी के 90 लाख लोगों को पूर्वोत्तर लंदन की तरह कड़े सुरक्षा प्रबंधों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग के लिए राजधानी में अतिरिक्त एहतियाती कदम उठाए जाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनियाभर में कोरोना से 2.57 लाख की मौत, 36.50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और इससे विश्व के 187 देशों एवं क्षेत्रों में अब तक 257239 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 3662691 लोग संक्रमित हुए हैं।

06/05/2020

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 2743

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2743 हो गई है तथा 78,497 लोग इस संक्रमण से प्रभावित हैं।

27/02/2020

पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकी समूह: इमरान खान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कैप्टन हिल में अमेरिकी सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिसतान में 40 आतंकी समूह सक्रिय थे। पिछली सरकारों ने अमेरिका को सच नहीं बताया।

24/07/2019

अमेरिका में हांगकांग स्वायत्तता कानून पारित, चीन ने दी बदले की कार्रवाई की धमकी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर हांगकांग को वरीयता देने वाले विशेष दर्जे को समाप्त करने की घोषणा करने के साथ ही हांगकांग स्वायत्तता कानून को मंजूरी प्रदान कर दी है जिसके तहत अमेरिका वहां के लोगों के अधिकारों का हनन करने वाले चीनी अधिकारियों और कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

15/07/2020

हवाई कार्रवाई में तालिबान के कमांडर सहित मारे गए 116 आतंकवादी

अफगानिस्तान के समंगन और हेलमंद में 24 घंटों के दौरान सुरक्षा बलों की हवाई कार्रवाई में तालिबान के एक शीर्ष कमांडर सहित 116 आतंकवादी मारे गए। 30 आतंकवादी घायल हो गये।

04/08/2021

जॉनसन एंड जॉनसन का टीका सुरक्षित और प्रभावी, फाइजर और मॉडर्ना के बाद इसे भी मिलेगी मंजूरी

जॉनसन एंड जॉनसन का केवल एक बार दिया जाने वाला कोरोना वायरस टीका सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस तरह अमेरिका में कोरोना वायरस के तीसरे टीके के रूप में इसके मंजूरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है। शायद कुछ दिनों में ही इसे यह मंजूरी मिल जाए। यह टीका फाइजर और मॉडर्ना का सस्ता विकल्प हो सकता है।

27/02/2021

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री कार्यालय ने गोपनीय दस्तावेज गलती से पत्रकारों को भेजे

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा सत्तारूढ़ पार्टी लिबरल और गठबंधन नैशनल पार्टी के सांसदों की बजाय पत्रकारों को गलती से कुछ गोपनीय दस्तावेज भेज दिए जाने का मामला सामने आया है।

14/10/2019