Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
दुनिया

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने की इस्तीफे की घोषणा

Monday, February 24, 2020 16:05 PM
महातिर मोहम्मद (फाइल फोटो)

कुआलालम्पुर। मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बयान जारी कर कहा कि महातिर मोहम्मद ने आज अपना इस्तीफा मलेशियाई किंग को भेज दिया है। प्रधानमंत्री के इस्तीफे की घोषणा से मलेशिया में राजनीतिक संकट गहरा सकता है। आशंका जताई जा रही थी कि मोहम्मद के खिलाफ राजनीतिक साजिश की जा रही है क्योंकि विपक्ष समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने रविवार को बैठक की थी।

महातिर मोहम्मद मई 2018 में 'पकाटन हरापन' या 'एलायंस ऑफ होप' गठबंधन के जीतने के बाद मलेशिया के प्रधानमंत्री बने थे। वह पारती परिबुमि बेरसातु मलेशिया (पीपीबीएप) पार्टी के चेयरमैन भी हैं। यह 'पकाटन हरापन' गठबंधन के चार मुख्य दलों में से एक है। मोहम्मद के इस्तीफा की घोषणा से कुछ ही समय पहले पीपीबीएम अध्यक्ष मुहीद्दीन यासिन ने 'पकाटन हरापन' गठबंधन से निकलने की घोषणा की थी। यह निर्णय पार्टी के सुप्रीम काउंसिल की 23 फरवरी की बैठक के बाद लिया गया है।

उन्होंने कहा कि 'पार्टी के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के सभी सदस्य भी 'पकाटन हरापन' से बाहर हो गए हैं। सभी सदस्यों ने मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद का समर्थन करने और उन पर विश्वास करने की शपथ ली थी। यासिन ने कहा कि यह निर्णय देश के मौजूदा और भविष्य के राजनीतिक घटनाक्रमों के मद्देनजर लिया गया है।

यह भी पढ़ें:

कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान ने किंग अब्दुल्लाह और मैक्रों से की चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बुधवार को फोन पर जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की।

29/08/2019

पाकिस्तान में महंगाई से जनता परेशान, 180 रुपए तक पहुंचे दूध के दाम

पाकिस्तान में जनता की परेशानियां बढ़ती ही जा रही है। यहां लोग महंगाई की वजह से सब्जियों, पेट्रोल, डीजल आदि की ऊंची कीमतों को लेकर परेशान है।

13/04/2019

यूएई सरकार ने पहली बार हिंदू पिता और मुस्लिम मां की बच्ची को दिया बर्थ सर्टिफेट

यूएई सरकार ने अपने सख्त कानून को बदलते हुए वहां जन्मी 9 महीने की बच्ची को बर्थ सर्टिफेट दिया है। इस पूरे मामले की काफी चर्चा हो रही है।

29/04/2019

कनाडा की संसद ने की सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की प्रशंसा, बताया प्रेरणादायक

कनाडा की संसद ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के कार्य की प्रशंसा की है। ब्रिटिश कोलंबिया में सांसद मार्क डाल्टन ने शिक्षा परियोजनाओं का ब्योरा दिया।

24/02/2021

पीओके के राष्ट्रपति मसूद का फ्रांस की संसद में कार्यक्रम रद्द

फ्रांस में पीओके के राष्ट्रपति मसूद खान का कार्यक्रम रद्द हो गया है। मसूद को फ्रांस की संसद में एक कार्यक्रम करना था, लेकिन इसे रद्द कर दिया गया।

03/10/2019

ट्विटर पर बड़ा सायबर अटैक, ओबामा, बिल गेट्स, जो बिडेन समेत कई बड़ी हस्तियों के अकाउंट हुए हैक

ट्विटर पर हैकरों ने बड़ा हमला किया और दुनिया की कई बड़ी हस्तियों के अकाउंट हैक कर लिए। इनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जैसे दिग्गज नेता शामिल हैं।

16/07/2020

साइड इफैक्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया ने रोका वैक्सीन का ट्रायल, कुछ लोगों में विकसित हुए एचआईवी एंटीबॉडीज

ऑस्ट्रेलिया में ट्रायल फेज के दौरान कोरोना वैक्सीन में इसका जबरदस्त साइड इफेक्ट सामने आया है। पांच दिन के भीतर कई ट्रायल में शामिल 7 से 10 फीसदी लोगों में एचआईवी एन्टीबॉडीज विकसित होने की बात सामने आई है। इसके तुरन्त बाद पूरे देश में वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया गया है।

12/12/2020