Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
दुनिया

हाथ में लैपटॉप, बगल में एके-47, पढ़ाई जीरो...

Friday, September 10, 2021 12:55 PM
यह हैं तालिबानी रिजर्व बैंक के मुखिया

काबुल। अफगानिस्तान पर खूनी कब्जा करने के बाद पाई-पाई के लिए तरस रहे तालिबान ने काले धन को सफेद करने वाले हाजी मोहम्मद इदरिस को देश के सेंट्रल बैंक दा अफगानिस्तान बैंक का मुखिया नियुक्त किया है। तालिबानी आतंकियों ने इस नियुक्ति के जरिए देश के बैंकों को आश्वासन दिया है कि वे एक पूरी तरह से संचालित वित्तीय व्यवस्था चाहते हैं। इस बीच हाजी मोहम्मद इदरिस की एक तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो गई है। इसमें वह एक तरफ लैपटॉप के जरिए शीर्ष बैंक की कमान संभाले नजर आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी टेबल पर एके-47 जैसी राइफल रखी हुई है।  हालांकि तालिबान ने अभी तक ये नहीं बताया है कि पैसे की आपूर्ति का इंतजाम कैसे होगा। पिछले दिनों तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने इदरिस के नियुक्ति का ऐलान किया था। जबीउल्ला ने बताया था कि इदरिस देश के शीर्ष बैंक के कार्यकारी चीफ होंगे। उसने कहा था कि इदरिस सरकारी संस्थानों को संगठित करेंगे, बैंकिंग से जुड़े मुद्दों को सुलझाएंगे और लोगों की समस्याओं को कम करेंगे। राइफल लिए इदरिस की वायरल तस्वीर से साफ झलक रहा है कि वह किस तरह से समस्याओं का समाधान करेंगे।

बैंकिंग का विशेषज्ञ
इदरिस ने धार्मिक किताबें भी नहीं पढ़ी है लेकिन वित्तीय मामलों का विशेषज्ञ है। बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबानी राज आने के बाद जनता पैसे निकालने के लिए जूझ रही है। बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं और सरकार ने सीमा लगा दी है कि एक निश्चित सीमा से ज्यादा पैसे नहीं निकाला जा सकता है। अमेरिका ने अफगानिस्तान के अरबों डॉलर फ्रीज कर दिए हैं जिससे डॉलर की किल्लत हो गई है। बैंकों के पास देने के लिए पैसे ही नहीं है। अब तालिबान चीन से गुहार लगा रहा है कि उसे पैसे दे ताकि देश को चलाया जा सके।


काले धन को सफेद करता है इदरिस
अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने इदरिस को लेकर चेतावनी दी थी कि तालिबान ने काले धन को सफेद करने वाले व्यक्ति को देश के शीर्ष बैंक का चीफ बनाया है। सालेह ने पिछले दिनों कहा था कि काले धन को सफेद करने वाला इदरिस अलकायदा समर्थकों और तालिबान के बीच पैसे की लेन-देन की सुविधा मुहैया कराता था। उन्होंने कहा कि आतंकी गुट अफगानिस्तान पर कब्जा कर रहे हैं। एक शीर्ष तालिबानी अधिकारी ने कहा कि इदरिस उत्तरी जावजजान प्रांत का रहने वाला है। वह मुल्ला अख्तर मंसूर के साथ लंबे समय से तालिबान के वित्तीय मामलों को देखता रहा था। मुल्ला अख्तर की एक अमेरिकी ड्रोन हमले में वर्ष 2016 में मौत हो गई थी। इदरिस के बैंकिंग के समझ के बारे में सार्वजनिक रूप से कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। उसे कितनी शिक्षा मिली है, यह भी अभी पता नहीं है। उसकी बस यह योग्यता है कि वह तालिबान के लिए काले धन को सफेद करता था।


 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मुंबई के डांस ग्रुप ने अमेरिका में जीता रियलिटी शो, इनाम में मिले 7 करोड़ रुपये

मुंबई के ग्रुप द किंग्स ने अमेरिकी डांस रियलिटी शो वर्ल्ड ऑफ डांस का खिताब जीत लिया है। द किंग्स के फिनाले में परफॉर्म जज देखते ही रह गए।

07/05/2019

चीन में कोरोना के 144 नए मामले आए सामने

चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) से 144 लोगों के संक्रमित होने के नए मामले सामने आए है।

21/01/2021

श्रीलंका आम चुनाव में महिंदा राजपक्षे को मिली जबरदस्त जीत, मतदाताओं को दिया धन्यवाद

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की अगुवाई वाली श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) ने संसदीय चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की है। देश में 225 सीटों के लिए हुए चुनाव में एसएलपीपी ने 145 सीटें जीतकर दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है।

07/08/2020

अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों के अभियान में मारे गए 579 आतंकवादी

अफगानिस्तान में सरकारी सुरक्षा बलों ने 24 घंटों के दौरान तालिबान के 570 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है।

09/08/2021

दुनियाभर में 2.70 करोड़ के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 8.83 लाख से ज्यादा की मौत

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 2.70 करोड़ से अधिक हो गई है और इस बीच भारत कोरोना से दूसरे नंबर से सबसे अधिक संक्रमित ब्राजील से महज कुछ मामले ही दूर हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार विश्वभर में अब तक 2,70,69,983 लोग संक्रमित हुए हैं और 8,83,780 लोगों की मौत हुई है।

06/09/2020

कोविड-19 से मरने वालों की संख्या हो गई 3380

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि पूरे विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या 3380 हो गई है।

07/03/2020

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में लील ली 1 लाख 76 हजार लोगों की जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और अब तक विश्व के अधिकतर देशों में इस महामारी से एक लाख 76 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है तथा 25.53 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

22/04/2020