Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
दुनिया

जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का किया उल्लंघन : आईसीजे

Thursday, October 31, 2019 16:00 PM
कुलभूषण जाधव (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने कहा है कि कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया है। न्यायाधीश अब्दुलकावी युसूफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को यह जानकारी दी है। न्यायाधीश युसूफ ने आईसीजे की तरफ से महासभा को एक रिपोर्ट सौंपते हुए कहा कि कोर्ट ने यह पाया है कि पाकिस्तान ने वियना संधि के अनुच्छेद 36 के तहत अपनी बाध्यता का उल्लंघन किया है और इस मामले में काफी कुछ किया जाना है। मैं अब जाधव मामले में 17 जुलाई 2019 को आईसीजे की तरफ से दिए गए फैसले का जिक्र करता हूं। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया था और वहां की सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव को अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। इस मामले को भारत ने उठाया था और कहा था कि वियना संधि के 1963 के प्रावधानों के तहत कुलभूषण को पाकिस्तान राजनयिक संपर्क (कौंसुलर एक्सेस) की अनुमति सुविधा देने से मना कर रहा है।

न्यायाधीश यूसुफ ने बयान में कहा कि ऐसा कर पाकिस्तान ने विएना संधि के तहत अपनी जिम्मेदारियों का उल्लंघन किया है। उन्होंने जाधव की सजा के बारे में प्रभावी तरीके से समीक्षा और सजा पर पुनर्विचार करने का भी आग्रह किया है। साथ ही कहा है कि इस मामले में अन्य तथ्यों पर भी विचार किया जाना चाहिए। न्यायाधीश ने यह भी कहा कि विएना संधि के उल्लंघन से जो प्रभाव पड़ा है उस पर तथा इस मामले में जो पूर्वाग्रह आधारित पक्षपात किया गया है उसकी पूरी जांच कराने की पाकिस्तान को गारंटी देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2.36 करोड़ के पार, अब तक 8.13 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप से विश्व में सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका, ब्राजील और भारत में अब तक 3,50,951 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से विश्वभर में अब तक 2,36,47,377 लोग संक्रमित हुए हैं और 8,13,022 लोगों की मौत हुई है।

25/08/2020

ये है इलेक्ट्रिक कारों वाला देश, जिसकी पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

नॉर्वे धरती और जलवायु में बेहतरीन योगदान देने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर है।

25/05/2019

सुस्ती के दौर में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था, भारत पर भी असर : IMF चीफ

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की ग्रोथ रेट सुस्त रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

09/10/2019

भारत में आतंकी ठिकाना बनाने की फिराक में ISIS

खुफिया एजेंसियो ने आइएसआइएस को लेकर खुलासा किया है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आइएसआइएस भारत और श्रीलंका में आतंक का नया ठिकाना बनाने की फिराक में है।

20/06/2019

नोबेल पुरस्कार-2020: हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को मिलेगा चिकित्सा का नोबेल

साल 2020 के नोबेल पुरस्कारों की 6 श्रेणियों के लिए विजेता नामों की घोषणा आज से शुरू हो गई है। आज चिकित्सा क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा की गई। हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है।

05/10/2020

चीन में कोरोना वायरस का कहर, वुहान के नागरिकों का अपने देश में अछूतों जैसा हाल

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में फैलता जा रहा है। अब तक इस जानलेवा वायरस को किसी भी तरह से रोकने में चीन विफल रहा है और उसकी हताशाभरी कवायद खुद उसके नागरिकों के लिए गंभीर संकट का सबब बनती जा रही है।

04/02/2020

अमेरिका में 6 सप्ताह में बेरोजगारी दर बढ़ी: क्लेरिडा

मेरिका के फेडरल रिजर्व के उपाध्यक्ष रिचर्ड क्लेरिडा ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप के कारण देश में पिछले छह सप्ताह में बेरोजगारी की दर में इजाफा हुआ है और यह 1940 के स्तर पर पहुंच गई है। क्लोरिडा ने कहा कि हम सबसे गंभीर संकुचन गतिविधि और बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे हैं।

06/05/2020