Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
दुनिया

जो बिडेन ने ली अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ, कमला हैरिस बनीं पहली महिला, अश्वेत और भारतवंशी उपराष्ट्रपति

Thursday, January 21, 2021 09:20 AM
जो बिडेन ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ।

वाशिंगटन। डेमोक्रेट जो बिडेन ने बुधवार रात अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। वे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने हैं। 78 वर्षीय बिडेन अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बन गए। जो के साथ ही कमला हैरिस ने अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। 56 साल की कमला हैरिस ने इसी के साथ इतिहास रच दिया। वे पहली महिला, अश्वेत और भारतवंशी उपराष्ट्रपति बनीं। बिडेन ने अपनी इनॉगरल स्पीच में कहा कि यह अमेरिका का दिन है। यह लोकतंत्र का दिन है। यह उम्मीदों का दिन है। आज हम किसी उम्मीदवार का जश्न मनाने नहीं जुटे हैं, हम लोकतंत्र के लिए जुटे हैं। हमने एक बार फिर सीखा है कि लोकतंत्र बेशकीमती है और नाजुक भी है, लेकिन लोकतंत्र यहां कायम है।

उस प्रेसिडेंट को भी सलाम जो यहां नहीं आए
उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही यहां पर हुई हिंसा ने कैपिटल की बुनियाद को हिला दिया था, जबकि दो सौ साल से सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण हो रहा था। मैं दोनों दलों के पूर्व राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। उस प्रेसिडेंट को भी सलाम, जो यहां नहीं आए, लेकिन उन्हें अमेरिका की सेवा करने का मौका मिला।

अभी मुश्किल वक्त है
बिडेन ने कहा कि हम अच्छे लोग हैं। हमें अब भी लंबा रास्ता तय करना है। हमें बहुत कुछ करना है। हमें बहुत कुछ बनाना है, बहुत कुछ हासिल करना है। अभी जैसा मुश्किल वक्त है, वैसा अमेरिकियों ने पहले नहीं देखा। ऐसा वर्ल्ड वॉर-2 में भी नहीं हुआ। लाखों नौकरियां चली गईं। लाखों कारोबार बंद हो गए। चरमपंथ, व्हाइट सुप्रीमेसी, आतंकवाद जैसी चीजों को हम शिकस्त देंगे।

देश को एकजुट रखना मेरी कोशिश
बिडेन ने कहा कि पूरे अमेरिका को एकजुट रखना ही मेरी आत्मा की कोशिश है। मैं हर अमेरिकी से इस मकसद से जुड़ने की अपील करता हूं। गुस्सा, नफरत, चरमपंथ, हिंसा, नाउम्मीदी को हम एकजुट होकर हरा सकते हैं। हम इस वायरस से भी उबर सकते हैं। हम इंसाफ को कायम रख सकते हैं।

एकता के बिना अमन नहीं आएगा
इतिहास बताता है कि एकता ही कायम रखनी चाहिए। हम एक-दूसरे का सम्मान करें। एकता के बिना अमन नहीं आएगा। इसके बिना तरक्की नहीं होगी। देश नहीं बचेगा, सिर्फ अराजकता होगी। हम संकट में हैं। हमारे सामने चुनौती है। यह मोमेंट यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका है। इसे मानेंगे तो हम कभी नाकाम नहीं होंगे। इसलिए आज इस वक्त, इस जगह पर आइए हम नए सिरे से शुरू करेंगे।

मिलकर लिखेंगे नया अध्याय
उन्होंने कहा कि हमें बहुत कुछ करना है। मैं वादा करता हूं। हमें परखा जाएगा, आंका जाएगा। मुझे लगता है कि हम मिलकर अमेरिकी इतिहास का नया महान अध्याय लिखेंगे। हमने अगर ये कर दिखाया तो आने वाली पीढ़ियां कहेंगे कि हमने अच्छा काम किया। मैं संविधान की रक्षा करूंगा। लोकतंत्र की रक्षा करूंगा। अमेरिका की हिफाजत करूंगा। हमें अमेरिकी की नई कहानी लिखनी है, जो डर से नहीं, उम्मीदों से भरी हो। गॉड ब्लेस अमेरिका। थैंक यू अमेरिका।

शपथ ग्रहण समारोह में नहीं गए ट्रंप
निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा को तोड़ दिया। ट्रंप 1879 के बाद पहले निवर्तमान राष्ट्रपति हैं जो अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद नहीं रहे। इससे पहले वर्ष 1879 में तत्कालीन निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने यूएस ग्रांट के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं भाग लिया था।

यह भी पढ़ें:

चीन में कोरोना वायरस के कहर से 39 की मौत

चीन के विभ्भिन प्रांतों में भी तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस ने अब खतरनाक रूप अख्तियार लिया है और इसके कारण अभी तक 41 लोगों की मौत हो गयी है।

25/01/2020

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 5.54 लाख की मौत, 1.22 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। अब तक इसकी चपेट में 1.22 करोड़ से अधिक लोग आ चुके हैं तथा इससे 5.54 लाख से ज्यादा की मौत हो चुकी है।

10/07/2020

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच फ्रांस में नया लॉकडाउन, खुले रहेंगे स्कूल

फ्रांस में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे मामलों को नियंत्रण में करने के लिए सरकार को मजबूरन एक बार फिर नया देशव्यापी लॉकडाउन लगाना पड़ रहा है, जिसे शुक्रवार से लागू किया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बुधवार शाम को इसकी घोषणा की।

29/10/2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, अबतक 64 हजार से ज्यादा लोगों की ली जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण के कारण 64774 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 2.03 लाख लोग इससे संक्रमित हुए हैं, जबकि विश्वभर में अब तक 2.47 लाख लोग इस वायरस से ठीक हुए हैं।

05/04/2020

जी7 की बैठक शुक्रवार से, कोरोना की चुनौतियों पर करेंगे चर्चा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन शुक्रवार से आयोजित जी7 की अपनी पहली बैठक के दौरान कोरोना वायरस महामारी, आर्थिक सुधार और चीन की ओर से उत्पन्न 'चुनौतियों' पर चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी विज्ञप्ति में इस आशय की जानकारी दी गई।

15/02/2021

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: भारतीय मूल की कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

वैश्विक महामारी कोविड-19 से सर्वाधिक पस्त महाशक्ति अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों की सरगर्मी जोर पकड़ने लगी है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को पार्टी का उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया।

12/08/2020

एससीओ समिट में मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ

मोदी एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हुए है।

14/06/2019