Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of April 2021
 
दुनिया

जो बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा- अमेरिका के हित में नहीं था यह फैसला

Thursday, February 25, 2021 11:05 AM
जो बिडेन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय 'व्हाइट हाउस' की ओर से बुधवार को जारी बयान में बिडेन ने कहा कि यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था। इसके उलट यह अमेरिकी लोगों के लिए दिक्कतें उत्पन्न करने वाला फैसला था। इसने अमेरिका के नागरिंकों और वैध स्थानीय निवासियों को उनके परिवारों से मिलने से रोका तथा अमेरिकी व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने जून 2020 में यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिए थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारी बेरोजगारी के बीच अमेरिकी कर्मचारियों के हितों को बचाना जरूरी है। इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत गैर-प्रवासी कार्य वीजा की कुछ श्रेणियों को निलंबित कर दिया था। सूची में उच्च तकनीक वाले उद्योगों में काम के लिए एच-1 बी वीजा और कम कौशल वाले श्रमिकों, प्रशिक्षुओं, शिक्षकों और कंपनी के स्थानांतरण संबंधी वीजा शामिल हैं। बिडेन ने पद ग्रहण करने के बाद से कई प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान कर दिया है जो ट्रम्प की 'जीरो टॉलरेंस' आव्रजन नीति का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें:

विश्व में कोरोना वायरस से 3.80 लाख की मौत, 63.78 लाख से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) से दुनिया भर में अब तक 63.78 लाख लोग संक्रमित हुए हैं तथा 3.80 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

03/06/2020

एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। एलन ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। एलन की संपत्ति 127.9 अरब डॉलर हो गई है। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल आने के कारण एलन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई है।

24/11/2020

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

24/09/2019

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: भारतीय मूल की कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

वैश्विक महामारी कोविड-19 से सर्वाधिक पस्त महाशक्ति अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों की सरगर्मी जोर पकड़ने लगी है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को पार्टी का उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया।

12/08/2020

मोदी ने की मलेशिया के पीएम से मुलाकात, जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का उठाया मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ बैठक के दौरान विवादास्पद कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया।

05/09/2019

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के करीब, अबतक 3.28 लाख लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर बढ़ता जा रहा है और विश्व भर में इससे संक्रमितों की संख्या 50 लाख के करीब पहुंच चुकी है और 3.28 लाख से अधिक लोग अब काल के गाल में समा चुके हैं।

21/05/2020

बेरूत विस्फोट में 100 से अधिक की मौत, 4000 से अधिक हो सकता है घायलों का आंकड़ा

लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 100 से अधिक तथा घायलों का आंकड़ा 4000 से ज्यादा हो सकता है।

05/08/2020