Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
दुनिया

अफगानिस्तान के मुद्दे पर जो बाइडन, जॉनसन जी-7 की बैठक बुलाने पर सहमत

Wednesday, August 18, 2021 12:10 PM
फाइल फोटो

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अफगानिस्तान के मुद्दे पर साझा रणनीति बनाने के लिए अगले सप्ताह वर्चुअल तरीके से जी-7 की बैठक बुलाने पर सहमत हुए हैं। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है। व्हाइट हाउस की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, ''दोनों नेता साझा रणनीति और दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह जी-7 नेताओं की एक आभासी बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।


1000 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को अफगानिस्तान से निकाल गया: व्हाइट हाउस

वहीं अफगानिस्तान में बिगड़ते हालत के बीच अमेरिका ने बुधवार को 1000 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को वहां से निकाला। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी सैन्य उड़ानों ने लगभग 1100 अमेरिकी नागरिकों, अमेरिका के स्थायी निवासियों और उनके परिवारों को 13 उड़ानों (जिनमें 12  सी-17  उड़ान और एक सी-130 उड़ान शामिल है) से निकाला गया। हमें उम्मीद है कि वहां से निकाले जाने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमने अब तक अपने कर्मचारियों सहित 3,200 से अधिक लोगों को वहां से (अफगानिस्तान) निकाला है। वहां से निकाले गए कुल 3,200 लोगों के अलावा, हमने लगभग 2,000 अफगानिस्तान के विशेष अप्रवासियों को अमेरिका में स्थानांतरित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि तालिबान ने गत रविवार को अफगानिस्तान सरकार को पराजित कर सत्ता की बागड़ोर अपने हाथ में ले ली है। वहां के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं।


 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित बयान, कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को तैयार

अमेरिकी प्रशासन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्था से संबंधित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद बयान के कुछ ही घंटों बाद ट्रंप की गलती सुधारते हुए कहा है कि 'कश्मीर दोनों देशों का द्विपक्षीय मुद्दा है।

23/07/2019

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से हड़कंप, यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन से यातायात किया निलंबित

यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। इटली ने ब्रिटेन में स्ट्रेन की सूचना के बाद वहां के सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है और पिछले 2 सप्ताह में ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

21/12/2020

ब्राजील ने भारत से मांगी हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, बताया हनुमान जी की 'संजीवनी बूटी' की तरह

ब्राजील ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति की भारत से मांग करते हुए रामायण का जिक्र किया है। ब्राजील ने इस मदद की तुलना भगवान हनुमान द्वारा हिमालय से लाई गई संजीवनी से की है।

08/04/2020

कोरोना की वजह से टला ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत दौरा, गणतंत्र दिवस पर भी नहीं आ सके थे

भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा टाल दिया है। अब वह कुछ दिनों के बाद भारत आने का प्लान बना सकते हैं। जॉनस

19/04/2021

कोरोना संकट के बीच गोल्फ खेलने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किया बचाव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देश की स्थिति के बीच गोल्फ खेलने का बचाव किया है। ट्रम्प ने उनके गोल्फ खेलने को लेकर मीडिया कवरेज के खिलाफ ट्वीट कर कहा कि बाहर निकलने के लिए या थोड़ा व्यायाम करने के लिए मैं हर वीकेंड पर गोल्फ खेलता हूं। फर्जी और भ्रष्टाचारी न्यूज ने इसको ऐसे दिखाया, जिससे यह पाप की तरह लगने लगा।

26/05/2020

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित 70 फीसदी से अधिक लोग हुए ठीक: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस के करीब 80,000 मामलों में से 70 फीसदी से अधिक लोग ठीक हो गए हैं और उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है।

11/03/2020

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.42 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इससे अब तक 1.42 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है।

19/07/2020