Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
दुनिया

जापानी फ्लू विरोधी दवा कोरोनो वायरस के इलाज में कारगर, मरीजों पर परीक्षण के दौरान आए अद्भुत नतीजें

Wednesday, March 18, 2020 16:50 PM
सांकेतिक तस्वीर।

टोक्यो। जापान में इनफ्लूएंजा की चिकित्सा में काम आने वाली एक दवा कोरोना वायरस के उपचार में भी कारगर है। जापानी मीडिया ने चीनी विशेषज्ञों के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी। चीन के विज्ञान और तकनीक मंत्रालय के अधिकारी जांग शिनमिन ने बताया कि फूजीफिल्म की सहायक कम्पनी द्वारा विकसित फैवीपिराविर नामक दवा ने वुहान और शेंजेन स्थित चीनी मरीजों पर परीक्षण के दौरान अद्भुत नतीजे दिए। वहां इसे 340 मरीजों पर आजमाया गया और उसके काफी उत्साहवर्द्धक परिणाम सामने आए। जांग ने मीडिया को बताया कि यह काफी सुरक्षित है और इसका उपचार काफी कारगर रहता है।

चीन के शेनजेन में जिन रोगियों को यह दवा दी गई, वे चार दिन में ही इन विषाणुओं से मुक्त हो गए। जबकि चार दिन पहले उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। जिन लोगों को अन्य दवा दी गई, उन्हें रोगमुक्त होने में 11 दिन लगे। जापान के सरकारी रेडियो पर यह जानकारी दी गई। इसके अलावा कुल रोगियों के एक्स रे से पता चला कि 91 प्रतिशत के फेफड़ों पर भी फैवीपिराविर नामक इस दवा का असर बहुत अच्छा रहा। अन्य दवाओं का केवल 62 प्रतिशत रोगियों के फेफड़ों पर ही असर हुआ।

इस दवा को विकसित करने वाले फूजीफिल्म तोयामा केमिकल ने वर्ष 2014 में इसे बना लिया था। हालांकि कोरोना वायरस पर इसके असर को लेकर उसने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वैसे चीनी अधिकारी जांग की टिप्पणई के बाद इस जापानी कम्पनी के शेयर काफी चढ़ गए। यह बुधवार सुबह 14.7 प्रतिशत की छलांग लगा कर 5, 238 येन तक पहुंच गया।

यह भी पढ़ें:

कनाडा में लॉकडाउन में बंदूकधारी ने पुलिस के कपड़े पहन की अंधाधुंध फायरिंग, 16 लोगों की मौत

कनाडा के नोवा स्कोटिया प्रांत में हुई गोलीबारी की घटना में 16 लोगों की मौत हो गई। मारे गए लोगों में एक पुलिस अधिकारी भी शामिल था। बताया जा रहा है कि एक बंदूकधारी ने पुलिस के कपड़े पहनकर इस घटना को अंजाम दिया। घटना के बाद पुलिस ने शूटर का भी शव बरामद किया है।

20/04/2020

कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी को बढ़ाना है लक्ष्य : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैरेबियाई देशों के साथ भारत के ऐतिहासिक और मधुर संबंधों को को नयी ऊंचाईयां प्रदान करते हुए कैरिकॉम देशों में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 1.4 करोड़ डॉलर अनुदान देने तथा इसके अलावा सौर, नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन संबंधित परियोजनाओं के लिए 15 करोड़ डॉलर ऋण देने की घोषणा की है।

26/09/2019

दुनिया में कोराना से 3 लाख से अधिक की मौत, संक्रमितों की संख्या 44 लाख के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप निरंतर चरम पर है और अब तक 3 लाख से अधिक लोग इसका शिकार हो चुके हैं तथा इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

15/05/2020

तुर्की ने जेल को निशाना बनाकर किए हमले : एसडीएफ

कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने कहा कि तुर्की के लड़ाकू विमानों ने उत्तरी सीरिया में एक जेल को निशाना बनाकर हमले किए, जिसमें इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को रखा जाता है।

10/10/2019

ईरान : जनरल कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में मची भगदड़, 40 की मौत, 190 घायल

अमेरिकी एयर स्ट्राइक में पिछले हफ्ते मारे गए ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मंगलवार को करमान में निकाली गई अंतिम यात्रा के दौरान भगदड़ मच गई। इस हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई, जबकि 48 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

07/01/2020

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 722 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 722 हो गयी है, जबकि 34,546 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है।

08/02/2020

अमेरिका के वैज्ञानिकों का दावा, कोरोना वैक्सीन का किया सफल प्रयोग

कोरोना वायरस को वैक्सीन को लेकर कई देश दावा कर रहे है कि उनके यहां वैक्सीन बन रही है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने वैक्सीन बना ली है, जिसका चूहों पर सफल प्रयोग किया गया है।

03/04/2020