Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
दुनिया

इजरायल के रिसर्चर्स का खुलासा, फाइजर की वैक्‍सीन ने 99 फीसदी रोका कोरोना वायरस

Monday, February 22, 2021 14:00 PM
फाइजर वैक्सीन।

यरूशलम। कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के लिए इजरायल से बहुत अच्छी खबर है। इजरायल में फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन ने बहुत बड़े पैमाने पर कोरोना के संक्रमण को रोक दिया है। इसके साथ ही दुनिया को पहली बार ऐसा वास्तविक आंकड़ा मिला है कि जिससे यह संकेत मिलता है कि टीकाकरण कोरोना के संक्रमण को रोकने में सक्षम साबित हुआ है। इजरायल में 20 दिसंबर को फाइजर की वैक्सीन के जरिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ था जो लैब में करीब 89.4 प्रतिशत प्रभावी रहा था। इन कंपनियों ने इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ प्रारंभिक विश्लेषण किया था। दुनिया में औसतन सबसे ज्यादा कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने वाले इजरायल से अब सकारात्मक आंकड़े सामने आए हैं।

आधी आबादी को मिली एक डोज
इजरायल में आधी आबादी को कम से कम कोरोना वायरस वैक्सीन की एक डोज मिल गई है। इजरायल के अधिकारियों ने बताया कि फाइजर की कोरोना वैक्सीन वायरस से मौतों को रोकने में 99 फीसदी प्रभावी रही है। अगर यह सही है तो यह आंकड़े बहुत उत्साह बढ़ाने वाले हैं क्योंकि यह वैक्सीन अब एसिम्प्टोमेटिक लोगों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में प्रभावी पाई गई है।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान से नहीं टेररिस्तान से बात करने में समस्या : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस कार्यक्रम में पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत का कोइ मुद्दा नहीं है।

26/09/2019

चीनी ड्रोन से हो सकती है डेटा चोरी

वॉशिंगटन ने चेतावनी दी है कि चीन में बने ड्रोन डेटा चोरी के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं। अमेरिकी मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार चीनी ड्रोन बीजिंग में खुफिया एजेंसियों को डेटा का बिना किसी रोक.टोक ऐक्सिस दे सकते हैं।

22/05/2019

CM राजे जैसी दिखती हैं 'जूनियर राजे' !

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्विटर एक फोटो को रिट्वीट किया है, जिसमें एक मासूम बेटिया राजे की तरह साड़ी पहने हुए और हाथ जोड़े खड़ी है। कोलकाता निवासी पूजन जैन ने ट्विटर पर अपनी बेटी का फोटो पोस्ट कर लिखा है कि मेरी बेटी ने आपकी प्रतिकृति बनकर (सीएम राजे), अपने स्कूल में 15 अगस्त को परफॉरमेंस दी।

16/08/2016

दुनिया में कोरोना से मृतकों की संख्या हुई 2 लाख से अधिक

दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के भीषण प्रकोप फैला हुआ है और इसके कारण मृतकों की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है।

26/04/2020

कोरोना संकट: गिरती अर्थव्यवस्था से चिंतित जर्मनी के मंत्री ने की खुदकुशी, रेलवे ट्रैक पर मिला शव

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो रहे आर्थिक नुकसान को लेकर बेहद चिंतित जर्मनी के हेसन प्रांत के वित्त मंत्री थॉमस शेफर ने आत्महत्या कर ली। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के सहयोगी और राज्य प्रमुख वॉकर बाउफियर ने इस बात की जानकारी दी।

30/03/2020

ट्रंप ने दी एप्पल को चेतावनी, चीन में बनाया पार्ट्स तो आयात शुल्क में नहीं मिलेगी छूट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल को चेतावनी दी है कि यदि वह मैक प्रो के प्रोडक्ट्स पर छूट चाहती है तो उसे अमेरिका में ही पार्ट बनाने होंगे।

27/07/2019

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन का वादा, चुनाव जीतने पर H-1B वीजा प्रणाली में करेंगे सुधार

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व उप राष्ट्रपति रहे जो बिडेन ने सत्ता में आने पर भारतीयों के लिए विशेष मायने रखने वाली एच-1बी वीजा प्रणाली में सुधार और ग्रीन कार्ड धारकों के लिए देश कोटा को भी खत्म करने का वादा किया हैं।

16/08/2020