Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
दुनिया

इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू की लोगों से अपील, कहा- हाथ मिलाने की जगह 'नमस्ते' करें

Thursday, March 05, 2020 12:45 PM
हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू।

जेरुसलम। कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में खौफ है और इससे बचने के लिए सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000 से ज्यादा हो गई है। इसके खतरे को देखते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देशवासियों से अपील की है कि वे अभिवादन करने के लिए हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें। इजरायल में भारत के दूतावास ने बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीर ट्वीट की है और इसके साथ लिखा है कि नेतन्याहू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोगों से कहा है कि अभिवादन करते वक्त भारतीय तरीका अपनाएं यानि नमस्ते करें। बता दें कि नमस्ते भारत में एक दूसरे को हाथ जोड़कर अभिवादन का परंपरागत तरीका है।

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोनो वायरस के लिए एक समीक्षा बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उपाय अपनाने पर बात की। उन्होंने कहा कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई उपायों की घोषणा की जाएगी, लेकिन कुछ साधारण से तरीके हैं, जैसे हाथ मिलाना छोड़कर भारतीय स्टाइल में नमस्ते किया जा सकता है। उन्होंने अपने दोनों हाथों को जोड़कर लोगों को बताया भी कि लोगों से मिलकर भारतीय किस तरह से नमस्ते करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम एक वैश्विक महामारी के बीच में हैं, लेकिन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इजरायल कार्रवाई करने में आगे है। नेतन्याहू ने कहा कि जैसे मैं हाथ मिलाने से बच रहा हूं, आप भी वैसा ही करें। आप नमस्ते करने के भारतीय तरीके को लागू करने की कोशिश कर सकते हैं या ‘शालोम’ की तरह कोई अन्य शब्द कह सकते हैं। या कोई अन्य तरीका खोजे, लेकिन किसी भी तरह हाथ न मिलाएं।

भारत के प्रति कई बार दिखा नेतन्याहू का लगाव
नेतन्याहू की भारतीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से परिचित होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। कई बार उनका भारत के प्रति प्रेम देखा गया है। नेतन्याहू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बता चुके हैं। दिवाली के अवसर पर उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया कि इजराइल के लोगों की ओर से मेरे प्यारे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देना चाहता हूं।

कई देशों के लोगों पर प्रतिबंध
इजराइल ने कोरोना वायरस के कारण बुधवार को इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड से आने वाले लोगों को दो सप्ताह तक निगरानी में रखने का आदेश दिया। नेतन्याहू ने प्रतिबंध लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि हम एक वैश्विक महामारी की चपेट में है। हम अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं, क्योंकि हमने वायरस के प्रसार को कम करने के लिए बहुत सख्त कदम उठाए हैं।

एक्सपर्ट्स की कोरोना को रोकने के लिए सलाह
डॉक्टर्स का कहना है कि खांसी और छींकने के दौरान फैले ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आने से कोरोना वायरस फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कम आएं, इसके अलावा हाथों को बार-बार धोएं और हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए छोटी-छोटी सावधानी रखने की जरूरत है। हाथ बार-बार और अच्छे से धोना चाहिए। हाथ नहीं मिलाना चाहिए, वहीं मुंह, नाक और आंख को अपने हाथ से टच नहीं करना चाहिए। अगर टच करना है तो उससे पहले हाथ को अच्छी तरह से साबुन से धोना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना को लेकर अगले 15 दिन अतिसंवेदनशील, स्थिति आर या पार

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस से अब तक देशभर में 150 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन अब अगले 15 दिन अतिसंवेदशील होंगे, क्योंकि उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की तुलना में यदि मरीजों की संख्या बढ़ी तो हालात बेकाबू हो सकते हैं।

19/03/2020

श्रीलंका में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, तीन मरे

श्रीलंका में ईस्टर्न प्राविन्स के कलमुनाई शहर में शुक्रवार की शाम को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादियों समेत तीन लोग मारे गये जबकि कई अन्य घायल हो गये।

27/04/2019

इराक में प्रदर्शन स्थल के पास हुए बम विस्फोट में 6 की मौत, 30 घायल

इराक की राजधानी बगदाद में सरकार-विरोधी प्रदर्शन स्थल के समीप हुए एक बम विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई है और करीब 30 अन्य घायल हो गये।

16/11/2019

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेल

इस वर्ष का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा। अर्थशास्त्र में नीलामी के सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कारों में सुधार के लिए उन्हें अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा।

12/10/2020

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हो गई 2943

चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से 31 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 2943 हो गयी है। चीन की स्वास्थ्य समिति ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 80,151 हो गयी है।

03/03/2020

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 11.47 करोड़ के पार, अब तक 25.49 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस(कोविड-19) महामारी के संक्रमितों की संख्या 11.47 करोड़ से अधिक हो गई है और अब तक इस महामारी से 25.49 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

03/03/2021