Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
दुनिया

ओमान की खाड़ी में टैंकरों पर हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार: अमेरिका

Friday, June 14, 2019 16:30 PM

वाशिंगटन। अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिकी सरकार के आकलन के अनुसार गुरुवार को ओमान की खाड़ी में हुए हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार है। पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका का आकलन खुफिया सूचना, शस्त्रों के इस्तेमाल, ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए विशेषज्ञता का आवश्यक स्तर, जहाजों पर हाल में हुए इसी तरह के ईरानी हमलों पर अधारित है। सच्चाई तो यह है कि कि क्षेत्र में सक्रिय किसी और समूह के पास इस तरह के हमले को अंजाम देने के लिए संसाधन नहीं हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत जोनाथन कोहेन से गुरुवार दोपहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस मुद्दे को उठाने के लिए कहा था।

ईरान ने अमेरिका के दावे को खारिज किया
ईरान ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी कार्यवाहक प्रतिनिधि जोनाथन कोहेन द्वारा ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले के लिए उसे जिम्मेदार ठहराये जाने के दावे को खारिज किया। ईरान की ओर से जारी प्रेस विज्ञपित में कहा गया है कि एक दिन पहले ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों में विस्फोट हुआ इस घटना के संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी प्रतिनिधि कोहेन द्वारा की गयी टिप्पणी ईरान के खिलाफ एक अभियान है और वह अमेरिका के इस दावे को खारिज करता है। ईरान स्पष्ट रूप से कहाकि वह 13 जून के तेल टैंकर की घटनाओं की निंदा करते हुए इस संबंध में अमेरिका के निराधार दावे को खारिज करता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी संवाददाता सम्मेलन में ओमान की खाड़ी की घटनाओं के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। ईरान इस हमले अपने किसी भी तरह से शामिल होने की बातों से इंकार किया है। ईरान के विदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि हाल के इस घटना में वह संदेह से परे है क्योंकि इस समय जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे ईरान की यात्रा पर थे।

 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में ग्रीन कार्ड आव्रजन पर लगेगी 60 दिन की रोक : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ग्रीन कार्ड आवेदनकर्ताओं के आव्रजन पर 60 दिन के लिए रोक लगायेगा, जबकि अस्थायी श्रमिकों को देश में प्रवेश करने की अनुमति जारी रहेगी।

22/04/2020

चीन में कोरोना वायरस का कहर, वुहान के नागरिकों का अपने देश में अछूतों जैसा हाल

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में फैलता जा रहा है। अब तक इस जानलेवा वायरस को किसी भी तरह से रोकने में चीन विफल रहा है और उसकी हताशाभरी कवायद खुद उसके नागरिकों के लिए गंभीर संकट का सबब बनती जा रही है।

04/02/2020

चीन के शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों के रोजा रखने पर प्रतिबंध

चीन के शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। रमजान में सरकारी अधिकारियों, छात्रों और बच्‍चों के रोजे रखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

08/05/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1380 हुई

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 63851 हो गई है और इस घातक विषाणु से अब तक 1380 लोगों की मौत हो गई है।

14/02/2020

कोरोना से जंग जीतकर फिर ऑफिस पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन

कोरोना से जंग जीतने के बाद एक हफ्ते पहले अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को अपने ऑफिस में फिर से कामकाज संभाल लिया। यूके मीडिया के अनुसार कोरोना से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए जॉनसन को 12 अप्रैल को डिस्चार्ज किया गया था।

27/04/2020

बेरूत विस्फोट में 100 से अधिक की मौत, 4000 से अधिक हो सकता है घायलों का आंकड़ा

लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 100 से अधिक तथा घायलों का आंकड़ा 4000 से ज्यादा हो सकता है।

05/08/2020

चीन ने चार्टर विमान में हुबेई निवासी 199 लोगों को बुलाया वापस

चीन ने कोरोनावायर के प्रकोप के बाद विदेशों में फंसे हुबेई प्रांत के 199 निवासियों को चार्टर विमानों के जरिये विदेशों से वापस बुला लिया।

01/02/2020