Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
दुनिया

भारत की यूएन में दो टूक, दूसरे देश के आतंकियों से निपटने के लिए पहले ही कर सकते हैं हमला

Friday, February 26, 2021 10:40 AM
फाइल फोटो।

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में कहा कि कोई देश किसी अन्य देश के राज्येत्तर तत्व (नॉन स्टेट ऐक्टर्स) की ओर से आसन्न सशस्त्र हमले को विफल करने के लिए पहले ही हमला करने के लिए बाध्य हो सकता है। भारत ने इसके साथ ही पुलवामा सहित कई आतंकवादी हमलों का जिक्र किया जो पड़ोसी देश की जमीन से उस पर किए गए हैं। भारत का इशारा पाकिस्तान की ओर था। संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के उप स्थाई प्रतिनिधि राजनयिक के. नागराज नायडू ने मेक्सको द्वारा आयोजित अरिया फॉर्मूल बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्येत्तर तत्व जैसे कि आतंकवादी संगठन मेजबान देश के दूर दराज के इलाकों से अन्य देशों पर अक्सर हमला करते हैं। नायडू ने कहा कि इस पर बड़ी संख्या में देशों का मानना है कि अन्य देश से गतिविधि को अंजाम दे रहे किसी राज्येत्तर तत्व के खिलाफ बल का इस्तेमाल किया जा सकता है अगर राज्येत्तर तत्व ने देश के खिलाफ लगातार हमले किए हैं, यदि उसे समर्थन दे रहा देश राज्येत्तर तत्व के खतरों से निपटने की इच्छा नहीं रखता हो, या देश उसका साथ दे रहा हो या उसे प्रायोजित कर रहा हो।

आत्मरक्षा में उठा सकते हैं कदम
दूसरे शब्दों में कोई देश किसी अन्य देश से राज्येत्तर तत्व की ओर से आसन्न सशस्त्र हमले को विफल करने के लिए पहले ही हमला करने के लिए बाध्य हो सकता है। आरिया फॉमूर्ला बैठकें संयुक्त राष्ट्र चार्टर के समग्र सुरक्षा तंत्र को बरकरार रखने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत बल के इस्तेमाल, राज्येत्तर तत्वों, और वैध आत्मरक्षा पर सुरक्षा परिषद की औपचारिक बैठकें है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव 1368 (2001) और 1373 (2001) ने औपचारिक रूप से यह पक्ष रखा है कि आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए आत्मरक्षा में कदम उठाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

इमरान के विमान की न्यूयॉर्क में आपात लैंडिंग

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के बाद अमेरिका यात्रा से स्वदेश लौट रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विमान को तकनीकी खराबी आने के कारण आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

28/09/2019

जॉनसन एंड जॉनसन ने ब्राजील में कोविड-19 वैक्सीन परीक्षणों पर लगाई रोक

मेडिसिन उत्पाद बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने बुधवार को ब्राजील में कोरोना वैक्सीन के चिकित्सीय परीक्षण पर फिलहाल रोक लगा दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियामक संस्था ब्राजीलियन स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी (अन्विसा) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

14/10/2020

मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से नहीं जाने देगा पाक

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जर्मनी दौरे के लिए उनके विमान के अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है।

19/09/2019

मोदी है तो मुमकिन है के नारे से अमेरिका को भी उम्मीद: माइक पोम्पियो

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी महत्वपूर्ण प्रस्तावित भारत यात्रा से कुछ दिन पहले 'मोदी है तो मुमकिन है के भाजपा के चुनावी नारे को दोनों देशों के बीच नयी संभावनाओं के संदर्भ में भी प्रासंगिक मानते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व क्षमता में विश्वास जताया है।

13/06/2019

WHO ने चेताया, कहा- कोरोना आखिरी महामारी नहीं, भविष्य के लिए रहे तैयार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण आखिरी महामारी नहीं है और दुनिया भर के देशों को भविष्य में आने वाले संकटों को लेकर तैयार रहना होगा।

08/09/2020

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने नरेन्द्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड प्रदान किया गया, जिसे उन्होंने देशवासियों को समर्पित किया।

25/09/2019

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 80 लोगों की मौत, करीब 2400 लोग संक्रमित

चीन के विभिन्न प्रांतों में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अभी तक 80 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार सोमवार सुबह तक इस खतरनाक वायरस से 80 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा चीन में कोरोना वायरस के अभी तक 2454 मामले सामने आए हैं।

27/01/2020