Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
दुनिया

स्विट्जरलैंड का मैटरहॉर्न पर्वत तिरंगे के रंग में रोशन, कोरोना से भारत की लड़ाई को सलाम

Saturday, April 18, 2020 15:05 PM
स्विट्जरलैंड का मैटरहॉर्न पर्वत तिरंगे के रंग में रोशन।

जिनेवा। भारत समेत दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस का कहर जारी है। हर देश इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़े-बड़े कदम उठा रहा है। कोरोना संकट से निपटने के लिए भारत सरकार के फैसले की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) समेत दुनिया के कई देश तारीफ कर चुके हैं। इस कड़ी में स्विट्जरलैंड भी जुड़ गया है, जहां स्विस आल्प्स के मैटरहॉर्न पर्वत पर रोशनी की मदद से भारतीय तिरंगे को दर्शाया गया है। इसके जरिए कोरोना से जीतने की उम्मीद और जज्बे का संदेश दिया गया है। भारत के लिए इस सम्मान की वजह यह भी है कि संकट की घड़ी में भारत ने एशिया हो या अफ्रीका, यूरोप या अमेरिका हर देश की मदद की है। पीएम मोदी ने तिरंगे के रंग से नहाए पर्वत की तस्वीर रीट्वीट की है और कहा कि दुनिया कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रही है। महामारी पर निश्चित रूप से मानवता की जीत होगी।

जाने-माने स्विस लाइट आर्टिस्ट गेरी हॉफस्टेटर ने 14,690 फीट के पहाड़ को तिरंगे के आकार में रोशनी दी है। स्विट्जरलैंड ने दिखाया है कि वह कोविड19 से लड़ने में भारत के साथ खड़ा है। प्रति हिमालस से आल्पस तक दोस्ती। जरमैट टूरिजम आपका आभार।। इटली-स्विट्जरलैंड की सीमा पर मौजूद 4478 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद इस पर्वत के जरिये गैरी पहले भी 'स्टे होम' का संदेश दे चुके हैं। स्विट्जरलैंड में 19 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त हो रहा है। गैरी का लक्ष्य इस अवधि तक देश की इमारतों, स्मारकों और पर्वत के जरिये लोगों को कोरोना से लड़ने का संदेश देना है। इसी के तहत उन्होंने तिरंगे को पर्वत पर जगह दी।

बता दें कि इस पहाड़ पर बीते 24 मार्च से ही कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया की एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए हर दिन अलग-अलग देशों के झंडों को दर्शाती रोशनी की जा रही है। बुधवार को इस पहाड़ पर स्विटज़रलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, इटली और स्विस क्षेत्र टिसिनो के झंडों को दर्शाती रोशनी बिखेरी गई थी। लाइट आर्टिस्ट गैरी बताते हैं कि प्रकाश का मतलब आशा और उम्मीद होता है। ऐसे समय में जब दुनिया कोरोना जैसे संकट का सामना कर रही है। उनके जज्बे को सलाम करने के लिए ऐसा किया गया है, ताकि ये संदेश जाए कि पूरी दुनिया इस महामारी के खिलाफ एकजुटता के साथ लड़ रही है और इस लड़ाई में हम कामयाब होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रूस में कोरोना संक्रमण के 11 हजार से अधिक नए मामले, आंकड़ा पहुंचा 2 लाख के पार

रूस में कोरोना वायरस (कोविड 19) के मामलों में तेजी आई है और पिछले 24 घंटों में 11,012 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,09,688 हो गई है। राष्ट्रीय कोरोना वायरस निगरानी केंद्र ने रविवार को बताया कि इस अवधि में देश के 83 क्षेत्रों में 11,012 नए मामले सामने आए हैं।

10/05/2020

कोरोना वायरस की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहता है अमेरिका: डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को लेकर चीन को परिणाम भुगतने की चेतावनी देने के बाद अपना हमलावर रुख अख्तियार कर रखा है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में पता लगाने के लिए अमेरिका विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहता है। ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है, जब दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 1.65 लाख को पार जा चुकी है।

20/04/2020

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के लिए 5 न्यायाधीशों का चयन, 9 वर्षों का होगा कार्यकाल

संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के लिए पांच न्यायाधीशों का चुनाव कर इनकी नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की है। इन न्यायाधीशों का कार्यकाल 9 वर्षों का होगा और यह 6 फरवरी 2021 से शुरू होगा।

13/11/2020

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी कोरोना संक्रमित, पीएम ने ऑफिस जाना किया बंद

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफ़ी ग्रेगोइरे भी जानलेवा कोरोना वायरस का शिकार हो गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार सोफी में फ्लू जैसे लक्षण सामने आने के बाद उनकी जांच की गई थी, जिसमें उनके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

13/03/2020

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.15 करोड़ के पार, 19.61 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा। दुनिया में अब तक 9.15 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है, जबकि अब तक 19.61 लाख से अधिक मरीजों की इस बीमारी से मौत हो चुकी हैं।

13/01/2021

डोनाल्ड ट्रंप ने टाली जी 7 की बैठक, भारत सहित 4 देशों से करेंगे बात

अमेरिका ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण आर्थिक मंदी से उबरने के बारे में विचार के लिए प्रस्तावित जी-7 की बैठक सिंतबर तक टालने का फैसला किया है और इसकी बजाय रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ बैठक करने की योजना बनायी है।

31/05/2020

पाकिस्तान आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई नहीं करेगा तब तक बातचीत नहीं होगी: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से शुरु होने वाले दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गए है।

13/06/2019