Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
दुनिया

फाइजर ने मोदी सरकार से वैक्सीन को जल्द मंजूरी देने की मांग की, 517 करोड़ रुपए की दवाइयां भी दान की

Monday, May 03, 2021 17:20 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। अमेरिकी दवा और वैक्सीन कंपनी फाइजर ने महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत को 7 करोड़ डॉलर (करीब 517 करोड़ रुपए) की दवाइयां दान की हैं। कंपनी के उएड अल्बर्ट बोर्ला ने यह जानकारी दी है। बोर्ला ने भारत सरकार से एक अपील भी की है। बोर्ला के मुताबिक भारत को फाइजर वैक्सीन को अप्रूवल के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया तेजी से पूरी करनी चाहिए। अमेरिका समेत दुनिया के कई अमीर देशों में फाइजर की वैक्सीन इस्तेमाल की जा रही है। बोर्ला ने सोशल मीडिया पर एक प्रोग्राम के दौरान कहा कि वैक्सीन अप्रूवल प्रॉसेस के बारे में उनकी भारत सरकार से बातचीत जारी है। इसी दौरान उन्होंने बताया कि कंपनी ने भारत को महामारी से निपटने के लिए 7 करोड़ डॉलर की दवाइयां दान की हैं।

यह भी पढ़ें:

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लुक को मिलेगा साहित्य का नोबेल

इस वर्ष का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवि लुईस ग्लूक को दिया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार उनकी अचूक काव्यात्मक आवाज़ जो खूबसूरती के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाती है, के लिए दिया जाएगा।

08/10/2020

दुनिया में कोरोना से 2.79 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 40 लाख के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के दिनों-दिन बढ़ते प्रकोप के बीच इससे संक्रमितों की संख्या 40 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है।

10/05/2020

चीन में कोरोना के 2 नए मामले आए सामने

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस केचीन में पिछले 24 घंटे के दौरान इसके संक्रमण के 2 नये मामले सामने आये हैं।

03/05/2020

कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए गए उपायों को लेकर बैठक करेंगे पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वैश्विक महामारी कोराना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए किए गए उपायों को लागू करने और इस संबंध में सिफारिशें सुनने के लिए बैठक करेंगे। रूसी राजनयिक दमित्री पेसकोव ने यह जानकारी दी है।

06/05/2020

चीन ने खत्म किया अमेरिका के साथ व्यापार समझौता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन ने अमेरिका के साथ व्यापार समझौता खत्म कर दिया है। ट्रंप ने बुधवार को कहा, ''चीन ने समझौता खत्म कर दिया है।

09/05/2019

कोरोना वायरस के कारण न्यूजीलैंड में आम चुनाव 17 अक्टूबर तक स्थगित

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के प्रकोप को देखते हुए सोमवार को आम चुनाव को 4 सप्ताह 17 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दिया है। न्यूजीलैंड में 19 सितंबर को आम चुनाव होना था।

17/08/2020

ऐस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके से खून के थक्के जमने की खबर भ्रामक, कंपनी के दावे का WHO ने भी किया समर्थन

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ऐस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन लेने से खून के थक्के जमने की बात पूरी तरह निराधार और भ्रामक है। कंपनी ने बताया कि यह टीका पूरी तरह निरापद और मानव स्वास्थ्य के अनुरूप है। कुछ यूरोपीय देशों ने इस टीके से खून के थक्के जमने की खबरे फैला रखी हैं।

16/03/2021