Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
दुनिया

आजादी मार्च को लेकर इमरान खान ने सरकारी वार्ता टीम के साथ की बैठक

Tuesday, November 05, 2019 16:40 PM
इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में आजादी मार्च पर कार्रवाई के लिए चर्चा करने के लिए सरकार की वार्ता समिति के साथ एक बैठक की। रक्षामंत्री परवेज खट्टक की अगुवाई वाले सरकारी वार्ता दल से मुलाकात कर जेयूआई-एफ के 'आजादी मार्च' के संबंध में आगे की कार्रवाई पर चर्चा की। यह बैठक सरकारी वार्ता दल और रहबर समिति के बीच दूसरे दौर की वार्ता से पहले हुई है। रहबर समिति में विपक्षी दलों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार खट्टक और पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही ने रहबर कमेटी के साथ हुई बातचीत की जानकारी प्रधानमंत्री खान को दी। इलाही ने जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान के साथ अपनी बैठक के बारे में भी इमरा खान को जानकारी दी। रहमान पाकिस्तान की सत्तारूढ़ तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार को गिराने के लिए मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं।

सरकार के दो अलग-अलग वार्ता दलों ने 'आजादी मार्च' के मद्देनजर गतिरोध को तोड़ने के लिए जेयूआई-एफ से संपर्क किया। खट्टक के नेतृत्व में पहला प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद में रहमान के निवास पर रहबर समिति से मिला। बैठक में रहबर समिति ने विपक्ष की चार मांगों को प्रस्तुत किया, जिसमें प्रधानमंत्री इमरान खान का इस्तीफा और देश में सेना के पर्यवेक्षण के बिना नए सिरे से चुनाव कराना शामिल है। इस दौरान दोनों पक्षों ने कोई भी सहमति बनने को लेकर संकेत नहीं दिए। बैठक के कुछ घंटे बाद पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी शुजात हुसैन के नेतृत्व में दूसरा सरकारी प्रतिनिधिमंडल भी मांगों पर चर्चा करने के लिए जेयूआई-एफ प्रमुख से मिला।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने तुर्की पर लगाया प्रतिबंध

उत्तरी सीरिया में जारी तुर्की के सैन्य अभ्यास को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंकारा पर प्रतिबंध लगाने के शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

15/10/2019

जम्मू-कश्मीर के विकास के बाद विफल हो जाएंगी पाकिस्तान की योजनाएं : जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर का विकास सुनिश्चित होने पर इस प्रांत में अशांति फैलाने की पाकिस्तान की योजनाएं विफल हो जाएंगी। जयशंकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के कुछ लोगों और सीमा पार के 'निहित स्वार्थों' के कारण मोदी सरकार की नई पहले के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रियाएं हुई है।

02/10/2019

खुलेगा कालेधन का पिटारा, स्विट्जरलैंड ने मोदी सरकार को सौंपी भारतीय खातों की जानकारी

स्विट्जरलैंड की सरकार ने भारत सरकार को बैंक खातों से जुड़ी पहली जानकारी दी है।

07/10/2019

मुंबई में अगले महीने पहली बार एनबीए मैच, ट्रंप ने मोदी से पूछा- क्या मैं इसमें निमंत्रित हूं?

भारत में पहली बार होने वाले नेशनल बास्‍केटबॉल एसोसिएशन यानी एनबीए के मुकाबले को देखने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत आने की इच्छा व्यक्त की। साथ ही ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूछा कि क्या उन्हें निमंत्रण है।

23/09/2019

ईरान ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किया हमला, 80 लोगों की मौत का दावा

ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी और गठबंधन सेना ठिकानों पर कई मिसाइलों से हमला किया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने इन हमलों की पुष्टि की है।

08/01/2020

ट्यूनीशिया के तटीय इलाके में 65 लोगों से भरी नाव डूबी

ट्यूनीशिया के तट से करीब 45 समुद्री मील दूर शुक्रवार तड़के शरणार्थियों से भरी एक नाव डूब गयी जिसमें करीब 65 लोग सवार थे।

11/05/2019

अमेरिका चीन के उत्पादों पर लगाएगा अतिरिक्त कर

अमेरिका चीन के उत्पादों पर पांच प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने वाले फैसले को लागू करने में दो सप्ताह विलंब करेगा।

12/09/2019