Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव पास, 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी किया समर्थन

Thursday, January 14, 2021 11:45 AM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। कांग्रेस बिल्डिंग कैपिटल हिल में हुई हिंसा को उकसाने के आरोप में अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लाए गए दूसरे ऐतिहासिक महाभियोग के प्रस्ताव को बहस के बाद बुधवार को पास कर दिया। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के लोकतंत्र के इतिहास में एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग का सामने करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। प्रतिनिधि सभा में 197 के मुकाबले 232 वोटों से महाभियोग का प्रस्ताव पास हो गया, जिसमें रिपब्लिकन पार्टी के 10 सांसदों ने भी महाभियोग के समर्थन में मतदान किया।

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट में भी यदि महाभियोग पारित हो जाता है तो वह कभी भी व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के तौर पर पदभार नहीं संभाल सकेंगे और वर्ष 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में भी भाग नहीं ले सकेंगे। इससे पहले पिछले वर्ष दिसंबर में भी ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करने वाले जो बिडेन के बेटे के खिलाफ यूक्रेन पर दबाव बनाने को लेकर महाभियोग पारित किया था। सीनेट में यह महाभियोग हालांकि निरस्त हो गया था क्योंकि वहां रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में है।  

गौरतलब है कि ट्रंप के समर्थकों ने 6 जनवरी को वाशिंगटन में कांग्रेस बिल्डिंग कैपिटल हिल पर हमला कर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था। यह हिंसक घटना उनके द्वारा व्हाइट हाउस के पास हजारों समर्थकों को संबोधित किए जाने के बाद हुई। प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत हो गई जबकि पुलिस ने इस सिलसिले में 52 लोगों को गिरफ्तार किया है। कैपिटॉल हिल पर हमले के बाद तमाम सोशल मीडिया मंचों द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पहले कभी इतने खतरे में नहीं थी। उन्होंने इस बीच अपने समर्थकों से राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करने वाले जो बिडेन के शपथ समारोह के दौरान किसी भी तरह की हिंसा नहीं करने की अपील भी की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के पू्र्व PM नवाज शरीफ का दावा, सेना के कुछ जनरलों ने निजी लाभ के लिए किया कारगिल युद्ध

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेना के पास पर्याप्त हथियार नहीं थे। नवाज शरीफ ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर निशाना साधते हुए कहा कि सेना का इस्तेमाल कुछ जनरलों ने अपने निजी लाभ के लिए किया।

26/10/2020

कोरोना अपडेट: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 11.17 करोड़ के पार, 24.74 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

दुनिया भर में अब तक 11.17 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) की चपेट में आ चुके हैं वहीं इस महामारी से 24.74 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका में कोरोना से उथल-पुथल जारी है तथा यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2 करोड़ 81 लाख 90 हजार से अधिक हो गई है जबकि 5 लाख से अधिक लोगों की जान चली गई है।

23/02/2021

रिपोर्ट में दावा, भारतीय फोटो जर्नलिस्ट की पहचान के बाद तालिबान ने क्रूरता से की हत्या

अमेरिका की एक मैगजीन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की पहचान की पुष्टि करने के बाद तालिबान ने क्रूरता से हत्या की थी। रिपोर्ट में कहा गया कि हमले के दौरान दानिश को छर्रे लगे। इसके बाद एक स्थानीय मस्जिद में उनका इलाज किया गया। मस्जिद में पत्रकार की सूचना फैलने के बाद यहां तालिबान ने हमला कर दिया।

30/07/2021

श्रीलंका में आठ मुस्लिम अफसरों ने दिया इस्तीफा

श्रीलंका में आठ मुस्लिम अफसरों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने चरमपंथियों के समर्थन करने का आरोप झेल रहे उद्योग मंत्री के समर्थन में इस्तीफा दिया है।

04/06/2019

इटली में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 627 लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोरोना से वहां एक दिन में 627 लोगों की मौत हो गई। यहां कोरोना से अब तक 4,032 लोगों की मौत हो चुकी है।

21/03/2020

ब्रिटेन की 178 साल पुरानी ट्रैवल कंपनी 'थॉमस कुक' का कारोबार बंद

ब्रिटेन की 178 साल पुरानी और दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैवल कंपनियों में शुमार रही थॉमस कुक ने कारोबार बंद करने की घोषणा कर दी है। इस कंपनी में 21 हजार से ज्यादा लोग काम करते हैं, ऐसे में अब उनकी नौकरियों पर संकट आ गया है।

23/09/2019

ट्रम्प और नेतन्याहू ने ईरान समेत अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर की चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात कर ईरान समेत कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

03/12/2019