Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
दुनिया

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को मिली बड़ी जिम्मेदारी, गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट के सीईओ बने

Wednesday, December 04, 2019 12:30 PM
सुंदर पिचाई (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन। गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ बनाया गया है। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने परिवार को समय देने का हवाला देकर अपना पद छोड़ दिया है और इसी के साथ उनकी जिम्मेदारी सुंदर पिचाई के हाथों में आ गई है। एल्फाबेट के सीईओ लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक लंबी चिट्ठी जारी कर अपने इस्तीफे का ऐलान किया और अपनी जिम्मेदारी अब सुंदर पिचाई के हाथ में सौंपने की बात कही। हालांकि, दोनों ने ये भी कहा है कि वह कंपनी के बोर्ड का हिस्सा रहेंगे और जरूरत पड़ने पर लगातार कंपनी के साथ ही जुड़े रहेंगे।

अपनी चिट्ठी में उन्होंने लिखा कि अब कंपनी काफी आगे बढ़ चुकी है ऐसे में अब दो-दो सीईओ की जरूरत नहीं है। खास बात ये भी है कि गूगल के फाउंडर्स के द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए लिखी गई ये पहली चिट्ठी है। 2004 के बाद से पहली बार फाउंडर्स ने अपनी बात चिट्ठी के जरिए इस तरह दुनिया के सामने रखी।

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी का हेड अब एक भारतीय मूल का नागरिक है, जो एक बड़ी उपलब्धि है। बता दें कि गूगल की शुरुआत 1997 में सर्च इंजन के तौर पर हुई थी, लेकिन जब ये सफल हुआ तो 2004 के बाद इसने पैर पसारने शुरू कर दिए। पहले सर्च इंजन, फिर गूगल मैप, गूगल फोटो, यूट्यूब, गूगल डिवाइस, गूगल क्लाउड आदि सह-कंपनियां शामिल रहीं, ये सभी कंपनियां एल्फाबेट की अगुवाई में ही चल रही थीं।

सुंदर पिचाई की प्रतिक्रिया
सुंदर पिचाई ने भी इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मैं टेकनॉलिजी के माध्यम से एल्फाबेट द्वारा बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए के बारे में ध्यान देने को लेकर उत्साहित हूं। लैरी और सर्गेई को धन्यवाद, इसके मजबूत निर्माण कार्य हम जारी रखेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

ईशनिंदा मामले में बरी हुई आसिया बीबी ने छोड़ा पाकिस्तान

ईशनिंदा का आरोप झेल रही आसिया बीबी ने पाकिस्तान छोड़ दिया है और वह कनाडा पहुंच गई हैं। इस्लाम के अपमान का आरोप लगने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया था।

08/05/2019

हाउडी मोदी का जवाब है, भारत में सब अच्छा है, सब चंगा सी: नरेन्द्र मोदी

'हाउडी मोदी' इवेंट में अपना बहुप्रतीक्षित भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की धरती से पाकिस्तान पर करारा हमला बोला। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ बताया।

23/09/2019

निम्रिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर सवाल, विशेषज्ञों ने कहा- मुख्य तथ्य ही गायब

हिंदू समुदाय की युवती निम्रिता अमृता मीरचंदानी की प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विशेषज्ञों और कराची के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा और कानून क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने इसके परीक्षण के विवरण के प्रमाणीकरण पर सवाल खड़े किए हैं।

20/09/2019

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.30 करोड़ के पार, 19.92 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में अब तक 9.30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके है, जबकि 19.92 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

15/01/2021

दुनिया में 10.54 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। अब तक इस वायरस के संक्रमण से 23 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 10.54 करोड़ से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए हैं तथा 5.86 करोड़ से ज्यादा इस वायरस को मात दे चुके हैं।

06/02/2021

इजरायल के हवाई हमले में अल जजीरा समेत कई मीडिया ऑफिस तबाह, बहुमंजिला इमारत पूरी तरह नष्ट

इजरायल की ओर से शनिवार को किए गए हवाई हमले में एसोसिएटेड प्रेस और अल जजीरा समाचार आउटलेट के कार्यालयों की इमारतें ध्वस्त हो गई। सूत्रों ने कहा कि इजरायल की वायुसेना ने हवाई हमला कर गाजा शहर स्थित अल-जाला बहुमंजिली इमारत को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अल-जजीरा जैसे कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कार्यालय थे।

16/05/2021