Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
दुनिया

इजरायल के हवाई हमले में अल जजीरा समेत कई मीडिया ऑफिस तबाह, बहुमंजिला इमारत पूरी तरह नष्ट

Sunday, May 16, 2021 11:15 AM
एयर स्ट्राइक में बहुमंजिला इमारत ध्वस्त।

गाजा। इजरायल की ओर से शनिवार को किए गए हवाई हमले में एसोसिएटेड प्रेस और अल जजीरा समाचार आउटलेट के कार्यालयों की इमारतें ध्वस्त हो गई। सूत्रों ने कहा कि इजरायल की वायुसेना ने हवाई हमला कर गाजा शहर स्थित अल-जाला बहुमंजिली इमारत को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अल-जजीरा जैसे कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कार्यालय थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले दिन में इजराइल ने इमारत में स्थित कंपनियों को एक घंटे के भीतर आसन्न हमले की चेतावनी दी थी, जिसके बाद कर्मचारियों और स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई और वे सड़कों पर भाग गए। टावर ब्लॉक में कई अपार्टमेंट और अन्य कार्यालय भी शामिल थे।

हमास ने गाजा पट्टी में आवासीय इलाकों को सैन्य अड्डों में तब्दील किया
इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने आरोप लगाया कि फिलीस्तीनी आतंकवादी संगन हमास गाजा पट्टी में आवासीय इलाकों को सैन्य अड्डों में तब्दील करने में लगा हुआ है। आईडीएफ ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि हमास गाजा में ऊंची इमारतों का उपयोग  खुफिया जानकारी इकट्ठा करने, हमले की योजना बनाने, कमान एवं नियंत्रण और संचार जैसे कई सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करता है। यह ट्वीट इजरायल की ओर से किए गए उस हवाई हमले के चंद मिनटों के भीतर ही आया जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अल जजीरा मीडिया आउटलेट के कार्यालयों वाले इमारत को ध्वस्त कर दिया गया था। इस तरह की इमारतों को निशाना क्यों बनाया जाता है, इसका स्पष्टीकरण देते हुए आईडीएफ ने कहा कि जब हमास सैन्य उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल करता है तो इमारत एक सैन्य लक्ष्य बन जाती है। आईडीएफ ने कहा कि यह स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय कानून है। इज़राइल रक्षा बलों ने हाल के दिनों में ऐसी कई इमारतों पर हमला किया, लेकिन ऐसा करने से पहले, हमने यह सुनिश्चित करने के भी कदम उठाए कि नागरिकों को नुकसान न पहुंचे।

हमास ने अभी तक 2500 से अधिक रॉकेट दागे
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रवक्ता ओफिर गेंडेलमैन ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी संगन हमास ने अब तक इजरायल पर 2500 से अधिक रॉकेट दागे हैं ताकि वह अधिक से अधिक लोगों को मार सकें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विश्व में कोरोना से 8 लाख की मौत

विश्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप से संक्रमित होने के वालों की संख्या 2.38 करोड़ के पार हो गयी है।

26/08/2020

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13.82 करोड़ के पार, अब तक 29.73 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस जानलेवा संक्रमण से 13.82 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं तथा 29.73 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 14 लाख से अधिक हो गई है और अब तक 5 लाख 64 हजार 402 मरीजों की मौत हो चुकी है।

15/04/2021

दुनियाभर में कोरोना से 4.40 लाख की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 81 लाख के पार

विश्व में कोरोना वायरस (कोविडत्न19) से संक्रमित लोगों की संख्या 81 लाख से पार हो गया है और इस वायरस से अब तक 4.40 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है।

17/06/2020

'कोविड-19' के विकसित किए जा रहे हैं 20 टीके, क्लिनिकल ट्रायल के चरण में कई तरह के इलाज : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक गेब्रियेसस ने बताया कि अब तक कोविड-19 के संक्रमण की जांच के लिए 40 'डायग्नोस्टिक टेस्ट' की समीक्षा और मंजूरी के लिए हमारे पास आवेदन आए हैं। इसके अलावा 20 टीके भी विकास के चरण में हैं और कई तरह के इलाज अभी क्लिनिकल ट्रायल के चरण में हैं।

07/03/2020

जॉनसन एंड जॉनसन का दावा, उसकी सिंगल शॉट वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कारगर

डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन को लेकर एक राहत की खबर है। अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का दावा है कि उनकी सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट से लड़ने में कारगर है। कंपनी ने बताया कि उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस के इस वैरिएंट और दूसरे वैरिएंट के खिलाफ मजबूती से लड़ती है।

02/07/2021

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5.12 करोड़ के पार, अबतक 12.69 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना महामारी से दुनिया भर में 12.69 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अब तक 5.12 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में अब तक 1,04,22,026 लोग संक्रमित हुए हैं और 2,44,449 लोगों की जान चली गई है।

10/11/2020

हांगकांग पर ब्रिटिश PM की टिप्पणी की चीन ने की आलोचना, कहा- आंतरिक मामलों में दखल करे बंद

चीन ने हांगकांग पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि वह उनके आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करे। विदेश मंत्रालय के झाओ लिजियन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की बिलावजह टिप्पणी की तीखी आलोचना की।

04/06/2020