Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
दुनिया

भारत की मदद के लिए फ्रांस ने भेजे 8 अत्याधुनिक ऑक्सीजन जेनेरेटर, 4 दिल्ली में लगेंगे

Sunday, May 02, 2021 11:05 AM
फ्रांस से आए ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले 8 अत्याधुनिक संयंत्र।

नई दिल्ली। कोविड महामारी में भारत की सहायता के लिए फ्रांस से पहली खेप सुबह दिल्ली पहुंची, जिसमें अस्पताल में ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले 8 अत्याधुनिक संयंत्र शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि फ्रांस की सरकार ने इस खेप को भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से भारत सरकार को सौंपा। सूत्रों के अनुसार सरकार ने प्राथमिकता एवं आवश्यकता के आधार पर उन आठ अस्पतालों को पहले से चिह्नित कर लिया है, जहां ये संयंत्र लगाए जाएंगे। इनमें से कम से कम 4 अस्पताल दिल्ली के हैं। इससे कई महत्वपू्र्ण स्थानों पर ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर राहत मिल सकेगी।

प्रत्येक नोवएयर प्रीमियम आर एक्स 400 हॉस्पिटल लेवल ऑक्सीजन जेनेरेटर 250 बिस्तरों को सालभर तक ऑक्सीजन दे सकता है। ये ऑक्सीजन जेनेरेटर 8 अस्पतालों को 10 साल से अधिक समय तक अनवरत प्राणवायु प्रदान करने में सक्षम है। इसके अलावा फ्रांस से आई सामग्री में 28 वेंटीलेटर, 200 इलेक्ट्रिक सिरिंज पम्प, 28 एएफनॉर/बीएस फ्लैक्सिबिल ट्यूब, 500 बैक्टीरिया रोधी फिल्टर, 500 मशीन फिल्टर तथा 500 संबंधित रोगी सर्किट भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों ने सोशल मीडिया पोस्ट पर भारत से एकजुटता व्यक्त करते हुए एक संदेश हिन्दी में दिया है। इससे पहले शनिवार देर रात जर्मनी से भी सहायता सामग्री पहुंची, जिसमें 120 प्रिज़्मावेंट 50 वेंटीलेटर शामिल हैं। जर्मनी अगले सप्ताह भारत को एक सचल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र और 13 जर्मनी तकनीशियनों को संयंत्र स्थापित करने एवं प्रशिक्षण देने के लिए भेजेगा। जर्मनी से रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं मोनोक्लोनल भी आना है। जर्मनी की एक एजेंसी वेबीनार के माध्यम से भारतीय तकनीकी टीम को वायरस की सीक्वेंसिंग की जानकारी देगी। इसके अलावा जर्मनी की निजी कंपनी लिंडे से टाटा कंपनी द्वारा 24 ऑक्सीजन परिवहन टैंक खरीदे जा रहे हैं, जबकि ऑयल इंडिया कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा जर्मनी की कंपनी एल्बात्रोस से चार ऑक्सीजन टैंक खरीदे जा रहे हैं।

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा ने भी भारत की मदद की पेशकश की है जिस पर भारत ने ऑक्सीजन संबंधी उपकरण जैसे सिलेंडर, कन्सन्ट्रेटर, जेनेरेटर एवं क्रायोजेनिक टैंक आदि की जरूरत बताई है। इस बीच भारतीय कंपनियो ने बैंकाक में भारतीय दूतावास के समन्वय से क्रायोजेनिक टैंकों की खरीद की है। इनमें से 11 टैंक भारत पहुंच चुके हैं। बैंकाक में हिन्दू समाज नाम के सामुदायिक संगठन ने शनिवार को 15 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर भेजे हैं। इंडियन एसोसिएशन ऑफ थाईलैंड ने भी 100 ऑक्सीजन सिलेंडर देने की पेशकश की है।

यह भी पढ़ें:

FATF से बचने के लिए पाकिस्तान की नई चाल, 88 प्रतिबंधित आतंकी संगठनों पर कार्रवाई

आतंकवाद की फंडिंग को लेकर फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) से बचने के लिए पाकिस्तान ने जो पैंतरा चला, वह स्वयं उसी में फंस गया है।

23/08/2020

डोनाल्ड ट्रंप ने दी कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी

दुनिया के अधिकतर देशों में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। अमेरिका में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिला है।

01/04/2020

विश्व में कोरोना से 8.41 लाख की मौत

विश्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती हुई 2.49 करोड़ से अधिक हो गयी है।

30/08/2020

चीनी लड़के पाकिस्तानी लड़कियों से शादी कर देह व्यापार में धकेल रहे

चीन के लड़के पाकिस्तानी लड़कियों से शादी कर उनसे देह व्यापार करा रहे हैं। पाकिस्तान में काम करने वाले चीन के लड़के मैचमेकिंग के जरिए गरीब लड़कियों से शादी करते हैं।

07/05/2019

आरोप लगाने वाले व्यक्ति से मिलना चाहते हैं ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह उस व्यक्ति से मिलना चाहते हैं जिसने उन पर फोन से बातचीत के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है।

30/09/2019

अमेरिका के सुविधा स्टोर में गोलीबारी

अमेरिका के मिसौरी प्रांत में 24 घंटे खुले रहने वाले एक सुविधा स्टोर पर हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

11/04/2021

उत्तर कोरिया ने दो मिसाइलों का किया परीक्षण, जापान के समुद्री क्षेत्र में जाकर गिरीं

उत्तर कोरिया ने दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया, जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है।

16/08/2019