Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
दुनिया

फ्रांस की अलकायदा के आंतकियों पर बड़ी कारवाई, माली में एयरस्ट्राइक कर मार गिराए 50 जिहादी

Tuesday, November 03, 2020 14:55 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

पेरिस। फ्रांस ने माली में आतंकवादी संगठन अलकायदा पर बड़ी कारवाई करते हुए उनके ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। फ्रांस सरकार ने सोमवार को कहा कि बुरकिना फासो और नाइजर की सीमा के नजदीक शुक्रवार को यह हवाई हमला किया गया। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने बताया कि फ्रांस के बरखाने विशेष बलों ने एक अभियान में 50 आतंकवादी मार गिराए। पर्ली ने ट्वीट कर कहा कि 30 अक्टूबर को बरखाने सुरक्षा बलों ने एक अभियान चलाया, जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए तथा इस हमले के दौरान उनके उपकरण और हथियारों को जब्त कर लिया गया। उन्होंने बताया कि 30 के करीब मोटर साइकिलों को भी जब्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि आतंकवादी संगठन को यह एक तगड़ा झटका है। इससे पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और रक्षा मंत्री इस्सौफौ कटाम्बे से मुलाकात के बाद फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा कि यह ऑपरेशन तब शुरू किया गया, जब एक ड्रोन ने इस क्षेत्र में मोटर साइकिलों का बड़ा कारवां देखा। पार्ले ने कहा कि ड्रोन से बचने के लिए जिहादी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे, तभी फ्रांस की सेना ने 2 मिराज लड़ाकू विमान और मिसाइल लॉन्च करने वाले एक ड्रोन को भेजा। इस तरह इन आतंकियों पर काबू पाया गया।

गौरतलब है कि इससे पहले फ्रांस ने वर्ष 2014 में साहेल क्षेत्र में आतंकवादियों से लड़ने के लिए ऑपरेशन बरखाने चलाया था। इस अभियान को 2017 में जी5 सहेल की स्थापना द्वारा दोबारा शुरू किया गया। जी5 में अफ्रीकी संघ द्वारा समर्थित, 5000-मजबूत समूह बुर्किना फासो, चाड, माली, मॉरिटानिया और नाइजर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया परीक्षण

पाकिस्तान ने गजनवी बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण केंद्र से मिसाइल का परीक्षण किया गया है।

29/08/2019

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6.16 करोड़ के पार, 14.42 लाख से ज्यादा मौतें

विश्व भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 6.16 करोड़ से अधिक हो गई है और अब तक 14.42 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में अब तक 1.30 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 2,64,858 मरीजों की मौत हुई है।

28/11/2020

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 1.37 करोड़ के पार, 5.89 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इसके कारण अब तक 5.89 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 1.37 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

17/07/2020

WHO ने मानी हवा से कोरोना वायरस फैलने की बात, कहा- अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली बार हवा के जरिए कोरोना वायरस के फैलने की आशंका को स्वीकार करते हुए कहा है कि वह जल्द ही संशोधित वैज्ञानिक सार जारी करेगा। डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ बेनेडेटा एलेग्रांजी ने कहा कि हम स्वीकार करते हैं कि कोरोना वायरस और महामारी से जुड़े अन्य क्षेत्रों की तरह इस संबंध में भी नए साक्ष्य सामने आ रहे हैं।

08/07/2020

ऐस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके से खून के थक्के जमने की खबर भ्रामक, कंपनी के दावे का WHO ने भी किया समर्थन

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ऐस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन लेने से खून के थक्के जमने की बात पूरी तरह निराधार और भ्रामक है। कंपनी ने बताया कि यह टीका पूरी तरह निरापद और मानव स्वास्थ्य के अनुरूप है। कुछ यूरोपीय देशों ने इस टीके से खून के थक्के जमने की खबरे फैला रखी हैं।

16/03/2021

कोरोना वायरस: इटली के अखबार की दुनिया को चेतावनी, रोग फैल रहा है तैयारियां शुरू कर दें

मशहूर इतालवी अखबार कोरियर डेला सेरा ने कोरोना वायरस के संबंध में पूरी दुनिया को चेतावनी जारी की है। उसने इसका शीर्षक ही बहुत संवेदनपूर्ण लगाया है 'युद्ध की तरह ही हमें यह चुनना होगा कि किसका उपचार करें, किसका नहीं'।

18/03/2020

चीन में कोरोना के 45 मामले

चीन के वुहान प्रांत से निकले कोरोना वायरस के प्रकोप से राहत के बाद देश में पटरी पर लौट रही जिंदगी पर फिर से इस संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है।

13/06/2020