Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
दुनिया

ओमिक्रॉन के डर से चीन में लगा क्रूर लॉकडाउन, प्रेग्नेंट महिलाएं-बच्चे भी मेटल बॉक्स में कैद

Thursday, January 13, 2022 15:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने एक बार फिर से हालात बिगाड़ दिए हैं। इस वायरस के प्रकोप के चलते चीन के अनयांग समेत कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। दो करोड़ से अधिक लोग सख्त लॉकडाउन नियमों की जद में हैं। चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के तहत काफी सख्ती बरती जा रही है। इस पॉलिसी के तहत चीन अपने लोगों पर बेहद कड़े नियम लागू कर कोरोना पर काबू करने की कोशिश कर रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने बड़े पैमाने पर क्वारंटाइन कैंपस का एक नेटवर्क बनाया है, जहां हजारों की संख्या में मेटल बॉक्स बनाए गए हैं। इनमें प्रेग्नेंट महिलाओं, बच्चों समेत तमाम लोगों को आइसोलेट किया जाता है।  महामारी की शुरूआत के वक्त वुहान और हुबेई प्रांत के बाकी हिस्सों को बंद करने के बाद से ये अबतक का सबसे सख्त लॉकडाउन है। अभी शियान में करीब सवा करोड़ लोग और यूजोहू में 10 लाख से अधिक लोग लॉकडाउन के तहत कैद हैं। जबकि अनयांग शहर में 55 लाख आबादी घरों में बंद है। जीरो कोविड पॉलिसी के तहत चीन में जिस तरीके का सख्त लॉकडाउन लगाया गया है, उसे दुनिया का सबसे कठोर लॉकडाउन बताया जा रहा है। इसमें बेहद क्रूर प्रतिबंधों को लोगों पर थोपा गया है।

छोटे बॉक्सनुमा कमरे में 2 हफ्ते तक कैद
रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की आशंका के चलते लोगों को मेटल के छोटे बॉक्सनुमा कमरे में 2 हफ्ते तक कैद कर रखा जा रहा है। सुविधा के नाम पर उसमें बेड और टॉयलेट दिए गए हैं। खुद चीनी मीडिया ने इनकी तस्वीरें शेयर की हैं, जिनमें दिखाया गया है कि कैसे शिनजियांग प्रांत में 108 एकड़ में बने क्वारंटाइन कैंपस में हजारों लोगों को रखा गया है। ये कैंपस जनवरी 2021 में पहली बार बनाए गए थे। इस क्वारंटाइन कैंपस से निकले कई लोगों ने अपने बुरे अनुभव को साझा किया है। उनका कहना था कि ठंडे मेटल बॉक्स में उनके पास बहुत कम भोजन होता था। उन्हें अपना घर छोड़कर क्वारंटाइन सेंटर में रहने के लिए फोर्स किया गया। बसों से भर-भरकर लोग यहां लाए गए।  बीबीसी से एक शख्स ने कहा- यहां कुछ भी नहीं है, बस बुनियादी जरूरतें हैं। कोई भी हमारी जांच करने नहीं आया, यह किस तरह का क्वारंटाइन सेंटर है? बुजुर्ग और बच्चों को भी यहां रखा गया है। बाहर निकलने पर पिटाई की जाती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चीन में 24 घंटे में कोरोना के 20 नए मामले आए सामने, कोई मौत नहीं

चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 20 नए मामले सामने आए है, जिससे बाहर से आए मामलों की संख्या बढ़कर 4,644 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक सभी मामले बाहर से आए हैं।

27/01/2021

फ्रांस की अलकायदा के आंतकियों पर बड़ी कारवाई, माली में एयरस्ट्राइक कर मार गिराए 50 जिहादी

फ्रांस ने माली में आतंकवादी संगठन अलकायदा पर बड़ी कारवाई करते हुए उनके ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने बताया कि 30 अक्टूबर को सुरक्षा बलों ने एक अभियान चलाया, जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। इस हमले के दौरान उनके उपकरण और हथियारों को जब्त कर लिया गया।

03/11/2020

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 13.58 करोड़ के पार, अब तक 29.23 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। विश्व में बीमारी से अब तक 29.23 लाख अधिक लोगों की मौत हुई हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार दुनिया में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13,58,69,704 हो गई है, जबकि इस जानलेवा संक्रमण से 29.23 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

12/04/2021

चीनी लड़के पाकिस्तानी लड़कियों से शादी कर देह व्यापार में धकेल रहे

चीन के लड़के पाकिस्तानी लड़कियों से शादी कर उनसे देह व्यापार करा रहे हैं। पाकिस्तान में काम करने वाले चीन के लड़के मैचमेकिंग के जरिए गरीब लड़कियों से शादी करते हैं।

07/05/2019

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.55 करोड़ के पार, 20.39 लाख से अधिक लोगों की मौत

विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस वायरस से 20 लाख 39 हजार से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके है जबकि 9.55 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

19/01/2021

सऊदी अरब: महिला अधिकार कार्यकर्ता लुजैन अल हथलौल जेल से रिहा, 2018 में हुई थी गिरफ्तार

सऊदी अरब ने सऊदी महिला अधिकार कार्यकर्ता लुजैन अल-हथलौल को जेल से रिहा कर दिया है। हैथलौल के परिजनों ने जारी एक बयान में यह जानकारी दी है। 31 वर्षीय हैथलौल की देश में महिलाओं को वाहन चलाने के अनुमति दिए जाने के नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही थीं।

11/02/2021

दुनियाभर में कोरोना से गई 7.81 लाख लोगों की जान, संक्रमितों का आंकड़ा 2.20 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की विश्व में लगातार बढ़ती संक्रमितों की संख्या अब 2.20 करोड़ को पार गयी है।

19/08/2020