Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
दुनिया

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा फिर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित, स्वीडन के 2 सांसदों ने आगे बढ़ाया नाम

Tuesday, February 04, 2020 15:40 PM
ग्रेटा थनबर्ग (फाइल फोटो)

कोपेनहेगन। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिग जैसे वैश्विक संकट के खिलाफ पुरजोर आवाज उठाने वाली 17 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को फिर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। इस वर्ष ग्रेटा का नाम उनके देश स्वीडन के दो सांसदों ने आगे बढ़ाया है। लेफ्ट पार्टी के सदस्य जेंस होम एवं हकन सवेन्नलिंग का कहना है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए दुनियाभर के राजनेताओं को झकझोरने का ग्रेटा का प्रयास वैश्विक स्तर पर शांति स्थापना की कोशिश जैसा है। बता दें कि पिछले साल नॉर्वे की संसद के तीन सदस्यों ने ग्रेटा को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया था।

पिछले साल ग्रेटा उस समय अंतरराष्ट्रीय पटल पर उभरी थीं, जब कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने को लेकर ढिलाई बरते जाने पर उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका समेत वैश्विक ताकतों की जमकर खिंचाई की थी। सजग पर्यावरण कार्यकर्ता के तौर पर मशहूर ग्रेटा थनबर्ग फिलहाल पेरिस जलवायु समझौता लागू कराने को लेकर पूरी तरह समर्पित हैं। ग्रेटा का कहना है कि 2015 का पेरिस समझौता जलवायु संकट से निपटने के लिए मील का पत्थर है। इसमें गरीब और अमीर राष्ट्रों से बारिश के बदलते पैटर्न, बढ़ते हुए वैश्विक तापमान में कटौती करने को कदम उठाने को कहा गया ताकि गलेसियर को पिघलने से रोका जा सके।

इसके साथ ही वैश्विक समझौते के तहत दुनिया के देशों ने दीर्घकालीन औसत तापमान वृद्धि को पूर्व औद्योगिक स्तरों से 2 डिग्री सेल्सियस के भीतर सीमित करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए योजना पेश करनी है। ग्रेटा थनबर्ग कई देशों में जागरूकता अभियान चला रही हैं। इससे प्रेरित होकर विभिन्न देशों के युवा अपनी सरकार से पर्यावरण केंद्रित कदम उठाने की मांग करने लगे हैं।

उल्‍लेखनीय है कि बीते दिनों दावोस में आयोजित व‌र्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सिर्फ पेड़ लगाना पर्याप्त नहीं है। उनके निशाने पर सीधे तौर पर ट्रंप का भाषण था, जिसमें उन्होंने एक लाख करोड़ पेड़ लगाने की बात कही थी। थनबर्ग ने अपने भाषण में कहा था कि आप कहते हैं कि बच्चों को चिंता नहीं करनी चाहिए। इतना निराशावादी मत बनिए। हमारे घरों में आग लगी हुई है और आपकी निष्क्रियता आग की लपटों को हवा दे रही है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अफगानिस्तान में 19 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण

अफगानिस्तान में पश्चिम हेरात प्रांत में 19 तालिबानी आतंकवादियों ने सेना के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। सेना ने यह जानकारी दी है।

30/01/2020

दुनिया में कोरोना वायरस ने ली 2.84 लाख लोगों की जान, 41.66 लाख से ज्यादा संक्रमित

कोरोना वायरस (कोविड-19) की महामारी लगातार बढ़ती जा रही है और विश्व में अब तक 41 लाख से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

12/05/2020

अमेरिका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, ट्रंप ने बताया सुरक्षित व कारगर

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने दवा निर्माता कंपनी फाइजर द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन स्थिति में उपयोग को मंजूरी प्रदान कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में सबसे पहले यह वैक्सीन कोरोना के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को दी जाएगी।

12/12/2020

चीन में कोरोना के 2 नए मामले आए सामने

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस केचीन में पिछले 24 घंटे के दौरान इसके संक्रमण के 2 नये मामले सामने आये हैं।

03/05/2020

स्विस बैंकों में निष्क्रिय खातों में पड़े करोड़ों के लिए कोई दावा नहीं, स्विस सरकार को ट्रांसफर हो सकती है पूरी रकम

स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीयों के करीब एक दर्जन निष्क्रिय खातों के लिए पिछले 6 साल में कोई दावेदार सामने नहीं आया है। ऐसे में यह आशंका बन रही है कि इन खातों में पड़े धन को स्विट्जरलैंड सरकार को स्थानांतरित किया जा सकता है।

10/11/2019

अमेरिका: भारत बायोटक की कोवैक्सीन को झटका, FDA ने नहीं दी इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत

भारत की स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिल पाई है। अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के आवेदन को खारिज कर दिया है। डाटा पूरा नहीं होने के कारण यह फैसला किया गया है।

11/06/2021

जहाज पर 39 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार 39 अन्य यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित है।

12/02/2020