Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
दुनिया

एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

Tuesday, November 24, 2020 14:10 PM
एलन मस्क (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। एलन ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। एलन की संपत्ति 127.9 अरब डॉलर हो गई है। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल आने के कारण एलन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार जनवरी में एलन को अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग में मस्क को 35वां स्थान मिला था। इसके बाद उनकी संपत्ति में बढ़ोतरी के बाद वह दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति बन गए है। इससे पहले दूसरे नंबर पर बिल गेट्स थे। अब वह अमीर व्यक्तियों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए है। वेबसाइट मुताबिक इस साल अब तक जेफ बेजोस की संपत्ति में 67.7 अरब डॉलर, बिल गेट्स की संपत्ति में 14.5 अरब डॉलर और एलन मस्क की संपत्ति में 93.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

टेस्ला ने बढ़ाई मस्क की नेटवर्थ
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में शामिल अमीरों में सबसे अधिक इस साल मस्क की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है। इस साल जनवरी से लेकर अब तक मस्क की संपत्ति में 10000 करोड़ डॉलर (7.5 लाख करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई है। टेस्ला की बाजार कीमत में बढ़ोतरी ने मस्क की भी संपत्ति में बढ़ोतरी की है। मस्क की तीन-चौथाई नेटवर्थ टेस्ला शेयरों के रूप में है। टेस्ला में मस्क की नेटवर्थ, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन में उनकी नेटवर्थ की करीब 4 गुनी है। टेस्ला जल्द ही 500 बिलियन डॉलर (37.08 लाख करोड़ रुपए) के मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बनने वाली है।

ऐसा दूसरी बार हुआ है जब बिल गेट्स दूसरे नंबर से फिसले हैं। बिल गेट्स बहुत सालों से नंबर एक पर बने हुए थे लेकिन अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस के 2017 में नंबर वन पर आने के बाद वह दूसरे पायदान पर आ गए। बिल गेट्स की नेटवर्थ इस समय 12.77 हजार करोड़ डॉलर (9.47 लाख करोड़ रुपए) है। यह और भी अधिक होती, लेकिन बीते सालों में उन्होंने काफी पैसा दान किया है। 2006 से अब तक उन्होंने गेट्स फाउंडेशन के लिए 2006 से लेकर अब तक 2700 करोड़ डॉलर (2 लाख करोड़ रुपए) दान किए हैं।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

अमेरिका ने संयम बरतने और शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रत्यन करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आवाजों को अनुसनी करते हुए ईरान के खिलाफ नये प्रतिबंध लगा दिये हैं।

11/01/2020

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कहर, PM बोरिस जॉनसन ने किया नए लॉकडाउन का ऐलान

ब्रिटेन और स्कॉटलैंड में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर नया लॉकडाउन लागू किया गया है। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने नए लॉकडाउन की घोषणा की है। मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार नए लॉकडाउन के फरवरी मध्य तक प्रभावी रहने की संभावना है।

05/01/2021

अफगानिस्तान में हवाई हमले में 30 की मौत, 45 घायल

अफगानिस्तान के ननगरहार प्रांत में हुये हवाई हमले में 30 लोगों की मौत हो गई और 45 अन्य घायल हो गये। टोलो न्यूज ब्रॉडकास्टर ने प्रांतीय परिषद के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

19/09/2019

अफगानिस्तान में 19 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण

अफगानिस्तान में पश्चिम हेरात प्रांत में 19 तालिबानी आतंकवादियों ने सेना के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। सेना ने यह जानकारी दी है।

30/01/2020

भारत-अमेरिका रक्षा सौदे से घबराया पाकिस्तान, कहा- मिसाइलों की बिक्री क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा

अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सौदा को मंजूरी मिलने पर पाकिस्तान की चिंता बढ़ गई है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि अमेरिका भारत को जहाज-रोधी मिसाइलें देकर क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर रहा है। यह परेशान करने वाली बात है और इससे अस्थिरता पैदा हो सकती है।

18/04/2020

दिसंबर में मिल सकती है मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, तीसरे चरण के मानव परीक्षण के नतीजों का इंतजार

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बैंसेल ने मंगलवार को कहा कि अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आ जाता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है।

21/10/2020

अमेरिका: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फरवरी में महाभियोग की सुनवाई शुरू करने का प्रस्ताव

अमेरिकी सीनेट (उच्च सदन) में अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल ने फरवरी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग पर सुनवाई करने का प्रस्ताव रखा। मैककोनेल ने कहा कि महाभियोग पर 28 जनवरी को होने वाली सुनवाई के बाद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के पास महाभियोग पर जवाब देने के लिए 4 फरवरी के दिन से एक सप्ताह का समय है।

22/01/2021