Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 27th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
दुनिया

ब्रेक्जिट को रोकने पर ब्रिटेन में जल्द हो सकते हैं चुनाव : जॉनसन

Wednesday, September 04, 2019 13:10 PM
बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि यदि सांसद ब्रेक्जिट को रोकने के लिए मतदान करते हैं तो वह जल्द से जल्द चुनाव की घोषणा करेंगे। इससे पहले मंगलवार रात ब्रिटेन की संसद में श्री जॉनसन की ब्रेक्जिट नीति (ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने की प्रक्रिया) को उस समय तगड़ा झटका लगा जब  सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के बागी सांसदों ने विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर सरकार को संसद में पराजित कर दिया। इस वर्ष जुलाई में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद जॉनसन की संसद में यह पहली परीक्षा थी, लेकिन ब्रेक्जिट के मुद्दे पर एक प्रस्ताव पर मतदान हुआ, जिसमें केवल 301 सांसदों ने उनका समर्थन किया जबकि 328 सांसदों ने उनके विपक्ष में मतदान किया। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके अनुसार अब देश में इस राजनीतिक समस्या का हल निकालने के लिए चुनाव की एक मात्र विकल्प है। ब्रिटेन के कानून के अनुसार यदि जॉनसन जल्द चुनाव कराना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें संसद में दो-तिहाई बहुमत चाहिए होगा। गौरतलब है कि जॉनसन ने अपने एक बयान में कहा था कि किसी भी परिस्थिति में 31 अक्टूबर तक ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा। ब्रेक्जिट के लिए पूर्व निर्धारित इस समयसीमा में बदलाव के लिए बागी और विपक्षी सांसद बुधवार को एक प्रस्ताव पेश कर संसद के दोनों सदनों से उसे पारित करवा कानून बना सकते हैं।
 

यह भी पढ़ें:

व्हाइट हाउस के पास गोलीबारी के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अचानक छोड़ी कोरोना ब्रीफिंग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी के बाद वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संबंधित ब्रीफिंग को अचानक से छोड़ कर चले गए। स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कोरोना वायरस की ब्रीफिंग से अचानक निकलने के बाद ट्रंप हालांकि कुछ देर बाद वापस आ गए।

11/08/2020

अंडरवर्ल्ड डॉन पर कबूलनामे से पलटा पाकिस्तान, कहा- देश में मौजूद नहीं है दाऊद इब्राहिम

पाकिस्तान ने कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी की बात से एक बार फिर पलटी मारते हुए कहा है कि दाउद पाकिस्तान में मौजूद नहीं है।

23/08/2020

मोदी से हरी झंडी मिलने पर कश्मीर में मध्यस्थता : ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता का जिक्र छेड़ते हुए है कि वह इसके लिए तैयार हैं लेकिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी देंगे तभी आगे बढ़ेंगे।

02/08/2019

सुस्ती के दौर में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था, भारत पर भी असर : IMF चीफ

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की ग्रोथ रेट सुस्त रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

09/10/2019

विश्व में कोरोना से 4.71 लाख की मौत

कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दुनिया में अब तक इससे 4.71 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि इससे संक्रमितों का आंकड़ा 90.74 लाख से अधिक हो गया है।

23/06/2020

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा, पाकिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश करार दिया है।

04/09/2019

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 की मौत, हुबेई भेजे गए 68 चिकित्सा दल

चीन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

03/02/2020