Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
दुनिया

कनाडा में भूकंप के झटके

Wednesday, December 25, 2019 15:35 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

मुंबई। महाराष्ट्र में कई वीवीआईपी की सुरक्षा में बदलाव किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा को बढ़ाया गया है, वहीं सचिन तेंदुलकर समेत कई लोगों की सुरक्षा में कटौती की गई है। महाराष्ट्र में 97 लोगों को सुरक्षा मिली है, जिसमें से 29 लोगों की सुरक्षा में बदलाव किया गया है। इस बदलाव में खतरे को देखते हुए 16 लोगों को सुरक्षा दी गई है। शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। आदित्य ठाकरे को अब तक Y+ सुरक्षा मिली हुई थी, लेकिन अब उसे बढ़ाकर Z कर दिया गया है। इसके साथ ही अन्ना हजारे की भी सुरक्षा को Y+ से बढ़ाकर Z कर दी गई है। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर और महान क्रिकेटर सुनिल गावस्कर की सुरक्षा में कमी की गई है। सचिन और गावस्कर को अब तक X श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी, लेकिन अब उनकी सुरक्षा को X से कम कर दिया गया है। सचिन के साथ अब 24 घंटे पुलिसकर्मी नहीं होगा, लेकिन एस्कॉर्ट रहेगा।

भारत में X श्रेणी की सुरक्षा चौथे स्तर की सुरक्षा होती है, जिसमें 2 पुलिसवाले तैनात रहते हैं। इसमें कोई कमांडो तो नहीं होता, लेकिन पुलिसवाले हथियारबंद होते हैं। इसमें सुरक्षा पाने वाली हस्ती को एक निजी सुरक्षा अधिकारी मिलता है। बता दें कि साल 2002 में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को आतंकी धमकी मिली थी जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें Z श्रेणी की सुरक्षा दी थी।

बीजेपी नेता एकनाथ खडसे की सुरक्षा में कटौती
आईपीएस अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा कई अन्य नेताओं की भी सुरक्षा में कटौती की गई है। बीजेपी नेता एकनाथ खडसे को वाई श्रेणी सुरक्षा के साथ ही पुलिस एस्कॉर्ट की भी सुविधा थी, लेकिन अब एस्कॉर्ट की सुविधा हटा दी गई है। इसके अलावा यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाईक के पास अब तक जेड प्लस सुरक्षा थी। इसे कम करते हुए अब उन्हें X कैटिगरी की सुरक्षा दी गई है। वकील उज्जवल निकम की भी Z+  सुरक्षा को हटाते हुए उन्हें एस्कॉर्ट के साथ Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

यह भी पढ़ें:

ओबामा ने की अमेरिकी सरकार की आलोचना, कहा- कई तो जिम्मेदारी निभाने का दिखावा भी नहीं कर रहे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम और उससे निपटने के प्रयासों को लेकर अमेरिकी सरकार की आलोचना की है। किसी का नाम लिए बगैर ओबाम ने कहा कि कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में इन तथ्यों का खुलासा हो गया है कि जिम्मेदार लोग अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना तो दूर उन्हें निभाने का दिखावा तक नहीं कर रहे हैं।

17/05/2020

चीनी ड्रोन से हो सकती है डेटा चोरी

वॉशिंगटन ने चेतावनी दी है कि चीन में बने ड्रोन डेटा चोरी के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं। अमेरिकी मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार चीनी ड्रोन बीजिंग में खुफिया एजेंसियों को डेटा का बिना किसी रोक.टोक ऐक्सिस दे सकते हैं।

22/05/2019

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.68 करोड़ के पार, 20.73 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमण से 5.33 करोड से अधिक लोग ठीक हो चुके है। 9.68 करोड़ से अधिक संक्रमित हुए हैं तथा अभी तक 20.73 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

21/01/2021

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 7.67 करोड़ के पार, 16.92 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

दुनियाभर में 4.32 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) से स्वस्थ हो चुके है, जबकि 16.92 लाख ज्यादा काल का ग्रास बन चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 7,67,94,181 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 16 लाख 92 हजार 722 मरीजों की मौत हो चुकी है।

21/12/2020

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद पर लंदन में हमला

भारत के जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और राज्य को दो हिस्सों में बांटकर केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के बाद परमाणु युद्ध की धमकी देना पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद को महंगा पड़ा।

23/08/2019

अमेरिका में 8 चीनी एप पर लगा प्रतिबंध, अमेरिकी नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने का आरोप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर चीन के 8 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक प्रतिबंधित एप में अलीपे, कैम स्कैनर, क्यूक्यू वॉलेट, शेयरइट, टेंसेंट क्यूक्यू, वीमेट, वीचैट पे और वीपीएप ऑफिस शामिल हैं।

06/01/2021

रूस में एमआई 28 हेलीकाप्टर क्रैश, दो पायलटों की मौत

रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र में एमआई -28 सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश होने से उसमें सवार दोनों पायलटो की मौत हो गयी।

12/12/2019