Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
दुनिया

ट्रम्प 2 दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत

Tuesday, February 11, 2020 16:10 PM
डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय दौरे पर भारत आयेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर इसकी पुष्टि की। ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी भारत आयेंगी। व्हाइट हाउस की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी नयी दिल्ली और अहमदाबाद जायेंगे। मोदी और ट्रम्प के बीच इस सप्ताहांत में फोन पर बातचीत हुई, जिसमें दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि यह दौरा भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के अलावा दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को बेहतर बनायेगा।

विदेश मंत्रालय ने भी एक विज्ञप्ति जारी कर अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे की पुष्टि की है। भारत और अमेरिका के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी विश्वास, साझा मूल्यों, आपसी सम्मान और समझ पर आधारित हैं। यह साझेदारी दोनों देशों के लोगों के बीच दोस्ताना संबंधों को रेखांकित करती है। मोदी और ट्रम्प के नेतृत्व में यह संबंध और विकसित एवं बेहतर हुए हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार, रक्षा, आतंकवाद, ऊर्जा, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर समन्वय के साथ-साथ लोगों से लोगों के बीच संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह दौरा द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने और हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगा।
 

यह भी पढ़ें:

जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का किया उल्लंघन : आईसीजे

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने कहा है कि कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया है। न्यायाधीश अब्दुलकावी युसूफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को यह जानकारी दी है।

31/10/2019

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, पुलिस के साथ झड़प में 4 की मौत, 50 से ज्यादा गिरफ्तार

चुनावी नतीजों को लेकर जारी खींचतान के बीच अमेरिका में लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को 306 और डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले। अब 64 दिन बाद अमेरिकी संसद जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने जुटी तो ट्रंप के हजारों समर्थकों ने परिणामों को मानने से इंकार करते हुए यूएस कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई।

07/01/2021

ब्रिटेन में शोधकर्ताओं ने सरकार को दिया प्रस्ताव, पिज्जा खाने पर चले 4 घंटे पैदल

लोबौरो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सरकार को एक प्रस्ताव दिया है, जिसमें मोटापा कम करने खाने-पीने की चीजों के पैकेट पर कैलोरी चार्ट लगाने के लिए कहा गया है।

13/12/2019

पायलटों की हड़ताल के कारण ब्रिटिश एयरवेज की 1500 उड़ाने रद्द

विमानन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों की निर्धारित हड़ताल के कारण कंपनी ने अब तक 1500 उड़ाने रद्द कर दी है।

09/09/2019

कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा करेंगे ब्रिक्स देशों के अधिकारी

ब्रिक्स देशों के वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस की महामारी की स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित बैठक में ब्रिक्स समूह के ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीकी देशों के वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस के प्रसार के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे।

07/05/2020

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 8.46 करोड़ के करीब, 18.35 लाख से ज्यादा मौतें

दुनिया में कई देशों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीकाकरण का अभियान शुरू होने के बीच इस महामारी का प्रकोप जारी है और अब तक इससे दुनिया में करीब 18.36 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 8.46 करोड़ लोग प्रभावित हो चुके हैं।

03/01/2021

क्यूबा में भूकंप के झटके

क्यूबा में बुधवार तड़के 0310 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गयी। चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर (सीईएनसी) ने इसकी जानकारी दी।

29/01/2020