Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
दुनिया

ईरान ने हमला किया तो भुगतने होंगे बड़े परिणाम : ट्रंप

Sunday, January 05, 2020 13:50 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि ईरान किसी भी अमेरिकी नागरिक या अमेरिकी संपत्ति पर हमला करता है, तो उस पर बहुत तेज और बहुत बड़ा हमला किया जाएगा। ट्रम्प ने कहा कि ईरान इसे एक चेतावनी दी कि यदि वह किसी भी अमेरिकी या अमेरिकी संपत्ति पर हमला करता है, तो हमने 52 ईरानी साइटों को चिन्हित कर रखा है, जो कि सांस्कृतिक तौर पर उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान उस आतंकवादी के बदले बहुत ही साहस के साथ अमेरिका की कुछ संपत्तियों को निशाना बनाने के बारे में बात कर रहा है, जिसने एक अमेरिकी को मार डाला था तथा कई अन्य लोगों को बुरी तरह से घायल कर दिया था। उन्होंने कहा कि मुझे बताने की जरुरत नहीं है कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलोमानी ने अपने जीवन अपने में कितने लोगों को मारा है और जिसमें हाल ही में ईरान में मारे गए प्रदर्शनकारी भी शामिल है।

इसके अलावा ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि सुलोमानी ने बगदाद में अमेरिकी राजदूत पर हमला किया था और अन्य जगहों पर हमला करने की भी योजना बना रहा था। उल्लेखनीय है कि जनरल सुलेमानी अमेरिकी हमले में शुक्रवार को मारे गये। इराक में ईरानी राजदूत इराज मासजैदी ने जानकारी दी कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के कुद्स बल के कमांडर मेजर जनरल सुलेमानी और ईरान समर्थित संगठन शिया पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के उप प्रमुख अबु महदी अल-मुहांदिस सहित 10 लोगों की अमेरिकी राकेट हमले में मौत हो गई। अमेरिका के इस हमले के बाद से क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमेरिकी सेना को बड़ी सफलता, पहली बार युद्धपोत से अंतरिक्ष में मार गिराई बैलिस्टिक मिसाइल

चीन और उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका की मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष में एक अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल को इंटरसेप्टर मिसाइल से मार गिराने में सफलता हासिल की है। इस इंटरसेप्टर मिसाइल को एक युद्धपोत से दागा गया था। इससे पहले मार्शल द्वीप समूह से एक टारगेट आईसीबीएम को छोड़ा गया था। इस मिसाइल को अमेरिकी युद्धपोत से दागी गई इंटरसेप्टर मिसाइल ने अंतरिक्ष में ही नष्ट कर दिया।

18/11/2020

रूस में कोरोना संक्रमण के 11 हजार से अधिक नए मामले, आंकड़ा पहुंचा 2 लाख के पार

रूस में कोरोना वायरस (कोविड 19) के मामलों में तेजी आई है और पिछले 24 घंटों में 11,012 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,09,688 हो गई है। राष्ट्रीय कोरोना वायरस निगरानी केंद्र ने रविवार को बताया कि इस अवधि में देश के 83 क्षेत्रों में 11,012 नए मामले सामने आए हैं।

10/05/2020

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2236

चीन में कोरोना वायरस से 118 और लोगों की मौत के साथ ही इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गयी है, जबकि 889 नये लोगों के इसकी चपेट में आने से अबतक 75,465 मरीजों में इस वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

21/02/2020

चीन में कोरोना वायरस से 25 की मौत

चीन के वुहान प्रांत में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गयी है और इसके करीब 830 मामले दर्ज किये जा चुके है।

24/01/2020

हांगकांग पर ब्रिटिश PM की टिप्पणी की चीन ने की आलोचना, कहा- आंतरिक मामलों में दखल करे बंद

चीन ने हांगकांग पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि वह उनके आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करे। विदेश मंत्रालय के झाओ लिजियन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की बिलावजह टिप्पणी की तीखी आलोचना की।

04/06/2020

दुनिया में 11.94 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमितों की संख्या 11.94 करोड़ से अधिक हो गयी है, जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 26.47 लाख से अधिक हो गयी है।

14/03/2021

कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डोरिस

रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री एंव कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद नदीन डोरिस भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गयी हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार डोरिस ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद कहा कि इस बीमारी का पता लगने के बाद वह सभी सलाहों पर गौर कर रही हैं और कुछ दिनों के लिये उन्होंने खुद को सबसे अलग कर लिया है।

11/03/2020