Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर लगाए गंभीर आरोप, फंडिंग रोकने की कही बात

Wednesday, April 08, 2020 18:55 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन। अमेरिका में कोराना वायरस ने तबाही मचा दी है। यहां 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना की वजह से अमेरिका की स्थिति काफी गंभीर हो गई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने संगठन पर कोरोना वायरस महामारी के दौरान सारा ध्यान चीन पर केंद्रित करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दी जाने वाली फंडिंग पर रोक लगाएंगे।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम डब्ल्यूएचओ पर खर्च की जाने वाली राशि पर रोक लगाने जा रहे हैं। हम इस पर बहुत प्रभावशाली रोक लगाने जा रहे हैं। अगर यह काम करता है तो बहुत अच्छी बात होती। लेकिन जब वे हर कदम को गलत कहते हैं तो यह अच्छा नहीं है। ट्रंप ने आरोप लगाया कि उनको मिलने वाली फंडिंग का अधिकांश या सबसे बड़ा हिस्सा हम उन्हें देते हैं। जब मैंने यात्रा प्रतिबंध लगाया था, तो वे उससे सहमत नहीं थे और उन्होंने उसकी आलोचना की थी। वे गलत थे। वे कई चीजों के बारे में गलत रहे हैं। उनके पास पहले ही काफी जानकारी थी और वे काफी हद तक चीन पर केंद्रित लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन अमेरिका की ओर से डब्ल्यूएचओ को दिए जाने वाले वित्त पोषण पर विचार करेगा।

ट्रंप ने कहा कि हम उन्हें 5.8 करोड़ डॉलर से अधिक की धनराशि देते हैं। इतने वर्षों में उन्हें जो पैसा दिया गया है उसके मुकाबले 5.8 करोड़ डॉलर छोटा-सा हिस्सा हैं। कई बार उन्हें इससे कहीं ज्यादा मिलता है। इस बीच, सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सीनेटर जिम रिच ने कोविड-19 से निपटने में डब्ल्यूएचओ के तौर तरीकों की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ न केवल अमेरिकी लोगों के लिए नाकाम हुआ बल्कि वह कोविड-19 से निपटने में घोर लापरवाही के साथ विश्व के मोर्चे पर भी नाकाम हुआ।

करीब 24 सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस गेब्ररेयेसुस के इस्तीफा देने तक डब्ल्यूएचओ की निधि रोकने वाला प्रस्ताव लाने का मंगलवार को ऐलान किया। साथ ही कोविड-19 से निपटने में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की नाकामी को छिपाने में संगठन की भूमिका की अंतरराष्ट्रीय आयोग से जांच कराने की भी मांग की।

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना वायरस से 6.59 लाख लोगों की मौत, 1.66 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया में अब तक 1.66 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है।

29/07/2020

ट्रम्प ने खामेनई को संभलकर बोलने की दी चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई के जोकर वाले बयान का कड़ा जवाब देते हुये उन्हें सभंलकर बोलने की चेतावनी दी।

18/01/2020

चीन में कोरोना वायरस से मौत के नए आंकड़े जारी, अब बढ़कर 4632 हुई मृतकों की संख्या

दुनियाभर में कहर बरपा रहे घातक कोरोना वायरस को लेकर चीन की चालबाजी सामने आई है। चीन ने अपनी मृतकों की संख्या में शुक्रवार को अचानक संशोधन किया और वुहान में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 1290 की वृद्धि दिखाई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन ने राष्ट्रीय स्तर पर मृतकों की संख्या में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4,636 बताई है।

17/04/2020

भारत की करतारपुर साहिब तक सौ किमी लंबा पुल बनाने की पेशकश

भारत ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब का दर्शन करने वाले सिख श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान-भारत सीमा तक 100 किलोमीटर लंबे पुल के निर्माण की पेशकश की है।

18/04/2019

चीन में कोरोना के 4 नए मामले आए सामने

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमण के सामने आये 4 नए मामले बाहर से आये लोगों के है और संक्रमण से किसी की भी मौत नहीं हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमण के सामने आये 4 नए मामले बाहर से आये लोगों के है और संक्रमण से किसी की भी मौत नहीं हुई है।

30/04/2020

चीन में कोरोना वायरस के 571 मामलों की पुष्टि

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 25 शहरों और प्रांतों में नये कोरोना वायरस के 571 मामलों की पुष्टि हुयी है।

23/01/2020

चीन में कोरोना के 11 नए मामले आए सामने

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के पिछले 24 घंटों में 11 नये मामले सामने आये है और इस दौरान 48 लोग स्वस्थ हुये है।

26/04/2020