Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
दुनिया

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

Tuesday, September 24, 2019 12:50 PM
इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात।

न्यूयॉर्क। केंद्र की मोदी सरकार के अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान दुनियाभर के देशों से जम्मू-कश्मीर मसले पर मदद की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें हर जगह से खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि मैं मदद कर सकता हूं, तो मैं अवश्य करूंगा, यदि भारत और पाकिस्तान दोनों चाहें तो मैं मदद करने के लिए तैयार हूं।

मध्यस्थता की पेशकश को लेकर भारत का रुख स्पष्ट
उधर कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मध्यस्थता करने की पेशकश पर भारत ने कहा है कि इस संबंध में वह पहले ही अपनी स्थिति स्पष्ट कर चुका है। विदेश मंत्रालय में सचिव ए गितेश शर्मा ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच बुधवार को एक मुलाकात होगी, हमें उसका इंतजार करना चाहिए। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सचिव ने इस मुद्दे पर जवाब दे दिया है। भारत ने इस मुद्दे को लेकर पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। हमें बुधवार को होने वाली बैठक के लिए इंतजार करना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें:

पीएम मोदी ने पुतिन, जिनपिंग और बोल्सोनारो से की द्विपक्षीय भेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले यहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोल्सोनारो से अलग-अलग द्विपक्षीय भेंट की।

15/11/2019

कांग्रेस के परिवार को जमीन चाहिए तो हरियाणा, कांग्रेस को जमीन चाहिए तो हरियाणा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम पाकिस्तान को पानी जाने नहीं देंगे और नशा को आने नहीं देंगे।

19/10/2019

चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 3 की मौत, संक्रमण के 39 नए मामले

चीन में पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) से तीन लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 39 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

20/03/2020

अफगानिस्तान में 36 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में 36 आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। प्रांतीय सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी है। सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार इस्लामिक स्टेट के 32 आतंकवादियों और तालिबान के 4 आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण कर दिया।

10/11/2019

रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी में दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण

रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी में रविवार को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा हुआ। ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी वुतिम तारासोव संस्थान के निदेशक ने बताया कि जिन लोगों पर इस वैक्सीन का परीक्षण किया गया है, उनमें से पहले समूह को बुधवार तथा दूसरे समूह को 20 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी।

12/07/2020

विश्व में कोरोना से 7.20 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके कारण अब तक 1.93 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए है।

08/08/2020

WHO ने मानी हवा से कोरोना वायरस फैलने की बात, कहा- अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली बार हवा के जरिए कोरोना वायरस के फैलने की आशंका को स्वीकार करते हुए कहा है कि वह जल्द ही संशोधित वैज्ञानिक सार जारी करेगा। डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ बेनेडेटा एलेग्रांजी ने कहा कि हम स्वीकार करते हैं कि कोरोना वायरस और महामारी से जुड़े अन्य क्षेत्रों की तरह इस संबंध में भी नए साक्ष्य सामने आ रहे हैं।

08/07/2020