Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
दुनिया

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

Tuesday, September 24, 2019 12:50 PM
इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात।

न्यूयॉर्क। केंद्र की मोदी सरकार के अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान दुनियाभर के देशों से जम्मू-कश्मीर मसले पर मदद की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें हर जगह से खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि मैं मदद कर सकता हूं, तो मैं अवश्य करूंगा, यदि भारत और पाकिस्तान दोनों चाहें तो मैं मदद करने के लिए तैयार हूं।

मध्यस्थता की पेशकश को लेकर भारत का रुख स्पष्ट
उधर कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मध्यस्थता करने की पेशकश पर भारत ने कहा है कि इस संबंध में वह पहले ही अपनी स्थिति स्पष्ट कर चुका है। विदेश मंत्रालय में सचिव ए गितेश शर्मा ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच बुधवार को एक मुलाकात होगी, हमें उसका इंतजार करना चाहिए। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सचिव ने इस मुद्दे पर जवाब दे दिया है। भारत ने इस मुद्दे को लेकर पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। हमें बुधवार को होने वाली बैठक के लिए इंतजार करना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें:

नेतन्याहू लिकुड पार्टी के नेता निर्वाचित

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर से अपनी पार्टी लिकुड़ के नेता निर्वाचित हुए हैं। नेतन्याहू ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी।

27/12/2019

देश चलाने के लिए नहीं है पैसा, बिना टैक्स के नहीं ले जा सकेंगे आगे: इमरान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने लोगों से संपत्ति घोषित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पिछले पाकिस्तान का कर्ज 6 हजार अरब से बढ़कर 30 हजार अरब रुपये तक पहुंच गया है।

12/06/2019

पाकिस्तान में नम्रता की हत्या से पहले हुआ दुष्कर्म, अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

पाकिस्तान के बीबी आसीफा डेंटल कॉलेज में भारतीय मूल की छात्रा नम्रता कुमारी की रहस्मयी मौत का खुलासा करते हुए सीएमसीएच की ओर से जारी अंतिम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या से पहले यौन शोषण की बात कही गई है।

07/11/2019

आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने को पाकिस्तान तैयार, रखी ये शर्त

पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर पर सशर्त प्रतिबंध लगाने की बात कही है।

29/04/2019

एंटोनियो गुटेरेस ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका दृष्टिकोण आज भी विश्व भर में प्रासंगिक है।

02/10/2019

मोदी से हरी झंडी मिलने पर कश्मीर में मध्यस्थता : ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता का जिक्र छेड़ते हुए है कि वह इसके लिए तैयार हैं लेकिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी देंगे तभी आगे बढ़ेंगे।

02/08/2019

इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर जारी किया डाक टिकट

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर डाक टिकट जारी किया है। यह विशेष स्मारक डाक टिकट भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों के 70 साल पूरे होने के मौके पर जारी किया गया।

24/04/2019