Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप ने टाली जी 7 की बैठक, भारत सहित 4 देशों से करेंगे बात

Sunday, May 31, 2020 12:45 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण आर्थिक मंदी से उबरने के बारे में विचार के लिए प्रस्तावित जी-7 की बैठक सिंतबर तक टालने का फैसला किया है और इसकी बजाय रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ बैठक करने की योजना बनाई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्यालय व्हाइट हाउस के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके विचार में जी-7 कोविड-19 के कारण मची हलचल का सही ढंग से प्रतिनिधित्व नहीं करता है। इसलिए इस बैठक को सितंबर तक के लिए टाल दिया है। इसकी बजाय ट्रंप ने रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत को बैठक के लिए आमंत्रित करने की योजना बनाई है। सूत्रों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति की इस पहल का मकसद अमेरिका के पांरपरिक सहयोगियों के साथ चीन के भविष्य के व्यवहार के साथ निपटने के बारे में बात करना है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने बदला रुख, कश्मीर को बताया भारत-पाक का द्विपक्षीय मसला

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी ने नए अध्यक्ष के बाद अपनी नीति में बड़ा बदलाव लाते हुए कश्मीर पर भारत की नीति का समर्थन किया है। पार्टी ने नए प्रमुख कीर स्टार्मर ने इसे भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मसला बताया है जिसे दोनों देशों को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाना है।

01/05/2020

ट्रम्प और बोरिस ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर की बातचीत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर फोन पर बातचीत की। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

17/12/2019

ऑक्सफोर्ड ने बनाई कोविशील्ड की बूस्टर डोज, कोरोना वैरिएंट से मुक्ति

एस्ट्रेजनेका कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज बनकर तैयार हो गई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से बनाई इस बूस्टर डोज ने कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ बेहद मजबूत एंटीबॉडी उत्पन्न किया है।

21/05/2021

श्रीलंका में चर्च और होटलों में धमाके, 140 की मौत

ईस्टर के अवसर पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में रविवार को तीन कैथोलिक चर्च और तीन पांच सितारा होटलों को निशाना बनाकर किए गए बम धमाकों में कम से कम 140 लोगों की मौत हो गयी जबकि करीब 500 लोग घायल हो गए।

21/04/2019

म्यांमार में चीन के खिलाफ भड़का गुस्सा, यंगून के हलैनगठाया में चीनी उद्योगपतियों की कई फैक्ट्रियों को लूटा

म्यांमार की क्रूर सेना को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचाने में लगे चीन के खिलाफ लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का गुस्सा बुरी तरह से भड़क उठा है। यंगून के हलैनगठाया जिले में चीन के उद्योगपतियों की कई फैक्ट्रियों को लूट लिया गया और उनमें आग लगा दी गई है। इस घटना में कई चीनी नागरिक बुरी तरह से घायल हो गए हैं। म्यांमार में चीन के दूतावास ने पूरी स्थिति को बेहद गंभीर बताया है।

16/03/2021

बेल्जियम: एक शरीर में कोरोना के दो-दो वैरिएंट, 90 साल की महिला की मौत ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की टेंशन

बेल्जियम में कोरोना के डबल इन्‍फेक्‍शन का मामला सामने आया है। यहां कोरोना के 2 अलग-अलग वेरिएंट्स एक महिला संक्रमित मिली।

11/07/2021

फ्रांस में राफेल सौदे की जांच, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से भी होगी पूछताछ

फ्रांस ने भारत के साथ राफेल फाइटर एयरक्राफ्ट की डील की जांच के आदेश दिए हैं और इसके लिए एक जज की नियुक्ति की गई है। फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंशियल क्राइम ब्रांच (पीएनएफ) ने कहा कि इस सौदे को लेकर लगाए गए भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोप की जांच की जाएगी।

03/07/2021