Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
दुनिया

नवाज शरीफ को विदेश भेजने पर इमरान सरकार और न्यायपालिका में मतभेद

Friday, November 22, 2019 12:05 PM
इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को स्वास्थ्य के आधार पर विदेश जाने की इजाजत देने के मामले को लेकर पाकिस्तान में सरकार और न्यायपालिका के बीच मतभेद उत्पन्न हो गया है। इस मामले पर टिप्पणी करते हुए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) आसिफ सईद खोसा ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान स्वंय इस बाबत फैसला ले सकते हैं और न्यायापालिका के पास इस मामले में फैसला लेने का एकाधिकार नहीं है। उन्होंने खान को कोर्ट के खिलाफ उनकी हालिया टिप्पणियों को लेकर फटकार लगाते हुए उनसे बयान देते समय सावधानी बरतने और कटाक्ष नहीं करने को कहा है। इससे पहले खान ने पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ को इलाज के लिए लंदन भेजने की इजाजत देने पर कहा था कि इसके लिए अलग कानून है और सीजेपी इस मामल में न्यायपूर्ण फैसला लें। 

इस्लामाबाद में सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि प्रधानमंत्री को न्यायपालिका में शक्तिशाली नहीं कहना चाहिए। उन्होंने कहा कि शक्तिशाली का जिक्र करते हुए हमें ताना मत दीजिए। कानून के अलावा न्यायपालिका के सामने कोई शक्तिशाली नहीं है।   सीजेपी ने कहा कि प्रधानमंत्री को इस तरह के बयान जारी करने से बचना चाहिए क्योंकि वह सरकार के मुखिया हैं। खोसा ने कहा, जिस विशेष मामले का जिक्र प्रधानमंत्री ने किया मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। लेकिन उन्हें यह पता होना चाहिए कि वह खुद किसी को भी विदेश जाने की इजाजत दे सकते हैं। हाईकोर्ट में बहस सिर्फ तौर-तरीकों पर हुई।

न्यायमूर्ति खोसा ने कहा कि वे संसाधनों के बिना काम कर रहे हैं और जो न्यायपालिका की आलोचना करते हैं उन्हें इन बातों का ख्याल रखना चाहिए। इमरान खान सरकार की 700 करोड़ रुपए के बांड भरने की शर्त को दरकिनार करते हुए शरीफ को इलाज कराने के लिए विदेश जाने की अनुमति दे दी थी, जिसे लेकर सरकार और न्यायपालिका के बीच मतभेद सामने आ गए। न्यायमूर्ति खोसा की यह प्रतिक्रिया इमरान के हाल ही में दिए उस भाषण के बाद आई है जिसमें खान ने चीफ जस्टिस से यह कहा था कि न्याय प्रक्रिया में सुधार करने की ज़रूरत है ताकि धनी और गरीब लोगों में कोई अंतर न रह जाए।

यह भी पढ़ें:

इस्लामिक बैंक का मालिक 1,500 करोड़ की ठगी कर भागा दुबई

इस्लामिक बैंक चलाने वाले मोहम्मद मंसूर खान लोगों को 1,500 करोड़ रुपये का चूना लगाकर फरार हो गया। वह आई मॉनेटरी अडवाइजरी के नाम से इस्लामिक बैंक चलाता था।

14/06/2019

दुनिया में कोरोना से 2.43 लाख की मौत

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है और इससे विश्वभर में अब तक 2,43,049 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 33,21,168 लोग संक्रमित हुए हैं।

03/05/2020

ट्रम्प ने खामेनई को संभलकर बोलने की दी चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई के जोकर वाले बयान का कड़ा जवाब देते हुये उन्हें सभंलकर बोलने की चेतावनी दी।

18/01/2020

काबुल में बम विस्फोट, 18 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाकर किये गये कार बम विस्फोट में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी और सौ से अधिक लोग घायल हो गये।

07/08/2019

महात्मा गांधी के सम्मान में ब्रिटेन सरकार जारी करेगी सिक्का

ब्रिटेन सरकार महात्मा गांधी के 150वें जयंती पर सिक्का जारी करेगी। इसकी जानकारी ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद ने देते हुए कहा कि ब्रिटेन 1931 में गोलमेज सम्मेलन के लिए महात्मा गांधी की यात्रा के लिए यह सिक्का जारी करेगा।

11/10/2019

कोरोना वायरस: विश्व में संक्रमितों की संख्या 46.34 लाख, 3.11 लाख लोगों की मौत

विश्व भर में अब तक 46.34 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित हुए हैं जबकि इस बीमारी से 3.11 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक कुल संक्रमितों की संख्या 46,34,068 हो गई है जबकि कुल 3,11,781 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

17/05/2020

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो मिसाइलों को परीक्षण किया है। दक्षिण कोरया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

24/08/2019