Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
दुनिया

नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश, नहीं मानी मानसिक हालत संबंधी उसकी अर्जी

Thursday, February 25, 2021 17:10 PM
नीरव मोदी (फाइल फोटो)

लंदन। ब्रिटेन की एक कोर्ट ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आरोपी नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने का गुरुवार को आदेश दिया। वह पीएनबी के दो अरब अमेरिकी डालर के घोटाले का आरोपी है। यह घोटाला फरवरी 2018 में सामने आया था और इसके बाद वह ब्रिटेन भाग गया था, जहां उसने राजनीतिक शरण दिए जाने की अर्जी दी थी। वेस्टमिंस्टर की एक कोर्ट ने काफी दिनों से जारी कानूनी विवाद के बाद आखिरकार भारत के इस केस को स्वीकार कर लिया कि नीरव मोदी ने गवाहों को धमकाया है और सबूतों के साथ छेड़छाड़ की है। ड्रिस्टिकट जज सैमुअल गोजे ने मानसिक हालत संबंधी उसकी अर्जी को ठुकराते हुए कोर्ट में उसे भारत को प्रत्यर्पित किए जाने का फैसला सुनाया और यह भी कहा कि मुंबई की आर्थर रोड जेल में उसे पर्याप्त चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराई जाएगी।

ब्रिटेन से बात करेगी भारत सरकार  
ब्रिटेन की अदालत द्वारा पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ रुपए के गबन के भगोड़े अपराधी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की सिफारिश किए जाने के बाद सरकार उसे भारत लाने के लिए ब्रिटिश सरकार के साथ बात करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि ब्रिटेन की वेस्टमिन्स्टर की अदालत में मजिस्ट्रेट ने गुरुवार को नीरव मोदी को भारत में मुकदमे का सामना करने के लिए प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया और उसके मानसिक स्वास्थ्य को लेकर व्यक्त की गईं चिंताओं को खारिज करते हुए कहा है कि नीरव मोदी ने सबूतों को नष्ट करने की साजिश रची और गवाहों को धमकाया है। प्रवक्ता ने कहा कि चूंकि वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने ब्रिटेन के गृह मंत्री को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की सिफारिश की है, भारत सरकार ब्रिटेन की सरकार से उसके शीघ्रातिशीघ्र प्रत्यर्पण के लिए बातचीत शुरू करेगी।

पीएनबी गबन मामले में वांछित
नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ रुपए के गबन के मामले में वांछित है। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्त 2018 में उसके प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन की सरकार से अनुरोध किया था जिसके बाद उसे गिरफ्तार करके मार्च 2019 में वेस्टमिन्स्टर की एक कोर्ट में पेश किया गया था। मुकदमे की प्रक्रिया के दौरान वह न्यायिक हिरासत में रहा। इस मामले की अंतिम सुनवाई 7-8 जनवरी को हुई थी।

यह भी पढ़ें:

भारत के साथ रिश्तों में डैमेज कंट्रोल में जुटा अमेरिका, सातवें बेड़े की हरकत से तल्ख हुए संबंध

अमेरिका के थिंक टैंक का यह बयान ऐसे समय आया है, जब हाल में अमेरिका के सातवें बेड़े का जहाज भारत की इजाजत के बिना विशिष्ट आर्थिक जोन में प्रवेश कर गया था। भारत ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया था। भारत ने अमेरिकी नौसेना से अपनी सख्त आपत्ति दर्ज की थी। भारत को इससे ज्यादा हैरानी अमेरिकी जवाब से हुआ था।

14/04/2021

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.55 करोड़ के पार, 20.39 लाख से अधिक लोगों की मौत

विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस वायरस से 20 लाख 39 हजार से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके है जबकि 9.55 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

19/01/2021

दुनिया में 20 लाख से अधिक लोगों को कोरोना

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक विश्व के 185 से अधिक देशों में इस महामारी से 20 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।

16/04/2020

म्यांमार के सैन्य शासक ने विपक्षी नेता आंग सान सू की पर लगाए नए आरोप

म्यांमार के सैन्य शासक ने विपक्षी नेता आंग सान सू के वीडियो लिंक के जरिए अदालत में पेशी के दौरान नए आरोप मढ़े हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सू की पर नए आरोप देश के प्राकृतिक आपदा कानून के उल्लंघन से संबंधित हैं हालांकि इस आरोप का प्रारूप अभी स्पष्ट नहीं किया गया है।

17/02/2021

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 563 लोगों की मौत, 3694 नये मामलों की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई है, जबकि 28,018 लोगों में इस संक्रमण के पाए जाने की पुष्टि हुई है। चीन की सरकारी स्वास्थ्य समिति ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

06/02/2020

पाकिस्तानः पेशावर के मदरसे में विस्फोट, 7 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा अन्य घायल

पाकिस्‍तान के पेशावर में मंगलवार को एक मदरसे में जोरदार विस्‍फोट से करीब 7 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा अन्‍य लोग घायल हो गए हैं। घायलों में कई बच्‍चे शामिल हैं। खैबर पख्तूनख्वा पुलिस प्रमुख डॉ. सनाउल्लाह अब्बासी ने बताया कि यह विस्फोट पेशावर की डीर कॉलोनी में हुआ है।

27/10/2020

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 12.36 करोड़ के पार, 27.23 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के पिछले 24 घंटों में 4,75,312 नए मामले सामने आए हैं। इससे 7859 लोगों की मौत हो गयी है।

23/03/2021