Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
दुनिया

इंग्लैंड में कोरोना का तीसरा रूप सामने आने से हड़कम्प, दक्षिण अफ्रीका से पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन

Thursday, December 24, 2020 11:45 AM
पत्रकारों को सम्बोधित करते ब्रिटेन के स्वास्थ सचिव मैट हॉक।

लंदन। कोरोना का नया रूप सामने आने से खौफजदा इंग्लैंड पर एक और आफत आ गई है। वहां बुधवार को कोविड-19 का तीसरा रूप सामने आया है। इसका संक्रमण दक्षिण अफ्रीका से वहां पहुचा है। इसकी पुष्टि ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हॉक ने की है। हॉक ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से यहां पहुंचे कुछ लोगों में कोरोना का अलग तरह का वैरिएंट का पता लगा है। अभी तक दो मामले सामने आए हैं। मगर इसके लिए 500 लोगों को आइसोलेट किया गया है। उन सभी की जांच की जा रही है। कोरोना का जो दूसरा स्ट्रेन मिला है वह बेहद संक्रामक है। यह कितना घातक है इसकी जांच में तीन टीमों को लगाया गया है। पहला स्ट्रेन कोविड-19 से 70 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलता है। जबकि दक्षिण अफ्रीका आने वाले वैरिएंट को इससे तेज माना जा रहा है। शुरुआती नतीजों के मुताबिक यह 90 से 100 फीसदी ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

दूसरी बड़ी लहर
इंग्लैंड में पिछले महीने मिले कोरोना के दूसरे स्ट्रेन मिलने से वहां मरीजों की संख्या में बेतहासा इजाफा हुआ है। लंदन के अस्पतालों में ही 70 से 80 फीसदी बेड भर चुके हैं। कोविड सेंटर्स में जगह खाली नहीं है।

अनाज का भारी संकट
नए वैरिएंट से इंग्लैंड में भारी अनाज संकट पैदा हो गया है। मालूम हो ब्रिटेन में ज्यादा तर खाद्य सामान जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क से आता है। वहां से माल की सप्लाई बिल्कुल बंद हो चुकी है। आने वाले दिनों में इंग्लैंड में संकट और गहरा सकता है।

ऑक्सफोर्ड में हो रही जांच
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विभाग के एनी वैनी जॉन्स के मुताबिक उनकी टीम अफ्रीका से आए नए वैरिएंट की गहनता से जांच कर रही है। इसकी रिपोर्ट 24 घंटे में सामने आएगी। शुरुआती जांच में यह बेहद संक्राकम मिला है।

यह भी पढ़ें:

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल इमैनुएल चार्पियर और जेनिफर डूडना को मिलेगा रसायन विज्ञान का नोबेल

इस वर्ष का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार जीनोम संपादन के लिए एक विधि के विकास के लिए इमैनुएल चार्पियर और जेनिफर डूडना को दिया जाएगा। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने इस पुरस्कार की घोषणा की।

07/10/2020

पाकिस्तान की धमकी, जो देश भारत के साथ हैं उन्हें मिसाइलें मार गिराएंगी

पाकिस्तान के मंत्री ने कश्मीर मामले पर युद्ध की धमकी दी है। कश्मीर और गिलगिट बाल्टिस्तान मामलों के मंत्री अली अमीन गंडापुर ने कहा कि कश्मीर मामले पर जो देश भारत के साथ है, उन्हें हम अपना दुश्मन मानेंगे और अगर युद्ध की स्थिति बनी तो हमारी मिसाइलें उन्हें मार गिराएंगी।

30/10/2019

ट्रम्प ने खामेनई को संभलकर बोलने की दी चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई के जोकर वाले बयान का कड़ा जवाब देते हुये उन्हें सभंलकर बोलने की चेतावनी दी।

18/01/2020

उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम के पालन में बाधा उत्पन्न कर रहा है ईरान और रूस: अमेरिका

अमेरिका ने ईरान, रूस और राष्ट्रपति बशर अल असद के नेतृत्व वाली सीरियाई सरकार पर उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ट्विटर पर लिखा कि रूस, ईरानी शासन और असद शासन की क्रूर कार्रवाइयां उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने से रोक रही हैं।

28/01/2020

नवाज शरीफ को विदेश भेजने पर इमरान सरकार और न्यायपालिका में मतभेद

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को स्वास्थ्य के आधार पर विदेश जाने की इजाजत देने के मामले को लेकर पाकिस्तान में सरकार और न्यायपालिका के बीच मतभेद उत्पन्न हो गया है। इस मामले पर टिप्पणी करते हुए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वंय इस बाबत फैसला ले सकते हैं और न्यायापालिका के पास इस मामले में फैसला लेने का एकाधिकार नहीं है।

22/11/2019

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का खतरा बरकरार, दूसरा दौर शुरू होने की आशंका: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वैश्विक महामारी (कोविड-19) का खतरा बरकरार है और इसका दूसरा दौर भी शुरू होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।

21/05/2020

पाकिस्तान का कुलभूषण मामले में दूसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस का न्यौता, पिता को भी मिलने की दी अनुमति

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अपनी जेल में बंद भारतीय नागरिक एवं भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में भारत को दूसरे काउंसलर एक्सेस का न्यौता दिया है। पाकिस्तान ने इसके साथ ही जाधव के पिता को भी बेटे से मिलने की अनुमति दी है।

08/07/2020