Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
दुनिया

कोरोना पर तकरार: यूएनएससी की बैठक में आमने-सामने आए चीन और अमेरिका

Friday, April 10, 2020 14:10 PM
डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

जेनेवा। पिछले साल चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। दुनिया के लिए इस समय कोरोना वायरस महामारी से निपटना एक चुनौती बन गई है। इस मामले को लेकर जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने बैठक बुलाई तो यहां अमेरिका और चीन आमने-सामने आ गए। अमेरिका ने अब तक संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की भूमिका पर सवाल खड़े किए थे, तो वहीं चीन ने बैठक में दोनों संस्थाओं की तारीफ की।

कोरोना वायरस के मामले को लेकर यूएनएससी ने वर्चुअल महाबैठक बुलाई थी। बैठक में चीन ने कहा कि कोविड-19 एक वैश्विक चुनौती है, जिसमें यूएन और डब्ल्यूएचओ की ओर से जो अगुवाई की जा रही है। उसकी चीन तारीफ करता है। यह वायरस हर किसी के लिए खतरा है जिसमें सभी को मिलकर काम करना होगा। चीन यूएन की उस अपील का भी समर्थन करता है, जहां उसने सभी देशों से अपने मतभेद भुलाकर कोरोना से लड़ने की बात कही है। चीन का कहना है कि जब वह संकट से जूझ रहा था तो कई देशों ने उनकी मदद की थी अब वह 100 से ज्यादा देशों की मदद कर रहा है।

अमेरिका ने एक बार फिर चीन की नीयत पर सवाल उठाए हैं। अमेरिका का कहना है कि संकट के इस समय में पारदर्शिता रखने की जरुरत है, जिससे कि हर कोई सच्चाई जान सके। अमेरिका ने दावा किया कि इस समय वह दुनिया के अलग-अलग देशों के साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। अमेरिका ने पहले भी चीन और डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस की सच्चाई छुपाने का आरोप लगाया था। अमेरिका का कहना है कि उसी का खामियाजा दुनिया भुगत रही है। इस बैठक में भी अमेरिका ने एक बार फिर अपनी बात को दोहराया है और सभी देशों से सच के साथ आने की अपील की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन केंद्रित होने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसकी मदद रोकने की बात कही तो डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस गेब्रेयेसियस ने कहा कि यदि जीतना ही है तो एक-दूसरे पर आरोप लगाने के बजाय कोरोना पर हो रही राजनीति को क्वारेंटाइन करें। गेब्रेयेसियस ने कहा कि यह नया वायरस है और 100 दिन में ही इसने दुनिया को बदल दिया है। इस पर आरोप-प्रत्यारोप में वक्त बर्बाद करना आग से खेलने जैसा है।

गेब्रेयेसियस ने कहा कि यह वायरस दरारों में घुसकर हमें हरा सकता है, भले ही कोई देश कितना ही अच्छी दशा में क्यों न हो। इसलिए इसे राजनीतिक हथियार न बनाएं। उन्होंने ट्रंप के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि राजनीतिकरण से मतभेद बढ़ते हैं। इस समय हमें एक दूसरे की कमी निकालने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। अगर आप और ज्यादा मौतें देखना चाहते हैं, तो ही ऐसा करिए। चीन ने बैठक में इस बात से साफ इंकार किया कि उसने दिसंबर, 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आने के बाद उन्हें छुपाया। यह कहकर चीन ने ट्रंप के आरोपों से डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस गेब्रेयेसस का बचाव किया है। ट्रंप ने उनपर चीन केंद्रित होने का आरोप लगाया था।

कोविड-19 संबंधी जानकारी छुपाने के अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के आरोपों को खारिज करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज्याओ लिजिआन ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोविड-19 की सूचना देने वाला चीन पहला देश है और इसका यह मतलब नहीं है कि वायरस का जन्म वुहान से हुआ है। ज्याओ ने कहा कि महामारी पहले दुनिया में कहीं भी फैल सकती है। लेकिन उसकी शुरुआत विज्ञान का विषय है और हमें इसे विज्ञान एवं मेडिकल समुदाय पर ही छोड़ देना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए WHO के महानिदेशक, प्रोटोकॉल के तहत हुए होम आइसोलेट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एदनोम घेब्रेयसिस ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद खुद को आइसोलेट कर लिया है। घेब्रेयसिस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

02/11/2020

काबुल में बम विस्फोट, 18 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाकर किये गये कार बम विस्फोट में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी और सौ से अधिक लोग घायल हो गये।

07/08/2019

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दिया इस्तीफा, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा देने के फैसले की जानकारी दी। आबे ने अपने फैसले की जानकारी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) को दे दी है। यह दूसरी बार है जब आबे स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दिया इससे पहले वर्ष 2007 में भी उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दे दिया था।

28/08/2020

भारत से ट्रेड डील नहीं : ट्रंप

भारत के दो दिवयीय दौरे पर आने से चंद दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या नहीं।

19/02/2020

ईरान में बस पलटने से 10 मरे

ईरान के इसफाहान प्रांत में मंगलवार सुबह एक बस पलटने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और 18 अन्य घायल हो गये।

28/01/2020

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

अमेरिका के टैक्सास में गोलीबारी, 18 लोगों की मौत

अमेरिका के टेक्सास के एल पासो शहर में वॉलमार्ट सिलो विस्ता मॉल में हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गयी और अन्य 26 लोग घायल हो गए हैं।

04/08/2019