Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
दुनिया

कोरोना वायरस: रूस के अस्पताल में कोविड-19 की पहली वैक्सीन का मानव परीक्षण

Thursday, June 18, 2020 18:50 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मॉस्को। रूस के एक अस्पताल में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से निपटने के लिए विकसित की गई पहली वैक्सीन का 18 वालंटियर पर परीक्षण किया गया है, जिनमें से किसी में भी कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला। रूसी रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि इस तरह की पहली वैक्सीन का 18 स्वयंसेवकों पर परीक्षण किया गया है और अभी तक इनमें से किसी में भी कोई दिक्कत नहीं है। इन सभी की बाद में जांच भी की गई और इनमें किसी तरह का कोई दुष्परिणाम नहीं दिखा है। वैक्सीन लगाने के बाद सभी वालंटियर पर चिकित्सकों की एक टीम लगातार नजर बनाए हुए है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तंजानिया के गुरनाह को साहित्य का नोबेल सम्मान

उपन्यासों में किया शरणार्थियों का मार्मिक वर्णन

08/10/2021

कोरोना वैक्सीनः अमेरिका के साथ स्पूतनिक वी की जानकारी साझा करने के लिए तैयार रूस

रशियन डाइरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल मित्रेव ने एक साक्षात्कार में कहा कि रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की सुरक्षा के बारे में अमेरिका की चिंताओं को दूर करने के लिए रूस अमेरिका के साथ अपनी कोरोना वैक्सीन की पूरी जानकारी साझा करने के लिए तैयार है।

13/10/2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, अबतक 64 हजार से ज्यादा लोगों की ली जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण के कारण 64774 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 2.03 लाख लोग इससे संक्रमित हुए हैं, जबकि विश्वभर में अब तक 2.47 लाख लोग इस वायरस से ठीक हुए हैं।

05/04/2020

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद अब थार एक्सप्रेस की रद्द

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने थार एक्सप्रेस को रद्द करने की घोषणा की है, जो कराची से जोधपुर के बीच चलती है।

09/08/2019

अमेरिका: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन ने लाइव टीवी पर लगवाया कोरोना का टीका, बोले- डरने की जरूरत नहीं

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को देश को आश्वस्त करने के लिए लाइव टीवी पर फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगवाया।

22/12/2020

भारत-अमेरिका के बीच दूसरी 2+2 वार्ता, CAA पर भारत को मिला अमेरिका का साथ

भारत और अमेरिका के बीच दूसरी 2+2 वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय, रक्षा संबंध, आतंकवाद और व्यापारिक संबंधों पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका की परिस्थितियों पर अपनी राय साझा की।

19/12/2019

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को किया खारिज, ड्रैगन की तीखी प्रतिक्रिया

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि विश्व समुदाय चीन को इस सागर को समुद्री साम्राज्य की तरह इस्तेमाल नहीं करने देगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर के अधिकतर इलाकों पर चीन के दावे को अवैध मानता है। इसका कोई कानूनी आधार नहीं है।

14/07/2020