Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
दुनिया

चीन में कोरोना वायरस का कहर, वुहान के नागरिकों का अपने देश में अछूतों जैसा हाल

Tuesday, February 04, 2020 17:35 PM
फाइल फोटो।

वुहान। चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में फैलता जा रहा है। अब तक इस जानलेवा वायरस को किसी भी तरह से रोकने में चीन विफल रहा है और उसकी हताशाभरी कवायद खुद उसके नागरिकों के लिए गंभीर संकट का सबब बनती जा रही है। कोरोना का गढ़ कहे जाने वाले वुहान के नागरिकों का हाल अपने ही देश में अछूतों जैसा है। यही नहीं वुहान के लोगों की तलाश के लिए चीन सरकार ने इनाम घोषित कर रखा है, जो एक पड़ोसी को दूसरे का दुश्‍मन बना रहा है। हालात इतने खराब हैं कि जिन लोगों में इस वायरस के लक्षण नहीं हैं, उन्‍हें भी जबरन बाहर किया जा रहा है।

एक अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद अब तक चीन में 425 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है। वुहान चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग का गृह जनपद है लेकिन अब यह शहर भूतिया जंगल में बदल गया है। चीन के लाखों लोग अपने घर नहीं जा पा रहे हैं क्‍योंकि उन्‍हें डर सता रहा है कि वे इस बीमारी से संक्रमित हो सकती है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए चीन सरकार ने पूरे देश में सर्विलांस नेटवर्क बना रखा है, जो चेहरे को पहचान करने वाली तकनीक और उच्‍च क्षमता के कैमरों से लैस है। इससे हर जगह नागरिकों की निगरानी की जा रही है। यही नहीं सरकार की ओर से लोगों को कहा जा रहा है कि वे अपने आसपास के लोगों के बारे में सूचना दें।

पड़ोसी को बनाया पड़ोसी का दुश्‍मन
वुहान से लौटे लिनहाई ने जैसे ही सरकारी अधिकारियों को अपनी जानकारी दी, उसके बाद पुलिस उनके घर आ धमकी और उसने लिन के कमरे को जबरन टेप से बंद कर दिया और वहां पर साइन बोर्ड लगा दिया। इस बोर्ड में पड़ोसियों को चेतावनी देते हुए लिखा गया है कि यहां पर वुहान से लौटा व्‍यक्ति रह रहा है। इस बोर्ड में लिखा है कि यदि लिनहाई या उनके परिवार का कोई सदस्‍य घर से बाहर निकलता है तो पड़ोसी इसकी सूचना हॉटलाइन पर दें। चीन के उत्‍तरी प्रांत हेबई में तो वुहान से लौटे लोगों के बारे में बताने पर करीब 10 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें:

तीन दिवसीय विदेश दौरे पर थाईलैंड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मोदी वहां ‘Sawasdee PM Modi’ कार्यक्रम में भारतीयों को संबोधित करेंगे और उनसे संवाद भी करेंगे।

02/11/2019

कोरोना ने दुनियाभर में लील ली 3.99 लाख लोगों की जान, कुल संक्रमित 68.82 लाख के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) से दुनिया में अब तक 68.82 लाख लोग इसके चपेट में आ गये हैं और 3.99 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

07/06/2020

कंगाल हो गया पाकिस्तान, वित्तीय स्थिति चौपट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो गई है और 2018-19 में देश का वित्तीय घाटा उसके इतिहास का सर्वाधिक 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

29/08/2019

ब्रिटेन में लॉकडाउन में दी जा सकती है ढील, 1 जून से स्कूल खोलने पर विचार: बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा सकती है और इसके तहत 1 जून से स्कूल खोलने पर विचार चल रहा है। जॉनसन ने कहा कि लॉकडाउन को एक बार में नहीं हटाया जा सकता है।

11/05/2020

ब्रेक्सिट यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ वैक्सीन : टस्क

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ ब्रेक्सिट वैक्सीन का काम करेगा और इन चुनावों में यूरोप की जीत निश्चित है।

29/05/2019

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल यूएन के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को मिलेगा शांति का नोबेल पुरस्कार

इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को प्रदान किया जाएगा। दुनिया में भूख से लड़ने की कोशिशों और युद्धग्रस्त क्षेत्रों में शांति स्थापना की प्रक्रिया में अहम योगदान देने के लिए वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

09/10/2020

अमेरिका यात्रा के पहले दिन दाउदी, सिख समुदाय और कश्मीरी पंडितों से मिले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के पहले दिन रविवार को दाउदी तथा सिख समुदाय और कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधि मंडल से मिले जिन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने के फैसले का पुरजोर समर्थन किया।

22/09/2019