Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
दुनिया

चीन के तीन शहरों में नए रूप में फैल रहा कोरोना, लॉकडाउन की तैयारी

Thursday, May 21, 2020 11:00 AM
फाइल फोटो।

सेंट्रल डेस्क। चीन में नए तरह के कोरोना वायरस ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। यह वायरस वुहान शहर में फैले कोरोना से कई मायनों में अलग है। चिंताजनक बात यह है कि जो व्यक्ति नए कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहा है उसमें इसके लक्षण 15 से 20 दिन तक नजर ही नहीं आ रहे हैं। तब तक वह घर के सदस्यों सहित कई और लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसके इलाज में बहुत समय लग रहा है। चीन के उत्तर पूर्व प्रांत के तीन शहरों में इस तरह के मरीज मिले हैं। चीन राष्ट्रीय टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के उत्तर-पूर्वी प्रांत के तीन शहरों जिलिंग, हेइलांग जियंग और शेलांग में पिछले 14 दिनों में 46 ऐसे मरीज मिले हैं जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। शुरू में न मरीजों ने ध्यान दिया और स्वास्थ्य महकमे ने। 20 दिन बाद जब उनको लगातार बुखार आने लगा तो वे अस्पताल पहुंचे। उनकी जांच के बाद जो नतीजे सामने आए वे डाक्टरों को आश्चर्य में डालने वाले थे।

एक करोड़ आबादी है तीनों शहरों की
जिलिंग, हेइलांग जियंग और शेलांग शहरों की आबादी एक रोड़ से ज्यादा है। अब चीन का स्वास्थ्य महकमा चौकन्ना हो गया है। जिलिंग के हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख सू क्वान झी के अनुसार हम सभी तरह के एहतियात बरत रहे हैं। मरीजों की देखरेख और जांच में पूरी सावधानी बरती जा रही है। शुरुआती मरीजों और उनके परिजन तथा साथियों को डेढ़ महीने के लिए आइसोलेशन में रखा गया है। शहर में पाबंदयिां लगाई जा रही हैं।

20 दिन मृत रूप में था वायरस
जिलिंग के क्रिटिकल केयर यूनिट के वरिष्ठ डॉक्टर कुई हाइवो के हवाले से चीन के राष्ट्रीय टेलीविजन ने बताया कि लम्बी जांच के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि यह कोरोना वायरस का नया वर्जन है। मगर उसके लक्षण और दूसरी हरकतें वुहान से फैले कोरोना वायरस से बहुत अलग हैं। शुरू में तो हमें पता ही नहीं चला कि यह कोरोना है। शुरू की 3 जांच में कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आए। एहतियात के तौर पर जब चौथी और पांचवीं पार परीक्षण किए गए तो उसका पता चला। परीक्षण में हमने जांच की अवधि का अंतराल भी बढ़ाया ।

दोनों शहरों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां शुरू
नए खतरे की घंटी बजते ही जिलिंग के हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन ने इसके लिए अलर्ट जारी कर शहर की सीमा में वुहान जैसे लॉकडाउन की मांग की है। हालांकि इन मरीजों का तादाद अभी काफी कम है लेकिन चीन का स्वास्थ्य एडमिनिस्ट्रेशन इसमें वुहान जैसी लापरवाही नहीं बरतना चाहता। दोनों शहरों में लॉकडाउन की पाबंदियों पर अमल करने को कह दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

अफगानिस्तान में विस्फोट, 63 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगानी युगल के समारोह की खुशियां मातम में बदल गयी जब वहां वेडिंग हॉल में एक शक्तिशाली विस्फोट से कम से कम 63 लोगों की मौत हो गयी और 180 से अधिक लोग घायल हो गये। अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने घटना की पुष्टि की है।

18/08/2019

चीन में कोरोना वायरस से 811 की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गयी है, जबकि 37,198 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है।

09/02/2020

दुनिया में कोरोना से 2 लाख से अधिक की मौत

दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है और इससे दुनिया में 2 लाख से अधिक की मौत हो चुकी है।

30/04/2020

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की को दी चेतवानी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी सीरिया में मौजूद अमेरिका के करीब पचास सैनिकों पर किसी भी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाने के लिए तुर्की को चेतवानी दी है।

08/10/2019

एससीओ समिट में मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ

मोदी एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हुए है।

14/06/2019

हमारे पास कोरोना वायरस से निपटने के सभी संसाधन मौजूद : चीन

चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को आश्वस्त किया है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए उसके पास सभी संसाधन मौजूद हैं और वह इसमें किसी तरह की कोई ढील नहीं बरतेगा।

28/01/2020

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 1868

चीन में नोवेल कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 98 हो गयी और इस बीमारी से अब तक वहां 1868 लोगों की मौत हुई है।

18/02/2020