Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
दुनिया

कोरोना संकट: वियतनाम में लगाए गए Rice ATM, गरीबों को फ्री में मिल रहा चावल

Tuesday, April 14, 2020 14:15 PM
फाइल फोटो

वियतनाम। कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इन देशों में वियतनाम भी शामिल है। ऐसे देश जहां सब कुछ बंद है, उन देशों में जनता को खाने-पीने की वस्तुओं को लेकर बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में वियतनाम के एक बिजनसमेन ने देश की जनता की मदद के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है।

वियतनाम अपनाया गया अनोखा तरीका
एटीएम से अभी तक आपने नोट निकलते हुए देखा होगा, लेकिन वियतनाम में मशीन से गरीबों को चावल मुहैया कराया जा रहा है। सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन कोरोना वायरस से पैदा संकट के दौर में इसे संभव बना दिया गया है। कोरोना संकट में लॉकडाउन के तहत वियतनाम में सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए पूरे देश में चावल की ATM मशीनें' लगाई गई हैं। इन मशीनों से चावल निकलता है। इस मशीन से निकलने वाला चावल वियतनाम की जनता को मुफ्त में प्रदान किया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, यह एटीएम मशीन भी बिल्कुल बैंक के एटीएम की तरह ही दिखती हैं, साथ ही यह 24 घंटे काम करती हैं। वियतनाम में राइस एटीएम को लगाने की पहल एक 'होआंग तुआन' नामक बिजनेसमैन द्वारा की गई है। उन्होंने लोगों की मदद के लिए यह पहल की है।

संकट के दौर में गरीबों के लिए मशीन बनीं वरदान
वियतनाम में कोरोना वायरस संक्रमण के 265 मामले हैं जबकि मौत एक की भी नहीं हुई है। ये आंकड़े दुनिया के विकसित देशों की तुलना में बहुत कम हैं। इसके बावजूद सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए अतिरिक्त चौकसी बरती है। यहां लॉकडाउन के ऐलान के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी कर दिया है। यहां 31 मार्च को सोशल डिस्टेंसिंग का कार्यक्रम शुरू किया गया। इसके अलावा सभी प्रतिष्ठानों को बंद करने के साथ ही संक्रमण को रोकने की कोशिश की गई। मगर लॉकडाउन के कारण पैदा हुई मुसीबत में यहां के कारोबारी और दानदाताओं ने बहुत बड़ी पहल की।

वियतनाम में स्थापित किए गए राइस एटीएम
बेरोजगार और गरीब लोगों के लिए कारोबारियों और परोपकारी लोगों ने राइस मशीनें लगा दी हैं। वियतनाम के कई शहरों में स्थापित ये मशीनें मुफ्त चावल परोस रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हनोई में शहरियों के बैग को मशीन चावल से भर देती हैं। मशीन से चावल लेने का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। एटीएम लाइन में खड़े लोगों को 6 फीट एक दूसरे से दूर खड़ा होना पड़ता है। चावल लेने से पहले उन्हें हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।

एक बार में निकलते है इतने चावल
इस एटीएम मशीन में से एक बार में 1.5 किलो (डेढ़ किलो) चावल निकलता है। इस एटीएम की मदद से ऐसे लोगों की मदद हो रही है जो, स्ट्रीट सेलर हैं या हाउस कीपिंग का काम करते हैं या छोटा-मोटा काम करके रोज कमा कर खाने वाले लोग हैं। बताते चलें कि इन्हीं बिजनेसमैन ने इससे पहले मिन्ह सिटी के अस्पतालों को स्मार्ट डोरबेल भी दान की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस तरीके के अन्य राइस एटीएम हनोई, ह्यू और दानंग जैसे अन्य बड़े शहरों में भी कई जगह लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें:

दुनिया भर कोरोना का कहर: संक्रमितों का आंकड़ा 7.86 करोड़ के पार, 17.30 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच इस महामारी से अब तक 17.30 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

24/12/2020

स्वेज नहर में फंसा विशालयकाय कंटेनर शिप, जहाज को चला रहे 25 भारतीय, समुद्र में दोनों ओर लगा जाम

स्वेज नहर में फंसे विशालकाय कंटेनर शिप एवर गिवेन के निकलने के आसार दूर-दूर तक नहीं दिखाई दे रहे हैं। एवर गिवेन के रास्ता जाम करने से समुद्र में दोनों ही ओर लंबा जाम लग गया है। सैकड़ों की संख्या में जहाज और तेल टैंकर फंसे हुए हैं। एवर गिवेन जहाज को 25 भारतीय चला रहे हैं, जो तेज हवाओं के कारण के घूम गया और फंस गया।

27/03/2021

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को मिली बड़ी जिम्मेदारी, गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट के सीईओ बने

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ बनाया गया है। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने परिवार को समय देने का हवाला देकर अपना पद छोड़ दिया है और इसी के साथ उनकी जिम्मेदारी सुंदर पिचाई के हाथों में आ गई है।

04/12/2019

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी कोरोना संक्रमित, पीएम ने ऑफिस जाना किया बंद

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफ़ी ग्रेगोइरे भी जानलेवा कोरोना वायरस का शिकार हो गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार सोफी में फ्लू जैसे लक्षण सामने आने के बाद उनकी जांच की गई थी, जिसमें उनके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

13/03/2020

अमेरिकी चैनल का दावा, चीन ने अपनी ताकत दिखाने के लिए वुहान की लैब में बनाया था कोरोना वायरस

अमेरिकी टीवी चैनल फॉक्स न्यूज ने गुरुवार को अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि चीन ने एक विशेष उद्देश्य से इस वायरस को वुहान की लैब में पैदा किया ताकि वह बता सके कि उसके वैज्ञानिक अमेरिकी वैज्ञानिकों से कहीं आगे हैं।

17/04/2020

श्रीलंका में चर्च और होटलों में धमाके, 140 की मौत

ईस्टर के अवसर पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में रविवार को तीन कैथोलिक चर्च और तीन पांच सितारा होटलों को निशाना बनाकर किए गए बम धमाकों में कम से कम 140 लोगों की मौत हो गयी जबकि करीब 500 लोग घायल हो गए।

21/04/2019

दुनिया में 10.88 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 23.99 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इसकी चपेट में आने वालों की संख्या 10.88 करोड़ से अधिक हो गयी है।

15/02/2021