Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
दुनिया

ऑस्ट्रेलिया में नहीं रुकेगा अडानी का कोल माइनिंग प्रोजेक्ट, जर्मन कंपनी ने ठुकराई ग्रेटा थनबर्ग की मांग

Tuesday, January 14, 2020 18:30 PM
ऑस्ट्रेलिया में नहीं रुकेगा अडानी का कोल माइनिंग प्रोजेक्ट।

कैनबरा। स्‍वीडन की 17 साल की क्‍लाइमेट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग ने ऑस्‍ट्रेलिया में अडानी ग्रुप के 16.5 बिलियन डॉलर वाले एक कोल माइनिंग प्रोजेक्‍ट के विरोध में मोर्चा खोल रखा है। इस प्रोजेक्‍ट को जर्मनी की कंपनी सीमंस और अडानी पावर ने साथ मिलकर ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड में लॉन्‍च किया था। ग्रेटा ने कहा था कि इस प्रोजेक्‍ट से ग्‍लोबल वॉर्मिंग का खतरा बढ़ जाएगा और साथ ही ग्रेट बैरियर रीफ को भी खासा नुकसान पहुंचेगा। ग्रेटा की इस मांग को सिरे से नकार दिया गया है।

क्‍या है अडानी का यह प्रोजेक्‍ट
अडानी का यह प्रोजेक्‍ट क्‍वींसलैंड के गालिले बेसिन में है। एक न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट के तहत कोयले को आयात करके भारत में जलाया जाएगा। ग्रेटा के साथ प्रोजेक्‍ट का विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि अडानी की परियोजना पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा है। ग्रेटा ने अडानी ग्रुप को अप्रत्यक्ष तौर पर हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के लिए जिम्‍मेदार ठहराया है। ग्रेटा ने कहा था कि अडानी के प्रोजेक्ट्स पर्यावरण के लिए नुकसानदायक साबित हो रहे हैं। ग्रेटा का मानना है कि इन कोयले की खानों से पर्यावरण को गंभीर रूप से हानि हो रही है।

ट्विटर पर ग्रेटा की अपील
ग्रेटा ने ट्विटर पर गौतम अडानी की पार्टनर जर्मन कंपनी सीमेंस से इस परियोजना पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। हैशटैग #StopAdani के साथ ग्रेटा ट्वीट कर ऑस्ट्रेलियाई पर्यावरणविदों का ध्यान आकर्षित किया है। दूसरी ओर सीमंस एजी ने साफ कर दिया है कि वह ऑस्‍ट्रेलिया कोल माइन के प्रोजेक्‍ट के लिए अडानी को कोयले की सप्‍लाई जारी रखेगी। जर्मनी में भी कंपनी के विरोध में कई जगह प्रदर्शन हुए थे।

कंपनी ने कहा ऐसा नहीं हो सकता
कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह एक कमेटी बनाएगी। इस कमेटी के पास यह ताकत होगी कि वह किसी प्रोजेक्‍ट को रोक सके या फिर उसे आगे बढ़ने की मंजूरी। लेकिन साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि वह अभी अडानी कॉन्‍ट्रैक्‍ट के साथ आगे बढ़ेगी। कंपनी के सीईओ जो कासेर ने बयान में यह बात कही है। उन्‍होंने कहा कि मुझे इस बात का अहसास है कि आप में से कई लोग मुझसे उम्‍मीद लगाए हुए हैं। मुझे इसे मसले के साथ पूरी संवदेनाएं हैं मगर मुझे अलग-अलग स्‍टेकहोल्‍डर्स के हितों का भी ध्‍यान रखना है।

अडानी ग्रुप ने जारी किया बयान
अडानी ग्रुप की तरफ से भी साफ कर दिया गया है कि वह किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शनों का असर ऑस्‍ट्रेलिया में जारी इस प्रोजेक्‍ट पर नहीं पड़ने देगा। अडानी ग्रुप की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि कारमाइकल प्रोजेक्‍ट का निर्माण और इसपर काम जारी है। हम पहले भी इस बात को साफ कर चुके हैं कि कोई भी विरोध प्रदर्शन हमें हमारे वादों को पूरा करने से नहीं रोक सकता है।

यह भी पढ़ें:

चीन में कोरोना वायरस से 25 की मौत

चीन के वुहान प्रांत में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गयी है और इसके करीब 830 मामले दर्ज किये जा चुके है।

24/01/2020

पाकिस्तान सेना ने की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी

पाकिस्तान के सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में बिना किसी उकसावे के नियंत्रण रेखा पर अंधाधुंध गोलीबारी की।

18/09/2019

ये है इलेक्ट्रिक कारों वाला देश, जिसकी पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

नॉर्वे धरती और जलवायु में बेहतरीन योगदान देने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर है।

25/05/2019

गुटेरेस की कश्मीर मसला बातचीत के जरिए सुलझाने की अपील

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने फिर से अपील की है कि भारत और पाकिस्तान को मानवाधिकारों के पूर्ण सम्मान के साथ कश्मीर मसले का समाधान करना चाहिए।

01/11/2019

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन चाहता है ठोस कार्रवाई

ट्रंप प्रशासन ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। सईद की पूर्व में हुई गिरफ्तारी से उसके संगठन लश्कर-ए-तैयबा की गतिविधियों पर कोई फर्क पड़ा है। लश्कर-ए-तैयबा काम कर ही रहा है।

20/07/2019

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

24/09/2019

तुर्की ने बगदादी की बहन और परिजनों को किया गिरफ्तार

तुर्की के अधिकारियों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू बकर बगदादी की बड़ी बहन और उसके परिवार के सदस्यों को उत्तरी सीरिया में गिरफ्तार कर लिया है। तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी मिली है।

05/11/2019