Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
दुनिया

तीन माह से लापता जैक मा आए सामने, वीडियो क्लिप में ग्रामीण शिक्षकों से बात करते नजर आए

Wednesday, January 20, 2021 12:50 PM
जैक मा (फाइल फोटो)

बीजिंग। चीन की ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी 'अलीबाबा' के संस्थापक जैक मा लोगों की आखों से ओझल होने के तकरीबन तीन माह के बाद बुधवार को सार्वजनिक रूप से पहली बार सामने आए। वह गत अक्टूबर में चीन की बैंकिंग प्रणाली पर अपने विवादित भाषण के बाद अचानक से गायब हो गए थे। अलीबाबा की ओर से जारी एक मिनट से कम समय के वीडियो क्लिप में जैक मा ने बुधवार को चीन के 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ वीडियो लिंक के जरिए संवाद किया और उन्हें शुभकामनाएं दी और उन्होंने खेद व्यक्त किया कि वह इसी बीच उनसे नहीं मिल सके। जैक मा ने शिक्षकों से कहा कि जब कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा तब हम फिर मिलेंगे।

बैंकिंग नियमों पर लगाए थे आरोप
पिछले साल 24 अक्टूबर को शंघाई में एक सार्वजनिक भाषण में जैक मा ने बैकों को एक मोहरा की तरह मानसिकता से काम करने वाला बताया और मौजूदा बैंकिंग नियमों को वित्तीय नवाचारों के लिए बाधाएं उत्पन्न करने का आरोप लगाया था।

चीनी बैंकिंग नियामकों ने लगा दी थी रोक
जैक मा की विवादास्पद टिप्पणियों से नाराज चीनी बैंकिंग नियामकों ने ऐंट समूह की नियोजित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश पर रोक लगा दी, जो शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में अलीबाबा से जुड़ी एक वित्तीय सेवा है। ऐंट समूह के शीर्ष अधिकारियों को चीनी बैंकिंग नियामकों के साथ मुलाकात के लिए बुलाया गया, जिन्होंने चीन में प्रासंगिक बैंकिंग नियमों को पूरा करने के लिए वित्तीय सेवा का पुनर्गठन करने का आदेश दिया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बूढ़ी होती आबादी से परेशान चीन ने बदले फैमिली प्लानिंग के नियम, अब 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे दंपती

बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित चीन ने एक बड़ा और अहम कदम उठाते हुए अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया है। चीन सरकार के परिवार नियोजन के नियमों में ढील देने का ऐलान करने के बाद अब चीन में कोई कपल 3 बच्चे पैदा कर सकेगा।

31/05/2021

पहली सेल्फ टेस्ट किट को अमेरिका के एफडीए ने दी मंजूरी, मात्र 30 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

अमेरिका ने कोरोना महमारी के बीच पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। इस किट से व्यक्ति स्वयं कोविड टेस्ट कर सकता है।

18/11/2020

दुनिया में 10.85 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 23.93 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 10.85 करोड़ से अधिक हो गयी है।

14/02/2021

देश चलाने के लिए नहीं है पैसा, बिना टैक्स के नहीं ले जा सकेंगे आगे: इमरान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने लोगों से संपत्ति घोषित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पिछले पाकिस्तान का कर्ज 6 हजार अरब से बढ़कर 30 हजार अरब रुपये तक पहुंच गया है।

12/06/2019

चीन में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के प्रसारण पर लगाया प्रतिबंध, नियमों के उल्लंघन का आरोप

चीन की सरकार ने देश में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के टेलीविजन और रेडियो प्रसारण पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित लगा दिया है। बीबीसी ने बताया कि इस प्रतिबंध का कारण चीन में कोरोना वायरस महामारी और अल्पसंख्यक उइघर मुस्लिमों के उत्पीड़न के संबंध में रिर्पोटिंग करना है।

12/02/2021

अमेरिका ने ईरानी तेल के खरीदारों को पाबंदी से छूट खत्म की

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान के तेल खरीदारों को मई से प्रतिबंधों से कोई छूट नहीं देने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

23/04/2019

चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 3 की मौत, संक्रमण के 39 नए मामले

चीन में पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) से तीन लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 39 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

20/03/2020