Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
दुनिया

भारत में चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध को लेकर चीन का बयान, फैसले से चिंतित

Tuesday, June 30, 2020 17:15 PM
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान।

बीजिंग। लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष के बाद उपजे तनाव के बीच भारत के चीन के 59 ऐप को प्रतिबंधित करने से चीन की अकड़ ढीली पड़ती नजर आ रही है और उसने इस पर चिंता जताते हुए कहा कि वह स्थिति की समीक्षा कर रहा है। गलवान संघर्ष के बाद भी ऐंठ दिखा रहे चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मंगलवार को चिंता जताते हुए कहा कि हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। यही नहीं भारत के इस कदम के बाद चीन ने अंतरराष्ट्रीय कानून का राग भी अलापना शुरू किया है।

लिजियान ने भारत के चीन के ऐप पर रोक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीन काफी चिंतित है और वह स्थिति की समीक्षा कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि हम कहना चाहते हैं कि चीन सरकार हमेशा से अपने कारोबारियों को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय नियमों का पालन करने को कहती रही है। भारत सरकार पर चीन समेत सभी अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों की रक्षा करने की जिम्मेदारी है। गौरतलब है कि भारत ने सोमवार टिकटॉक समेत चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंधित करने का बड़ा फैसला लिया था। इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर को इन्हें हटाने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें:

महात्मा गांधी के सम्मान में ब्रिटेन सरकार जारी करेगी सिक्का

ब्रिटेन सरकार महात्मा गांधी के 150वें जयंती पर सिक्का जारी करेगी। इसकी जानकारी ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद ने देते हुए कहा कि ब्रिटेन 1931 में गोलमेज सम्मेलन के लिए महात्मा गांधी की यात्रा के लिए यह सिक्का जारी करेगा।

11/10/2019

PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की यूके की कोर्ट में धमकी, कहा- भारत भेजा तो दे दूंगा जान

पंजाब नेशनल बैंक के धोखाधड़ी मामले के मुख्‍य आरोपी रव मोदी की जमानत याचिका यूके की कोर्ट ने एक बार फिर खारिज कर दी है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान नीरव ने धमकी भरे लहजे में कहा कि अगर उसे प्रत्यर्पित कर भारत भेजा गया, तो वह आत्महत्या कर लेगा।

07/11/2019

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो मिसाइलों को परीक्षण किया है। दक्षिण कोरया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

24/08/2019

कैम्प ताजि के पास नहीं किया हमला : अमेरिकी बल

अमेरिका नीत अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बल ने स्पष्ट किया है कि इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में कैम्प ताजि के पास किसी हवाई हमले को अंजाम नहीं दिया गया है।

04/01/2020

चीन में कोरोना के 100 नए मामले

चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के 99 नये मामले दर्ज किये गये हैं, जिनमें से 97 विदेश से आये हुए लोग है।

12/04/2020

सुस्ती के दौर में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था, भारत पर भी असर : IMF चीफ

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की ग्रोथ रेट सुस्त रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

09/10/2019

पाकिस्तान से नहीं टेररिस्तान से बात करने में समस्या : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस कार्यक्रम में पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत का कोइ मुद्दा नहीं है।

26/09/2019