Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
दुनिया

अर्जेंटीना में चीन की 'सिनोफार्म' वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मिली मंजूरी

Monday, February 22, 2021 12:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना ने चीन की कोरोना वैक्सीन 'सिनोफार्म' के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ला नेशियन अखबार ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश की नई स्वास्थ्य मंत्री कार्ला विज्जोटी ने सिनोफार्म वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को अधिकृत किया। ला नेशियन के अनुसार अर्जेंटीना को अगले गुरुवार को चीनी वैक्सीन की 10 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है, जो कि 5 लाख लोगों (प्रति व्यक्ति आवश्यक दो खुराक) का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त होगी।

इसके अलावा, अर्जेंटीना को निकट भविष्य में रूसी स्पूतनिक 'वी वैक्सीन' की एक नई खेप भी मिलने की उम्मीद है। अर्जेंटीना को इस महीने की शुरुआत में भारत से 'कोविशिल्ड' ब्रांड नाम के तहत उत्पादित एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की पहली 5,80,000 खुराक भी मिली। अर्जेंटीना ने फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन को भी मंजूरी दे रखी है।

यह भी पढ़ें:

पोम्पियो ने ड्रायन से ईरान के मुद्दे पर की चर्चा

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन- वेस ली ड्रायन से ईरान और इस्लामिक स्टेट के मुद्दे पर चर्चा की।

13/01/2020

तियानमेन चौक नरसंहार में 10 हजार लोगों को टैंकों से कुचल डाला था

तियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी है। तीस साल पहले 4 जून 1989 को कम्युनिस्ट पार्टी के उदारवादी नेता हू याओबैंग की मौत के खिलाफ हजारों छात्र तियानमेन चौक पर प्रदर्शन कर रहे थे।

04/06/2019

पाकिस्तान के पू्र्व PM नवाज शरीफ का दावा, सेना के कुछ जनरलों ने निजी लाभ के लिए किया कारगिल युद्ध

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेना के पास पर्याप्त हथियार नहीं थे। नवाज शरीफ ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर निशाना साधते हुए कहा कि सेना का इस्तेमाल कुछ जनरलों ने अपने निजी लाभ के लिए किया।

26/10/2020

श्रीलंका में चेहरा ढंकने पर प्रतिबंध

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने देश में श्रृंखलाबद्ध घातक बम विस्फोट की घटनाओं के बाद रविवार को चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगाने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर किए।

29/04/2019

WHO ने लोपिनावीर और रिटोनावीर दवाओं के सॉलिडरिटी ट्रायल पर लगाई रोक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस (कोविड-19) मरीजों की मृत्यु दर में बहुत मामूली कमी होने अथवा कोई कमी नहीं आने के कारण लोपिनावीर और रिटोनावीर दवा के सॉलिडरिटी ट्रायल पर रोक लगाने की घोषणा की है।

05/07/2020

राहत की खबरः ब्रिटेन में अगले महीने से लग सकता है कोरोना वायरस का टीका

कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए बहुत अच्छी खबर है। ब्रिटेन में अगले महीने से कोरोना वायरस वैक्सीन को व्यापक पैमाने पर लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। ब्रिटेन का नेशनल हेल्थ सिस्टम क्रिसमस तक देश में 5 जगहों पर वैक्सीन लगाने की सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए एनएचएस के हजारों कर्मचारी इन जगहों पर तैनात किए जाएंगे

09/10/2020

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेल

इस वर्ष का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा। अर्थशास्त्र में नीलामी के सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कारों में सुधार के लिए उन्हें अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा।

12/10/2020