Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

कोरोना की उत्पत्ति की आगे की जांच के WHO के प्रस्ताव को चीन ने किया खारिज, जताई हैरानी

Thursday, July 22, 2021 16:25 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

बीजिंग। चीन सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए देश में आगे की जांच के प्रस्ताव को गुरुवार को ठुकरा दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक जेंग यिक्सिन ने चीन में कोविड-19 की उत्पत्ति के दूसरे चरण के अध्ययन के प्रस्ताव पर हैरानी जताते हुए इसे अभिमानी और व्यावहारिक ज्ञान के प्रति सम्मान की कमी करार दिया। जेंग ने मीडिया से कहा कि चीन ने डब्ल्यूएचओ के समक्ष कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के दूसरे चरण सिफारिशें प्रस्तुत की हैं। चीन का मानना है कि इसे डब्ल्यूएचओ-चीन के संयुक्त अध्ययन पर आधारित होना चाहिए और इसे सदस्य देशों के साथ पूर्ण परामर्श के बाद दुनिया भर के कई और देशों में किया जाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ ने चीन में कोरोना वायरस की उत्पत्ति के दूसरे चरण के अध्ययन का प्रस्ताव दिया था, जिसमें वुहान की सभी प्रयोगशालाएं और बाजारों का अध्ययन भी शामिल है। उन्होंने कहा कि अध्ययन के दूसरे चरण को उन जगहों पर नहीं किया जाना चाहिए, जिनका पहले चरण के अध्ययन के दौरान निरीक्षण किया जा चुका है। चीनी पर्यवेक्षकों ने डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस गेब्रियेसस पर इस मुद्दे पर राजनीतिक दबाव के सामने घुटने टेकने का भी आरोप लगाया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान ने जाधव से भारतीय राजनयिकों को मिलने की दी इजाजत

पाकिस्तान ने जेल में बंद भारत के पूर्व नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव से दो अगस्त को भारतीय राजनयिकों को मिलने की इजाजत प्रदान कर दी है।

01/08/2019

दुनियाभर में कोरोना के चलते 5.09 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.04 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5 लाख से अधिक हो गयी है।

01/07/2020

दुनिया में 8.88 करोड़ लोगों को कोरोना

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और दुनिया में अब तक 8.88 करोड़ लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि 19.13 लाख मरीज काल का ग्रास बन चुके हैं।

09/01/2021

दुनियाभर में में कोरोना से 6.16 लाख की लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.49 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया में अब तक 1.49 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है।

22/07/2020

चीन में कोरोना वायरस से मौत के नए आंकड़े जारी, अब बढ़कर 4632 हुई मृतकों की संख्या

दुनियाभर में कहर बरपा रहे घातक कोरोना वायरस को लेकर चीन की चालबाजी सामने आई है। चीन ने अपनी मृतकों की संख्या में शुक्रवार को अचानक संशोधन किया और वुहान में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 1290 की वृद्धि दिखाई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन ने राष्ट्रीय स्तर पर मृतकों की संख्या में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4,636 बताई है।

17/04/2020

कोरोना के चलते लॉकडाउन से घटा धरती की ऊपरी परत का कंपन, कई शहरों में हवा हुई साफ

कोरोना वायरस को रोकने के उपायों के कारण पृथ्वी के ऊपरी परत में कंपन का स्तर भारी मात्रा में कम हुआ है। ये कंपन कार, बस, ट्रक, ट्रेन और फैक्ट्रियों के चलने से पैदा होते थे। लेकोक ने बताया कि केवल ब्रसेल्स में ही मार्च में धरती के कंपन में 30 फीसदी से 50 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है।

04/04/2020

मोदी ने जी-20 में आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है।

28/06/2019