Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 21st of October 2020
 
दुनिया

चीन को आरसीईपी व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर की उम्मीद : जिनपिंग

Tuesday, November 05, 2019 16:35 PM
शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

शंघाई। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को शंघाई में दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्पो के उद्घाटन समारोह में कहा उन्हें उम्मीद है कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौता एशिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा और इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे तथा जितनी जल्दी हो सके लागू होंगे। जिनपिंग ने कहा कि मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि 15 आरसीईपी सदस्य देशों ने विस्तार से इस पर पूरी की और मुझे उम्मीद है कि समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और जल्द ही लागू होंगे।

चीनी राष्ट्रपति ने उद्घाटन समारोह के दौरान इस बात पर भी जोर दिया कि चीन विदेशी निवेशकों को अपने बाजार तक पहुंचने के अनुकूल बना रहा है और चीन ने विदेशी कंपनियों के आने के लिए अनुकूल परिस्थितियों बनाने  के साथ साथ व्यापारिक माहौल में भी सुधार किया है। उन्होंने कहा चीन विदेशी वस्तुओं के आयात और सेवाओं के लिए सक्रिय रूप से इसे बढ़ाना जारी रखेगा और शुल्कों को भी कम करेगा। उन्होंने कहा कि चीन में दूसरा अंतरराष्ट्रीय आयात एक्सपो पाचं से दस नवंबर तक चलेगा। जिसमें तीन हजार से अधिक कंपनियों भाग ले रही हैं। हालांकि इस आयात एक्सपो में पांच लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है। आरसीईपी में 10 आसियान सदस्य देशों ब्रुनई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के साथ-साथ रूस, आस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया ओर अमेरिका भी शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें:

टोक्यो में फैक्साई तूफान के कारण एयरपोर्ट पर फंसे यात्री

जापान की राजधानी टोक्यो व उसके आसपास आये शक्तिशाली तूफान ने पूरे क्षेत्र में तबाही मचाई। फेक्साई तूफान आने के बाद यातायात अवरुद्ध होने के कारण टोक्यो के नरिता अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लगभग 17,000 यात्री फंस गए।

10/09/2019

पाकिस्तान में जीवन रक्षक दवाएं हुई महंगी, सरकार ने रेमेडिसिवीर की कीमत घटाई

पाकिस्तान सरकार ने 94 जीवन रक्षक दवाओं की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है, जबकि कोविड-19 के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली प्रायोगिक दवा रेमेडिसिवीर की कीमत 10,873 रुपए से घटाकर 8,244 रुपए कर दी है।

23/09/2020

पाकिस्तान ने चीन को दिया झटका, बीगो ऐप पर बैन के साथ टिकटॉक को दी अंतिम चेतावनी

इमरान खान सरकार ने चीन को बड़ा झटका देते हुए बीगो ऐप को प्रतिबंधित करने के साथ ही टिकटॉक को अंतिम चेतावनी दी है। पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) की तरफ से जारी बयान में बीगो एप की लाइव स्ट्रीमिंग को प्रतिबंधित करने के साथ टिकटॉक को चेतावनी दी है। पाकिस्तान ने अश्लील और अनैतिक सामग्री दिखाने पर बीगो को प्रतिबंधित किया है।

21/07/2020

रूस अगले 15 वर्ष में 50 उपग्रह लांच करेगा

रूस की वर्ष 2034 तक वैश्विक दिशासूचक उपग्रह प्रणाली ग्लोनास के लिए 46 उपग्रहों को लांच करने की योजना है।

09/05/2019

अमेरिका में विमान दुर्घटना में नौ लोगों की मौत, तीन घायल

अमेरिका के साउथ डकोटा राज्य के चैम्बरलेन के बाहरी क्षेत्र में एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ लोगों की मौत हो गयी और तीन अन्य लोग घायल हो गये।

01/12/2019

चीन में कोरोना वायरस के 15 हजार नए मामले

चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 हजार से अधिक नए मामले सामने आये हैं और 254 लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1366 हो गई है।

13/02/2020

भारत समर्थक बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी की ब्रिटेन में शानदार जीत

ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने शानदार जीत दर्ज करते हुए आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। वहीं, जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

13/12/2019