Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
दुनिया

चीन को आरसीईपी व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर की उम्मीद : जिनपिंग

Tuesday, November 05, 2019 16:35 PM
शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

शंघाई। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को शंघाई में दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्पो के उद्घाटन समारोह में कहा उन्हें उम्मीद है कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौता एशिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा और इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे तथा जितनी जल्दी हो सके लागू होंगे। जिनपिंग ने कहा कि मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि 15 आरसीईपी सदस्य देशों ने विस्तार से इस पर पूरी की और मुझे उम्मीद है कि समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और जल्द ही लागू होंगे।

चीनी राष्ट्रपति ने उद्घाटन समारोह के दौरान इस बात पर भी जोर दिया कि चीन विदेशी निवेशकों को अपने बाजार तक पहुंचने के अनुकूल बना रहा है और चीन ने विदेशी कंपनियों के आने के लिए अनुकूल परिस्थितियों बनाने  के साथ साथ व्यापारिक माहौल में भी सुधार किया है। उन्होंने कहा चीन विदेशी वस्तुओं के आयात और सेवाओं के लिए सक्रिय रूप से इसे बढ़ाना जारी रखेगा और शुल्कों को भी कम करेगा। उन्होंने कहा कि चीन में दूसरा अंतरराष्ट्रीय आयात एक्सपो पाचं से दस नवंबर तक चलेगा। जिसमें तीन हजार से अधिक कंपनियों भाग ले रही हैं। हालांकि इस आयात एक्सपो में पांच लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है। आरसीईपी में 10 आसियान सदस्य देशों ब्रुनई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के साथ-साथ रूस, आस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया ओर अमेरिका भी शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें:

हांगकांग प्रदर्शनकारियों के पक्ष में अमेरिकी संसद ने पारित किया बिल

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स ने हांगकांग में लोकतंत्र की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों के समर्थन में एक अधिनियम पारित किया है।

16/10/2019

मार्क जुकरबर्ग ने टिकटॉक पर बनाया सीक्रेट अकाउंट

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने टिकटॉक पर एक सीक्रेट अकाउंट बनाया है। ऐसी संभवना है कि उन्होंने टिकटॉक के बिजनेस मॉडल का पता लगाने के लिए यह अकांउट बनाया है।

15/11/2019

अमेरिका ने सीएबी के खिलाफ हो रही हिंसा पर दिया बयान

नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर हो रही हिंसा पर अमेरिका ने बयान दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रही घटनाओं पर हमारी नजर हैं।

17/12/2019

कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान ने किंग अब्दुल्लाह और मैक्रों से की चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बुधवार को फोन पर जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की।

29/08/2019

विदेश मंत्री जयशंकर ने ओ ब्रायन के साथ की महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अमेरिका के नवनियुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन से मुलाकात कर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

04/10/2019

आतंकवाद को देश पर कभी हावी नहीं होने दूंगा : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह आतंकवादी विचारधारा को कभी भी देश पर हावी नहीं होने देंगे।

17/12/2019

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में ली 21,116 लोगों की जान, 4.50 लाख से ज्यादा संक्रमित

विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस कोविड 19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 21,116 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 4,65,163 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

26/03/2020