Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
दुनिया

चीन को आरसीईपी व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर की उम्मीद : जिनपिंग

Tuesday, November 05, 2019 16:35 PM
शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

शंघाई। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को शंघाई में दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्पो के उद्घाटन समारोह में कहा उन्हें उम्मीद है कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौता एशिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा और इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे तथा जितनी जल्दी हो सके लागू होंगे। जिनपिंग ने कहा कि मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि 15 आरसीईपी सदस्य देशों ने विस्तार से इस पर पूरी की और मुझे उम्मीद है कि समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और जल्द ही लागू होंगे।

चीनी राष्ट्रपति ने उद्घाटन समारोह के दौरान इस बात पर भी जोर दिया कि चीन विदेशी निवेशकों को अपने बाजार तक पहुंचने के अनुकूल बना रहा है और चीन ने विदेशी कंपनियों के आने के लिए अनुकूल परिस्थितियों बनाने  के साथ साथ व्यापारिक माहौल में भी सुधार किया है। उन्होंने कहा चीन विदेशी वस्तुओं के आयात और सेवाओं के लिए सक्रिय रूप से इसे बढ़ाना जारी रखेगा और शुल्कों को भी कम करेगा। उन्होंने कहा कि चीन में दूसरा अंतरराष्ट्रीय आयात एक्सपो पाचं से दस नवंबर तक चलेगा। जिसमें तीन हजार से अधिक कंपनियों भाग ले रही हैं। हालांकि इस आयात एक्सपो में पांच लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है। आरसीईपी में 10 आसियान सदस्य देशों ब्रुनई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के साथ-साथ रूस, आस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया ओर अमेरिका भी शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, टीम में कोई बदलाव नहीं

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, टीम में कोई बदलाव नहींऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, टीम में कोई बदलाव नहीं

14/02/2017

अमेरिका के लॉस एंजिलिस में गोलीबारी, एक की मौत, तीन घायल

अमेरिका में लॉस एंजिलिस के नजदीक वेस्ट कोविना शहर में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और तीन अन्य घायल हो गए।

02/06/2019

पति बहुत ज्यादा प्यार करता है, इसलिए पत्नी ने मांगा तलाक

यूएई की एक महिला ने शरिया कोर्ट में अपने पति से तलाक लेने के लिए पहुंची है। महिला ने कहा कि उकसा पति उसे बेइंतहा प्‍यार करता है।

28/08/2019

कैम्प ताजि के पास नहीं किया हमला : अमेरिकी बल

अमेरिका नीत अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बल ने स्पष्ट किया है कि इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में कैम्प ताजि के पास किसी हवाई हमले को अंजाम नहीं दिया गया है।

04/01/2020

भारत की बड़ी जीत, कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक जारी रहेगी

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की समूची न्यायिक कार्रवाई को गैरकानूनी करार दिया है तथा उसकी फांसी की सजा पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले की प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

17/07/2019

पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत में कहा कि पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है, क्योंकि आतंकवाद के नाम पर विभाजित विश्व संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को ठेस पहुंचा रहा है।

27/09/2019

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे का निधन

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। राष्ट्रपति इमर्सन मेन्नागवा ने यह जानकारी दी।

06/09/2019