Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of March 2020
 
दुनिया

चीन ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विकसित किया प्रोटो प्लाज्मा

Friday, February 14, 2020 14:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बीजिंग। चीनी वैज्ञानिकों ने घातक वायरस कोविड-19 की चपेट में आए लेकिन बाद में ठीक हो गए मरीजों से प्रोटो प्लाजा जैविक तत्व विकसित किया है और इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार में व्यापक तौर पर किया जाएगा। चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप नामक कंपनी के वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया है और जो मरीज इस वायरस से संक्रमित हुए थे उनके शरीर से इसे निकाला गया है। इसका इस्तेमाल कन्वलसेंट प्लाज्मा और इम्युनोग्लोबिन को बनाने में किया जाएगा।

कंपनी ने बताया कि कड़े रक्त जैव सुरक्षात्मक परीक्षणों, विषाणु निष्क्रियता और विषाणु निरोधक परीक्षणों के बाद इस प्लाज्मा को विकसित किया गया है और इसका इस्तेमाल गंभीर मरीजों पर किया जा चुका है। कंपनी ने वुहान में इस वायरस से पीड़ति लेकिन ठीक हो चुके मरीजों से प्लाज्मा एकत्र करने के लिए एक विशेष उपकरण और टीम को तैनात किया गया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार वुहान के जियांगजिया जिले में 8 फरवरी को गंभीर रूप से बीमार तीन मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया था और इस समय दस से अधिक गंभीर मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया है। परीक्षणों मे पता चला है कि इसे लेने के 12 से 24 घंटों के बाद मरीजों में काफी सुधारात्मक लक्षण दिखे हैं और उनमें संक्रमण के कारकों में कमी तथा रक्त में घुलनशील ऑक्सीजन के स्तर में भी काफी सुधार देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें:

इमरान को आमंत्रित नहीं करना भारत का आंतरिक मामला: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार को होने वाले शपथ ग्र्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित नहीं करने के भारत सरकार के फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दिया है।

28/05/2019

कोरोना वायरस के कारण दुनिया का सबसे बड़ो फोन शो रद्द

बार्सिलोना में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े फोन शो का रद्द कर दिया गया है। फोन शो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के आयोजक ने कोरोना वायरस के कारण वार्षिक कार्यक्रम को रद् कर दिया।

13/02/2020

मुंबई के डांस ग्रुप ने अमेरिका में जीता रियलिटी शो, इनाम में मिले 7 करोड़ रुपये

मुंबई के ग्रुप द किंग्स ने अमेरिकी डांस रियलिटी शो वर्ल्ड ऑफ डांस का खिताब जीत लिया है। द किंग्स के फिनाले में परफॉर्म जज देखते ही रह गए।

07/05/2019

इमरान के विमान की न्यूयॉर्क में आपात लैंडिंग

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के बाद अमेरिका यात्रा से स्वदेश लौट रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विमान को तकनीकी खराबी आने के कारण आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

28/09/2019

आतंकवाद को देश पर कभी हावी नहीं होने दूंगा : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह आतंकवादी विचारधारा को कभी भी देश पर हावी नहीं होने देंगे।

17/12/2019

उर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच समझौता

भारत और अमेरिकी कंपनीयों के बीच उर्जा के क्षेत्र में एक समझौता हुआ, इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि टेलुरियन और पेट्रोनेट एलएनजी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने का गवाह बना। भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने अमेरिका की प्राकृतिक गैस कंपनी टेलुरियन से 50 लाख टन एलएनजी प्रति वर्ष आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

22/09/2019

अमेरिका में अल कायदा का संदिग्ध कमांडर गिरफ्तार

अमेरिका के एरिजोना प्रांत में अलकायदा के एक संदिग्ध कमांडर को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किया गया व्यक्ति इराक में अलकायदा गुट का कमांडर है, उस पर वहां हत्या के भी आरोप हैं।

01/02/2020