Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
दुनिया

चीन ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विकसित किया प्रोटो प्लाज्मा

Friday, February 14, 2020 14:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बीजिंग। चीनी वैज्ञानिकों ने घातक वायरस कोविड-19 की चपेट में आए लेकिन बाद में ठीक हो गए मरीजों से प्रोटो प्लाजा जैविक तत्व विकसित किया है और इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार में व्यापक तौर पर किया जाएगा। चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप नामक कंपनी के वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया है और जो मरीज इस वायरस से संक्रमित हुए थे उनके शरीर से इसे निकाला गया है। इसका इस्तेमाल कन्वलसेंट प्लाज्मा और इम्युनोग्लोबिन को बनाने में किया जाएगा।

कंपनी ने बताया कि कड़े रक्त जैव सुरक्षात्मक परीक्षणों, विषाणु निष्क्रियता और विषाणु निरोधक परीक्षणों के बाद इस प्लाज्मा को विकसित किया गया है और इसका इस्तेमाल गंभीर मरीजों पर किया जा चुका है। कंपनी ने वुहान में इस वायरस से पीड़ति लेकिन ठीक हो चुके मरीजों से प्लाज्मा एकत्र करने के लिए एक विशेष उपकरण और टीम को तैनात किया गया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार वुहान के जियांगजिया जिले में 8 फरवरी को गंभीर रूप से बीमार तीन मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया था और इस समय दस से अधिक गंभीर मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया है। परीक्षणों मे पता चला है कि इसे लेने के 12 से 24 घंटों के बाद मरीजों में काफी सुधारात्मक लक्षण दिखे हैं और उनमें संक्रमण के कारकों में कमी तथा रक्त में घुलनशील ऑक्सीजन के स्तर में भी काफी सुधार देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें:

मारा गया आतंकी बगदादी, ट्रंप ने की की पुष्टि

सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर हमला किया गया, जिसमें अबु बकर अल बगदादी सहित नौ आतंकी मारे गए।

29/10/2019

हाफिज सईद आतंकवादियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में दोषी करार

पाकिस्तान में लाहौर की एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमांइड एवं जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को आतंकवादियों को धन मुहैया कराने के मामले में बुधवार को दोषी ठहराया।

11/12/2019

नेतन्याहू लिकुड पार्टी के नेता निर्वाचित

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर से अपनी पार्टी लिकुड़ के नेता निर्वाचित हुए हैं। नेतन्याहू ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी।

27/12/2019

अमेरिका ने पाकिस्तान सहित 8 देशों की यात्रा को लेकर जारी किया अलर्ट

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पोलियोग्रस्त पाकिस्तान सहित आठ एशियाई देशों की यात्रा को लेकर अपने यात्रियों को लेवल दो का यात्रा अलर्ट जारी किया है।

11/01/2020

करतारपुर के लिए पासपोर्ट अनिवार्य : सेना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा को खारिज करते हुए पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतारपुर गलियारे से आने वाले भारतीय एवं प्रवासी भारतीयों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा।

07/11/2019

फेसबुक पर लगा पांच अरब डॉलर का जुर्माना लगाने की सिफारिश

फेसबुक पर डाटा लीक मामले में अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन ने पांच अरब डॉलर का जुर्माना लगाने की सिफारिश की है।

13/07/2019

संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य: ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बेलग्रेड सर्बिया में अंतर संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

15/10/2019