Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
दुनिया

चीन ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विकसित किया प्रोटो प्लाज्मा

Friday, February 14, 2020 14:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बीजिंग। चीनी वैज्ञानिकों ने घातक वायरस कोविड-19 की चपेट में आए लेकिन बाद में ठीक हो गए मरीजों से प्रोटो प्लाजा जैविक तत्व विकसित किया है और इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार में व्यापक तौर पर किया जाएगा। चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप नामक कंपनी के वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया है और जो मरीज इस वायरस से संक्रमित हुए थे उनके शरीर से इसे निकाला गया है। इसका इस्तेमाल कन्वलसेंट प्लाज्मा और इम्युनोग्लोबिन को बनाने में किया जाएगा।

कंपनी ने बताया कि कड़े रक्त जैव सुरक्षात्मक परीक्षणों, विषाणु निष्क्रियता और विषाणु निरोधक परीक्षणों के बाद इस प्लाज्मा को विकसित किया गया है और इसका इस्तेमाल गंभीर मरीजों पर किया जा चुका है। कंपनी ने वुहान में इस वायरस से पीड़ति लेकिन ठीक हो चुके मरीजों से प्लाज्मा एकत्र करने के लिए एक विशेष उपकरण और टीम को तैनात किया गया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार वुहान के जियांगजिया जिले में 8 फरवरी को गंभीर रूप से बीमार तीन मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया था और इस समय दस से अधिक गंभीर मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया है। परीक्षणों मे पता चला है कि इसे लेने के 12 से 24 घंटों के बाद मरीजों में काफी सुधारात्मक लक्षण दिखे हैं और उनमें संक्रमण के कारकों में कमी तथा रक्त में घुलनशील ऑक्सीजन के स्तर में भी काफी सुधार देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें:

मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने रविवार को देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। यासीन ने पारंपरिक मलय वस्त्रों में राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के समक्ष देश और जनता की सेवा करने का संकल्प लिया।

01/03/2020

मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से नहीं जाने देगा पाक

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जर्मनी दौरे के लिए उनके विमान के अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है।

19/09/2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला यूएई का सर्वोच्च सम्मान

पीएम मोदी को दुबई का सर्वोच्च सम्मान दिया गया है। ऑर्डर ऑफ दिया गया है। यूएई ने अप्रैल में सम्मान देने की घोषणा की थी।

24/08/2019

महाभियोग की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकील महाभियोग के अगले दौर की सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक पत्र प्रकाशित कर सदन की न्यायिक समिति को यह जानकारी दी।

02/12/2019

इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू की लोगों से अपील, कहा- हाथ मिलाने की जगह 'नमस्ते' करें

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देशवासियों से अपील की है कि वे अभिवादन करने के लिए हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें। इजरायल में भारत के दूतावास ने बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीर ट्वीट की है और इसके साथ लिखा है कि नेतन्याहू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोगों से कहा है कि अभिवादन करते वक्त भारतीय तरीका अपनाएं यानि नमस्ते करें।

05/03/2020

ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित, मानव परीक्षण में मिले आशाजनक परिणाम

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस का वैक्सीन सुरक्षित पाया गया है और इससे नि:संक्राम्यता भी उत्पन्न हुई है।

21/07/2020

विश्व में कोरोना से 5.60 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनिया में अब तक लगभग 5.60 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 1.25 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं।

11/07/2020