Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
दुनिया

ट्विटर के खिलाफ कार्यकारी आदेश के मामले में ट्रम्प पर मुकदमा

Wednesday, June 03, 2020 11:30 AM
डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर संविधान के पहले संशोधन का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए गैर-सरकारी संगठन लोकतंत्र एवं प्रौद्योगिकी केन्द्र (सीडीटी) ने उनके खिलाफ एक नया मुकदमा दायर किया है। सीडीटी ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। ट्रम्प ने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया था। सीडीटी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार ट्रम्प ने 28 मई को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किये थे, जो इंटरनेट पर गलत सूचना के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्म की आवाज को कमजोर करता है।
यह आदेश तीसरे पक्ष के यूजर्स द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म की कानूनी छूट वापस लेने पर केंद्रित है।

सीडीटी के मुताबिक ट्रम्प का कार्यकारी आदेश संविधान के पहले संशोधन का उल्लंघन करता है और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और व्यक्तियों के संवैधानिक रूप से संरक्षित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कमजोर करता है। दरअसल ट्विटर ने गत शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति के एक ट्वीट को फ्लैग कर दिया था और कहा था कि यह हिंसा को बढ़ावा देने संबंधी नियमों का उल्लंघन करता है। अमेरिका के मिनेपॉलिस शहर में अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पिछले सोमवार को पुलिस हिरासत में मौत के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों पर श्री ट्रम्प ने एक विवादास्पद ट्वीट किया था। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि जब लूटपाट शुरू होती है, तो गोलीबारी शुरू होती है।
 

यह भी पढ़ें:

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 की मौत, हुबेई भेजे गए 68 चिकित्सा दल

चीन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

03/02/2020

कांग्रेस के परिवार को जमीन चाहिए तो हरियाणा, कांग्रेस को जमीन चाहिए तो हरियाणा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम पाकिस्तान को पानी जाने नहीं देंगे और नशा को आने नहीं देंगे।

19/10/2019

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ का प्लेटलेट काउंट बहुत ही कम हो गया था।

22/10/2019

नवाज शरीफ को विदेश भेजने पर इमरान सरकार और न्यायपालिका में मतभेद

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को स्वास्थ्य के आधार पर विदेश जाने की इजाजत देने के मामले को लेकर पाकिस्तान में सरकार और न्यायपालिका के बीच मतभेद उत्पन्न हो गया है। इस मामले पर टिप्पणी करते हुए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वंय इस बाबत फैसला ले सकते हैं और न्यायापालिका के पास इस मामले में फैसला लेने का एकाधिकार नहीं है।

22/11/2019

कोरोना वायरस से 12,886 की मौत

विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोनावायरस से उत्पन्न रोग कोविड 19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 12,886 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 299,284 लोग इससे संक्रमित हुए है।

22/03/2020

दुनिया में 10.25 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) से अधिक लोग अब तक प्रभावित हो चुके हैं, जबकि इसके कारण 22.19 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

31/01/2021

विमान की सीढ़ियां चढ़ते समय 3 बार फिसले राष्ट्रपति बिडेन, व्हाइट हाउस ने हवा को बताया जिम्मेदार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन विमान की सीढ़ियां चढ़ते समय गिर गए। इसका वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि विमान में बाइडेन चढ़ रहे है।

20/03/2021