Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
दुनिया

कोरोना वायरस: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ICU में भर्ती, विदेश मंत्री ने संभाला कार्यभार

Monday, April 06, 2020 18:15 PM
बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

लंदन। कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। ब्रिटिश मीडिया ने भारतीय समयानुसार सोमवार-मंगलवार की आधी रात को यह खबर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार इसके बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने फिलहाल उनका कार्यभार संभाल लिया है।

इससे पहले सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता कहा था कि कोविड-19 संबंधी जांचों के लिए रविवार देर रात बोरिस जॉनसन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पीएम कार्यालय के मुताबिक जॉनसन में कोरोना वायरस के लक्षण अभी भी दिखाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक डॉक्टरों की सलाह के बाद पीएम बोरिस जॉनसन को अस्पताल में लाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे एहतियात के तौर पर उठाया गया कदम बताते हुए कहा कि इमरजेंसी जैसे हालात नहीं हैं। प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री के डॉक्टर की सलाह पर, उन्हें जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने कहा कि पीएम ने एनएचएस स्टाफ की कड़ी मेहनत के लिए उनकी प्रशंसा की और लोगों से घर में रहने की सरकार की सलाह का पालन करते रहने, एनएचएस को संरक्षित रखने और जिंदगियां बचाने की अपील की। इससे पहले जॉनसन ने शुक्रवार को सोशल मीडिया के जरिए जानकारी देते हुए कहा था कि उन्होंने खुद को क्वारेंटाइन में कुछ और दिन रखने का निर्णय लिया है। पिछले हफ्ते संक्रमण का पता चलने के बाद क्वारेंटाइन की अनुमानित अवधि शुक्रवार को समाप्त हो जानी चाहिए थी। लेकिन प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री को अब भी बुखार है, जो कोरोना वायरस से जुड़ा एक लक्षण है और इसलिए उन्हें कुछ और दिन क्वारेंटाइन में रहना होगा।

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जॉनसन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि मैं हमारे देश की ओर से प्रधानमंत्री जॉनसन के स्वस्थ होने की कामना करता हूं, जो वायरस से निजी तौर पर जंग लड़ रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जॉनसन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। मोदी ने ट्वीट किया कि बोरिस जॉनसन, आशा है कि आप बहुत जल्द अस्पताल से बाहर आएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने की इस्तीफे की घोषणा

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने अचानक अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि महातिर मोहम्मद ने आज अपना इस्तीफा मलेशियाई किंग को भेज दिया है।

24/02/2020

जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर पोम्पियो से की चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात कर विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा की।

01/10/2019

चीन: आवासीय परिसर में गैस विस्फोट होने से 11 लोगों की मौत, 140 से अधिक घायल

चीन के हुबेई प्रांत में हुए गैस विस्फोट होने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 140 से अधिक घायल हो गए है।

13/06/2021

स्विट्जरलैंड में सार्वजनिक स्थलों पर चेहरा ढंकने पर लगाया प्रतिबंध, कुछ मामलों में रहेगी छूट

स्विट्जरलैंड में मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले नकाब सहित सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्विट्जरलैंड में इसको लेकर जनमतसंग्रह कराया गया था, जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने बुर्का प्रतिबंधित करने के पक्ष में वोट किया था।

08/03/2021

माली में 3 संयुक्त राष्ट्र शांतिदूतों की हत्या, गुटेरस ने की निंदा

माली में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन (मिनुस्मा) के तीन शांतिदूतों की पैट्रोलिंग के दौरान भारी विस्फोटक उपकरण से हत्या कर दी गई है। मिनुस्मा ने बयान जारी कर बताया कि इस हमले में चार अन्य शांतिदूत घायल हुए हैं, जिनका इलाज जारी है।

11/05/2020

ऑस्ट्रेलिया में जंगल में लगी आग, तीन मरे

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में जंगल में लगी आग के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य लापता हो गये।

10/11/2019

पाकिस्तान में आटे का भीषण संकट

पाकिस्तान में इस्तेमाल में काम आने वाली खाने-पीने के सामान की कीमतें आसमान छूती है और अब कीमत में असाधारणा बढ़ोतरी के बाद आटे की भयंकर किल्लत पैदा हो गई है, जिससे देश भर में लोगों को बड़ी मुश्किलों झेलनी पड़ रही हैं।

19/01/2020