Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, भारत में भी जल्द अप्रूवल की उम्मीद

Wednesday, December 30, 2020 13:25 PM
सांकेतिक तस्वीर।

लंदन। ब्रिटेन ने बुधवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दिया है। ब्रिटेन के मेडिसीन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट रेगुलेटरी अथॉरिटी (एमएचआरए) ने यह मंजूरी दी है। एमएचआरए के इस कदम से कोविड-19 के रोकथाम में मदद मिलेगी और उन हजारों उम्रदराज लोगों को वैक्सीन की खुराक सुलभ होंगे, जिन्हें इसकी सर्वाधिक जरुरत है। एमएचआरए का मानना है कि एस्ट्राजेनेका का संग्रहण अन्य वैक्सीन की तुलना में अधिक सुविधाजनक है तथा इसे केवल 2-8 सेल्सियस तापमान में सुरक्षित रखा जा सकता है, जिससे इसके परिवहन में आसानी होगी। एमएचआरए के मुताबिक ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खेप की आपूर्ति पहले ही हो चुकी है तथा यहां की फैक्ट्रियों में और वैक्सीन बनाए जाएंगे।

ब्रिटेन के पीएम बॉरिस जॉनसन ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद ट्वीट कर कहा कि यह वास्तव में शानदार खबर है और ब्रिटिश विज्ञान के लिए एक जीत कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। अब हम जितनी जल्दी हो सके, उतने लोगों का टीकाकरण करने के लिए आगे बढ़ेंगे। एस्ट्राजेनेका का दावा है कि कंपनी की 10 करोड़ डोज सप्लाई करने की ब्रिटेन सरकार से डील है। इससे 5 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। ब्रिटेन में पहले फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिला था। कोवीशील्ड दूसरी वैक्सीन है, जिसे मंजूरी मिली है। ब्रिटेन में अब तक करीब 7 लाख से अधिक लोगों को फाइजर वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को ब्रिटेन की मंजूरी के बाद भारत में उम्मीदें बढ़ गई है, क्योंकि यहां इस्तेमाल के लिए अप्रूवल की लाइन में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन सबसे आगे खड़ी है। ब्रिटेन में मंजूरी मिलने से कोवीशील्ड को इसी हफ्ते भारत में भी इमरजेंसी अप्रवूल मिलने का रास्ता खुल गया है। भारत में इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रही है। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि वैक्सीन को जनवरी के पहले हफ्ते में अप्रूवल मिलने की उम्मीद है। पूनावाला के मुताबिक सीरम इंस्टिट्यूट ने करीब 6 करोड़ डोज तैयार कर लिए हैं और जुलाई तक 10 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार कर लिए जाएंगे। जैसे ही इमरजेंसी अप्रूवल मिलेगा, वैक्सीन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ईरान ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किया हमला, 80 लोगों की मौत का दावा

ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी और गठबंधन सेना ठिकानों पर कई मिसाइलों से हमला किया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने इन हमलों की पुष्टि की है।

08/01/2020

ट्रंप ने चीन को दी धमकी, 25 फीसदी लगेगा आयात शुल्क

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन को धमकी दी है। ट्रंप ने ट्वीट कर चीन पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है।

06/05/2019

अमेरिका ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट

अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने वाले देशों की ब्लैकलिस्ट जारी की है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

25/12/2019

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की जमानत अर्जी खारिज

लंदन के रॉयल कोर्ट ने नीरव मोदी की जमानत अर्जी खारिज की है। कोर्ट ने कहा कि नीरव मोदी सबूतों से छेड़छाड़ कर सकता है।

12/06/2019

कोरोना वायरस: विश्व में संक्रमितों की संख्या 46.34 लाख, 3.11 लाख लोगों की मौत

विश्व भर में अब तक 46.34 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित हुए हैं जबकि इस बीमारी से 3.11 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक कुल संक्रमितों की संख्या 46,34,068 हो गई है जबकि कुल 3,11,781 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

17/05/2020

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 10.07 करोड़ के पार, 21.70 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनियाभर में 21.70 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 10.07 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 192 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 करोड़ 7 लाख 55 हजार 75 हो गई है तथा 21 लाख 70 हजार से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।

28/01/2021

सामने खड़े अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, स्कूली छात्र ने पीछे बैठे साथी से पूछा- कौन हैं बेजोस?

जेफ बेजोस भले ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स हों, लेकिन अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन के एक हाई स्कूल के छात्र के लिए अमेजन के सीईओ सिर्फ एक साधारण व्यक्ति की तरह ही हैं और अगर वह उसके सामने ही हैं, तो छात्र के लिए यह आश्चर्य की कोई बड़ी बात नहीं है।

22/10/2019